ऑटो डील करते समय आजमाएं ये टिप्स तो होगा जबरदस्त फायदा

कोरोना के बाद बदले हालात में यदि कोई ऑटो डील करने का मानस है तो कोई निर्णय लेने से पहले सभी पहलुओं पर नजर डालें।

ऐसे लोग जिन्होंने लॉकडाउन से पहले कोई ऑटो डील की और बाद में कई पाबंदियों के कारण कम्पलीट नहीं हो सकी। अब उन्हें लेकर ग्राहकों में काफी असमंजस है। एक ओर तो बजट मैनेज करना चुनौती हो गया है वहीं दो माह पूर्व की गई ऑटो डील से अब तक ऑटो सेक्टर में प्राइज व नए व्हीकल को लेकर काफी कुछ बदल गया है। ऐसे में क्या दो माह पूर्व की गई ऑटो डील के साथ उन्हें आगे बढऩा चाहिए या फिर निर्णय बदलना चाहिए। ऐसे में इन पॉइंट्स पर करें विचार-

बजट पर ध्यान देने की जरूरत
कोरोना महामारी के कारण इन दिनों दुनियाभर में आर्थिक मंदी छाई हुई है। नतीजतन बिजनेस और जॉब पर संकट है। इसलिए लाइफस्टाइल से जुड़े किसी भी सेक्शन पर पैसा खर्च करने से पूर्व आपको आने वाले दिनों की चुनौतियों को देखते हुए अपने बजट पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप सबसे पहले अपने होम बजट को प्लान आउट करें और रुटीन खर्चों की प्लानिंग करें, जिससे आप यह अच्छे से कैलकुलेट कर सकें कि जो ऑटो डील आपने की है या फिर आप प्लानिंग कर रहे थे उसके लिए मनी मैनेजमेंट कैसे होगा। किसी भी दबाव या जल्दबाजी में ऐसी किसी डील की ओर ना बढ़ें जो कि आपके बजट के अनुरूप ना हो।

सैकंड हैंड ऑटो मार्केट में भी जरूरत के अनुसार कई संभावनाओं को आप तलाश सकते हैं। इंडिया में सैकेंड हैंड ऑटो मार्केट ने बीते दो वर्षों में अधिक रफ्तार पकड़ी है। कई बिग ब्रांड भी ऑटो सेक्टर के इस सेगमेंट में उतरे हैं।

इंटरनेट बनेगा मददगार
यदि आपके पास पूर्व में कोई व्हीकल नहीं है और किसी ऑटो डील को आप फाइनल करना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वर्तमान में ऐसी कई कंपनियां मौजूद हैं जो ऑनलाइन सॉल्यूशन उपलब्ध करा रही हैं। आप कार या अन्य व्हीकल एक्सपर्ट से फ्री में सलाह ले सकते हैं और यदि ऐसी किसी ऑनलाइन कंपनी के जरिए डील की जाती है तो आपको कई तरह के डिस्काउंट भी मिलते हैं। इसलिए इंटरनेट किसी भी प्रकार की ऑटो डील में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

नए ऑफर से तुलना करें
अब जब लॉकडाउन में ढील दी जाने लगी है तो ऑटो सेक्टर में भी काफी हद तक काम प्रारंभ हो गया है। इस बीच कंपनियां नए ऑफर व नए मॉडल के साथ बाजार में री-एंट्री कर रही हैं। इसलिए पुरानी ऑटो डील के साथ आगे बढऩे से पूर्व आप ऑटो सेक्टर में मौजूद नए ऑफर की ओर ध्यान दें। उनकी पुरानी डील के साथ तुलना करें और फिर अंतिम निर्णय लें। इसके अलावा यदि लॉकडाउन के कारण आपकी सैलरी या बिजनेस प्रोफिट में अंतर आया है, तो नए सिरे से कम बजट वाली ऑटो डील को अपनाने में जरा भी संकोच ना करें।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned