scriptइन ऐप्स से करें मूड फ्रेश, तुरंत दूर होगा स्ट्रेस | How to eliminate stress using smartphone apps | Patrika News

इन ऐप्स से करें मूड फ्रेश, तुरंत दूर होगा स्ट्रेस

locationजयपुरPublished: May 01, 2020 02:59:26 pm

लोगों में मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। इस समस्या से बचने के लिए योग व एक्सरसाइज के साथ आप हल्के-फुल्के माइंड गेम को भी रुटिन लाइफ में शामिल कर सकते हैं।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

लंबे समय तक घरों में रहने के कारण लोगों में मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। इस समस्या से बचने के लिए योग व एक्सरसाइज के साथ आप हल्के-फुल्के माइंड गेम को भी रुटिन लाइफ में शामिल कर सकते हैं। दिमागी कसरत से संबंधित विभिन्न ऐप आजकल ट्रेंडिंग में हैं। आप भी इन ऐप का यूज कर माइंड फ्रेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

पसंदीदा रहा शतरंज
शतरंज एक ऐसा खेल है, जो कि सदियों से लोगों की पसंद रहा है। ऑनलाइन शतरंज गेम के विभिन्न ऐप मौजूद हैं। इन्हें आप आसानी से इंस्टॉल करके अकेले या फिर शेयरिंग में भी खेल सकते हैं। चैस फ्री जैसे ऐप इसके लिए काफी पंसद किए जा रहे हैं। चेस फ्री में 12 स्टेज हैं जिसमें नौसिखिए से लेकर विशेषज्ञ तक शामिल हो सकते हैं। यह ट्यूटोरियल्स और संकेत भी देता है, जिससे चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ा जा सकता है।

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

ये भी पढ़ेः ऐसे शुरु करें खुद का फोटोग्राफी बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों

सुडोकू भी ट्रेंड में
न्यूजपेपर व विभिन्न मैगजीन में जो दिमागी कसरत से संबंधित एक्टिविटी सबसे अधिक पसंद की गई है वह है सुडोकू। लॉकडाउन के दिनों में स्लो इंटरनेट की समस्या के बीच जिस मोबाइल गेम या ऐप को सभी आयु वर्ग में पसंद किए जाने वाले सुडोकू में शुरुआती स्तर से एडवांस की ओर बढ़ते जाइए। इसमें उपयोगकर्ता अपनी गलतियों की पहचान करें या कंप्यूटर को उन नंबरों को रेखांकित करने में मदद करे। यह नंबर गेम आपके माइंड को शार्प करने के साथ नंबर नॉलेज भी बढ़ाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो