ऐसे सीखें जॉब पाने का बेहतर तरीका, मिलेगी बढ़िया सैलेरी

अभी तक ऐसी कोई भी वेबसाइट या सर्विस मौजूद नहीं है जो विश्व की बड़ी कंपनियों में काम करने वाले लोगों से सीधे बात करवा दे।

यूएसए में एक वरिष्ठ प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान आदित्य शर्मा को बहुत से छात्र कॅरियर परामर्श और साक्षात्कार सलाह के लिए संपर्क करते थे। वहां अक्सर किताबी ज्ञान के बजाय प्रैक्टिकल नॉलेज के बारे में बात होती थी। युवा चाहते थे कि कंपनी का ही कोई व्यक्ति उन्हें कॅरियर में सफलता प्राप्त करने का तरीका बता दे। तभी आदित्य को समझ में आ गया कि अगर छात्रों को कॅरियर सम्बंधित सलाह कंपनी में काम करने वाले लोगों से मिले तो उन्हें नौकरी हासिल करने में सबसे ज्यादा फायदा होगा। आदित्य ने देखा कि अभी तक ऐसी कोई भी वेबसाइट या सर्विस मौजूद नहीं है जो विश्व की बड़ी कंपनियों में काम करने वाले लोगों से सीधे बात करवा दे। युवाओं के लिए इस तरह की सर्विस काफी फायदेमंद हो सकती है। इसलिए उन्होंने इसके लिए प्लानिंग की और हायकाउंसलर वेबसाइट और एप की शुरुआत की। यह प्लेटफॉर्म अपने आप में अनूठा है, क्योंकि इसमें युवाओं को अपनी समस्या का प्रैक्टिकल हल मिलता है।

ये भी पढ़ेः सोशल वेलफेयर व बिजनेस मैनेजमेंट से करें मास्टर्स, दिलाएगा अच्छा जॉब

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

हायकाउंसलर डॉट
कॉम वेबसाइट और एप से आप बड़ी कंपनियों में काम कर रहे प्रोफेशनल्स से बात कर सकते हैं और उनसे जॉब वल्र्ड के बारे में महत्वपूर्ण राय ले सकते हैं। इससे आपको एक अच्छी नौकरी पाने में मदद मिल सकती है।

एम्प्लॉइज से कर सकते हैं बात
युवाओं को प्रोफेशनल लाइफ के बारे में रूबरू करवाने के लिए आदित्य ने दोस्त रानी हारुन के साथ मिलकर वेबसाइट ॥द्बष्टशह्वठ्ठह्यद्गद्यशह्म्.ष्शद्व और मोबाइल एप बनाने का फैसला किया। हायकाउंसलर डॉट कॉम पर 65 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कम्पनीज जैसे कि गूगल, फेसबुक, नासा, होंडा, माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी मौजूद हैं। हायकाउंसलर डॉट कॉम वेबसाइट पर अमरीका में काम करने वाले कर्मचारी भी मौजूद हैं। इनसे युवाओं को महत्वपूर्ण राय मिल सकती है।

ये भी पढ़ेः ऐसे शुरु करें खुद का फोटोग्राफी बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों

ये भी पढ़ेः फेल होने के बाद आजमाएं ये 5 उपाय तो पक्का मिलेगी कामयाबी

प्रोफेशनल्स मदद करते हैं
आज स्टूडेंट्स या प्रोफेशनल्स जिन्हें टेक्नोलॉजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों में नौकरी करने का सपना है, वे हायकाउंसलर पर कुछ ही मिनटों में इन कम्पनीज में काम करने वाले कर्मचारियों से कई तरह की महत्वपूर्ण सलाह ले रहे हैं और कामयाब हो रहे हैं। हायकाउंसलर पर मौजूद इन कर्मचारियों को काउंसलर कहा जाता है।

युवाओं की मदद के लिए तैयार
हायकाउंसलर के सह-संस्थापक आदित्य शर्मा बताते हैं कि हायकाउंसलर का मकसद बेरोजगार वर्ग को कम समय में विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलाना है। हायकाउंसलर का लक्ष्य इस साल के अंत तक 300 कंपनीज के कर्मचारियों से जुडऩा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को नौकरी पाने में मदद मिल सके।

नौकरी पाने की सरल प्रक्रिया
हायकाउंसलर फोन या ईमेल परामर्श के अलावा निशुल्क ऑनलाइन सेमिनार कार्यक्रम आयोजित करता है जिसमें इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट क्षेत्र के विशेषज्ञ छात्रों को विश्व की बड़ी कंपनियों में नौकरी से सम्बंधित सलाह देते हैं। इन ऑनलाइन सेमिनार की रिकॉर्डिंग हायकाउंसलर के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। इन ऑनलाइन सेमिनार में भारत, फ्रांस, इंग्लैंड और अमरीका के छात्र हिस्सा लेते हैं। इससे नौकरी की खोज प्रक्रिया आसान हो जाती है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned