scriptआज ही आजमाएं ये आसान से टिप्स, एग्जाम में आएंगे शानदार मार्क्स | how to get good marks in exam tips in hindi | Patrika News

आज ही आजमाएं ये आसान से टिप्स, एग्जाम में आएंगे शानदार मार्क्स

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2020 02:01:20 pm

आपका सकारात्मक नजरिया आपको जीवन की हर परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगा।

education news in hindi, education, board exam, board exam result, result, exam, exam preparation

education news in hindi, education, board exam, board exam result, result, exam, exam preparation

कल्पना करें कि आपने पूरे साल अच्छी तैयारी की है और अब आप एग्जाम देने के लिए तैयार हैं। परीक्षा की घड़ी आ गई है और आज वह दिन है जब परीक्षा देकर अपनी तैयारी को परखेंगे। लेकिन परीक्षा कक्ष के बाहर ही आपको बता दिया जाए कि आपको परीक्षा नहीं देनी है और आपको अगले साल के लिए अपग्रेड कर दिया गया है। यह सुनकर आपको कैसा लगेगा? साधारण सी बात है कि यह स्थिति अजीब होगी और आपको लगेगा कि यह किस तरह का मजाक है? फिर पूरे साल हमने तैयारी क्यों की? यानी आप तैयारी कम करें या ज्यादा, परीक्षा तो होनी ही चाहिए। लेकिन अगर परीक्षा होनी ही चाहिए तो फिर उससे घबराहट कैसी? आपको परीक्षा का कॉन्फिडेंस के साथ मुकाबला करना चाहिए। आपको परीक्षा के साथ यारी कर लेनी चाहिए, तभी सफलता मिलेगी।

परीक्षा से ना डरें
किसी भी परीक्षा के बारे में सोचते ही आप जो दबाव, तनाव महसूस करते हैं, वह सिर्फ एक स्थिति है। यदि उसको ध्यान से समझ लिया जाए तो आप इस तरह के तनाव से बच सकते हैं और बेहतर तरीके से जीवन की किसी भी परीक्षा का सामना कर सकते हैं। दुनिया में कोई भी परीक्षा ऐसी नहीं हैं जो आपकी वास्तविक क्षमताओं का पूर्ण आकलन कर सके यानी यह सिर्फ आप ही तय कर सकते हैं कि आप क्या-क्या कर सकते हैं। लेकिन इन परीक्षाओं के माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि उस कार्य के लिए आप कितने तैयार और अनुशासित हैं। परीक्षा आपका आकलन करती है। इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इसलिए परीक्षा से दोस्ती करना ही श्रेष्ठ उपाय है, लेकिन यह दोस्ती आप कैसे करेंगे, इसको कुछ खास तरीकों से समझते हैं।

खुद को एलियन बना लो
परीक्षा के समय में आपका ध्यान सिर्फ एक लक्ष्य पर केंद्रित रहना जरूरी है। आप फिल्मों में जिस तरह से एलियन (अन्य गृह का प्राणी) को देखते हैं, खुद को वैसा समझें। वह अपने आप में मस्त होता है, उसे किसी से लेना-देना नहीं है। आपको भी ऐसे ही अपने आपको मस्त रखना होगा। बस अपनी तैयारी, स्वास्थ्य और समय का ध्यान रखना होगा। आस-पास क्या चल रहा है, इसमें आपकी कोई रुचि नहीं होनी चाहिए। कुछ समय परिवार के साथ जरूर बिताएं, लेकिन अन्य लोग कुछ भी कहें, आपको विचलित नहीं होना है।

एक समय में एक ही काम
ध्यान को केंद्रित करने का यह एक सरल और उपयोगी तरीका है- 50-50 मिनट के समय के ब्लॉक बनाकर उस समय में सिर्फ एक ही काम का अभ्यास करना। इसकी शुरुआत आप दस मिनट से कर सकते हैं। फिर धीरे-धीरे इस अवधि को बढ़ा सकते हैं। आपके सामने सिर्फ एक ही किताब और नोट बुक होनी चाहिए। मतलब इस समयावधि के दौरान आपका ध्यान सिर्फ उसी एक काम पर होगा। इससे आपको जल्दी याद होगा।

शारीरिक सक्रियता बनाए रखें
आपकी मानसिक अवस्था को तुरंत बदलने के लिए शारीरिक गतिविधियों का बड़ा महत्व है। अब जब समय परीक्षाओं का हैं तो आमतौर पर आप बहुत कम शारीरिक गतिविधि करते हैं जैसे घंटों एक जगह पर बैठना, शारीरिक व्यायाम के लिए समय न निकाल पाना आदि। ज्यादातर युवा इस समय ज्यादा से ज्यादा पढऩे की कोशिश करते हैं। लेकिन शारीरिक मूवमेंट इस समय और भी महत्वपूर्ण है। 20 से 30 मिनट के लिए चलना, योग करना या कोई खेल खेलना आपकी मानसिक अवस्था में बदलाव ला सकता है।

अपनी एनर्जी के अनुसार पढ़ाई करें
हर इंसान का शारीरिक और मानसिक ऊर्जा स्तर अलग-अलग समय पर अलग-अलग होता है। कुछ का सुबह के समय बेहतर रहता है, कुछ का दोपहर और कुछ शाम के वक्त। इसलिए सबसे पहले आप अपने ऊर्जा स्तर (शारीरिक और मानसिक दोनों) का आकलन करें कि किस वक्त यह उच्च रहता है। जब आपका ऊर्जा स्तर सबसे उच्च स्तर पर हो, उस वक्त मुश्किल लगने वाले टास्क और विषय पढ़ें।

ऐसे पढ़ो जैसे उस विषय पर किताब लिखनी है
जब आप केवल याद रखने के लिए पढ़ते हैं तो कुछ समय बाद भूलना शुरू कर देते हैं। आप कुछ इस तरह से पढ़ाई करें कि उस विषय पर किताब लिखनी है। इस तरीके से जब आप अपनी तैयारी को देखेंगे तो उस विषय को सिर्फ याद नहीं करेंगे, बल्कि समझेंगे और महत्वपूर्ण बिन्दुओं को ध्यान में रखेंगे। साथ ही अपने अंदर उस विषय से जुड़ी समझ विकसित करेंगे। जब आप इस तरह से पढ़ेंगे तो पहले से ज्यादा बेहतर समझ और तैयारी के साथ परीक्षा के लिए तैयार रहेंगे।

परीक्षा से पहले परीक्षा देने का अभ्यास करें
आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी परीक्षा का समय क्या है। अब उसी समय के अनुसार एक तय समय में आप एक अभ्यास विषय के अनुसार करें। यह परीक्षा उतने ही समय में और उसी माहौल के अनुकूल देने का प्रयास करें। जब आप यह अभ्यास बार-बार करते हैं तो आप अपने दिमाग को उस अवस्था के लिए तैयार कर लेते हैं। जब वास्तविक रूप से परीक्षा होगी तो आप पहले से ज्यादा आश्वस्त होंगे। इस तरह परीक्षा का तनाव भी पूरी तरह से दूर हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो