सोशल मीडिया की लत से तुरंत मिलेगी आजादी, आजमाएं ये Easy टिप्स

आजकल सोशल मीडिया का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक होता जा रहा है। जानते हैं इससे मुक्ति का उपाय-

हम में से ज्यादातर लोगों को इस बात का आइडिया भी नहीं होता है कि हम सोशल मीडिया पर कितना समय खराब करते हैं। ऐसा नहीं है कि सोशल मीडिया पर आपको कोई बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिल ही जाए। कई लोगों को इसके बारे में जानकारी भी है, पर वे सोशल मीडिया से अलग नहीं हो पाते हैं। इससे उनकी प्रोडक्टिविटी और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया से छुटकारा पाना चाहिए।

बिताए गए समय को ट्रैक करें
हो सकता है कि आपको लगे कि आप सोशल मीडिया पर काफी समय व्यतीत कर रहे हैं, पर आपको पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया पर गुजारा गया कितना समय ज्यादा की श्रेणी में आता है। अब आप RescueTime ऐप की मदद से ट्रैक कर सकते हैं कि आपने सभी बड़े प्लेटफॉम्र्स पर कितना समय गुजारा। यह उन साइट्स को ब्लॉक कर सकता है, जो आपके काम में सबसे ज्यादा व्यवधान डालती हैं।

टाइम लिमिट सेट करें
फेसबुक और इंस्टाग्राम के मोबाइल ऐप के लिए टाइम ट्रैकिंग फंक्शन होता है। यह फीचर ट्रैक करता है कि आपको हर ऐप को रोज कितने मिनट तक काम में लिया। आप तय कर सकते हैं कि आप रोज हर ऐप को कितना समय देना चाहते हैं। जब आप समय सीमा तक पहुंच जाते हैं तो आपको नोटिफिकेशन्स के माध्यम से सूचित किया जाता है।

ब्राउजर एक्सटेंशन काम में लें
डेस्कटॉप और लैपटॉप पर सोशल मीडिया यूजेज को सीमित रखने के लिए आप ब्राउजर एक्सटेंशन काम में ले सकते हैं। इससे चुनिंदा साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। क्रोम ब्राउजर पर StrictWorkflow एक्सटेंशन काम में ले सकते हैं। StayFocusd भी एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

नियम बनाएं
जब आप सोशल मीडिया छोडऩे के बजाय अपनी समय सीमा तय कर लेते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप खुद के द्वारा तय किए गए नियमों को नहीं तोड़ेंगे। इसलिए आपको सोचना चाहिए कि आप सोशल मीडिया के साथ किस तरह का रिश्ता कायम रखना चाहते हैं।

डिजिटल रिलेक्स रहें
आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल रोज कुछ मिनट्स के लिए तय कर सकते हैं। आप हर सप्ताह एक निश्चित अवधि के लिए भी इससे दूर जा सकते हैं। डिजिटली रिलेक्स रहें। सप्ताह के अंत में सोशल मीडिया या इंटरनेट यूजेज को हटाकर परिवार के साथ समय बिता सकते हैं।

नोटिफिकेशन्स डिसेबल
ज्यादातर लोग स्मार्टफोन की डिफॉल्ट नोटिफिकेशन सेटिंग्स में बदलाव नहीं करते हैं। सोशल मीडिया यूजेज मैनेज करने के लिए नोटिफिकेशन्स को डिसेबल कर देना चाहिए। सोशल मीडिया ऐप्स के ऑडियो नोटिफिकेशन्स डिसेबल कर दें।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned