scriptनया-नया जॉब है तो नापसंद काम को करें सबसे पहले, बहुत काम आएंगे यह मंत्र | How To Handle Pressure From Work | Patrika News

नया-नया जॉब है तो नापसंद काम को करें सबसे पहले, बहुत काम आएंगे यह मंत्र

Published: Jun 09, 2023 12:47:34 pm

Submitted by:

Manish Gite

new job stress- नए जॉब में नया काम सीखने के साथ ही काम का प्रेशर भी बहुत होता है, तनाव भी होता है…। जानिए वर्क प्रेशर दूर करने का मंत्र…।

work.png

नए जॉब में वर्क प्रेशर को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

नई जॉब अपने साथ कॅरियर ग्रोथ, बेहतर सैलरी के साथ जिम्मेदारियां भी लाती है। कई कैंडिडेट्स जिम्मेदारियों और प्राथमिकताओं में तालमेल नहीं बना पाते। नतीजा, वर्कप्रेशर बढ़ता है और ये तनाव में तब्दील होने लगता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं, वर्कप्लेस के तनाव से निपटना है तो सबसे पहले अपनी प्राथमिकताएं तय करने की जरूरत है। हर कंपनी अपने कर्मचारियों से कुछ उम्मीदें रखती हैं, लेकिन कई बार ये अधिक बढ़ जाती हैं। कैंडिडेट्स रणनीति बनाकर इनसे निपट सकते हैं और वर्कप्लेस का प्रेशर कम कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है, ऐसे हालातों में सबसे पहले उन चीजों की लिस्ट बनाएं जो आपका ध्यान भटकाने का काम कर रही हैं। इसके अलावा कुछ अन्य बातों का ध्यान रखकर प्रेशर कम कर सकते हैं।

 

नापसंद काम पहले करें

जाने-माने प्रोडक्टिविटी कंसल्टेंट ब्रायन ट्रेसी कहते हैं, ऐसी स्थिति से निकलने के लिए ‘ईट द फ्रॉग’ का तरीका अपनाएं। अगर वर्कप्लेस पर आपको ऐसी जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है जो आपको पसंद नहीं है तो पहले उसे ही पूरा करें। ऐसा करने के बाद दूसरे काम आपको बहुत ही आसान लगने लगेंगे। अगर किसी काम को करने में आपको अधिक समय लगता है और मन नहीं लगता तो किसी सीनियर या कुलीग की मदद ले सकते हैं। वो लम्बे समय से काम कर रहे हैं और वो आपको इन्हें समय से पूरा करने में मदद कर सकते हैं। वो ऐसा तरीका सुझा सकते हैं जो इन्हें आसानी से पूरा कर सके। ध्यान रखें कि इसके लिए जरूरी है कि आप ऑफिस में घुलकर मिलकर रहें। किसी तरह का निगेटिव एट्टीट्यूड वर्कप्लेस पर आपके स्ट्रेस को बढ़ा सकता है, इसलिए जितना हो सके, पॉजिटिव रहें। निगेटिव लोगों से दूर ही रहें।

 

work-pre.png

अपनी जिम्मेदारियों की लिस्ट बनाएं

एक्सपर्ट्स कहते हैं, वर्कप्लेस पर प्रेशर को कम करने के लिए पहले उन जिम्मेदारियों की लिस्ट बनाएं, जिसके लिए कंपनी ने आपकी भर्ती की है। इसे समझने से काफी हद तक दबाव घटेगा। ध्यान रखें कि उन जिम्मेदारियों को लिस्ट में शामिल करें जो जॉब की प्राथमिकता है। इन्हें कैसे पूरा करना है, इसके लिए एक प्लान बनाएं और सख्ती से उसका पालन करें।

 

ऐसे ब्रेक से बचें

कई बार वर्कप्लेस पर कुछ कुलीग दिन में कई ब्रेक लेते हैं और वो चाहते हैं कि दूसरे सदस्य भी इसका हिस्सा बनें। अगर आप अधिक प्रेशर से जूझ रहे हैं तो ऐसे ब्रेक लेने से बचें। अपने काम को शेड्यूल करें। उसे समय से डिलीवर करने की कोशिश करें। इससे वर्क प्रेशर में कमी आएगी।

 

क्या जरूरी, क्या नहीं?

जब भी प्राथमिकताओं को तय करें तो सबसे पहले यह देखें कि कौन सा काम सबसे जरूरी है और कौन सबसे कम। ऑफिस के शेड्यूल की शुरुआत ऐसे ही काम से करें। उन कामों को पहले निपटाएं जिसमें कम समय लगता है। ताकि वर्कलिस्ट से कामों को माइनस करके राहत महसूस कर सकें।

करियर और जॉब से जुड़ी खबरें

Bank Jobs: बैंक पीओ और क्लर्क के 8612 पदों पर निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन
Career in IAF: एयरफोर्स में बंपर वैकेंसी, 30 जून से पहले करें आवेदन
छोटी-छोटी पांच बातें आपको दिलाएगी बड़ी कामयाबी, आज से ही करें शुरुआत
ये है भारत के 10 सबसे सरल गवर्नमेंट एग्जाम, एक बार में ही मिल जाती है सरकारी नौकरी
ADDET-2023: एनीमल हस्बेंड्री एवं डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इंट्रेंस टेस्ट, 9 जून से भरें आवेदन
MP PVFT 2023: प्री-वेटरनरी एवं फिशरीज टेस्ट के आवेदन शुरू, 25 जुलाई को है परीक्षा
MPPSC RESULTS: मेडिकल ऑफिसर परीक्षा के रिजल्ट घोषित, 1175 अभ्यर्थियों का चयन
Govt Jobs: मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में निकली कई पदों पर भर्ती, 30 जून है अंतिम तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो