scriptडिजिटल मार्केटिंग में बनाए कॅरियर, फटाफट कमा लेंगे लाखों-करोड़ों | How to make career in digital marketing to earn lakhs | Patrika News

डिजिटल मार्केटिंग में बनाए कॅरियर, फटाफट कमा लेंगे लाखों-करोड़ों

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2020 03:01:27 pm

डिजिटल मार्केटिंग में कॅरिअर के अवसर जानने से पहले यह जानते हैं कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग है क्या।

digital marketing, media marketing, social media, management mantra, career tips in hindi, business tips in hindi, jobs in india, social media management, education news in hindi, education, career tips, career courses

digital marketing, media marketing, social media, management mantra, career tips in hindi, business tips in hindi, jobs in india, social media management, education news in hindi, education, career tips, career courses

डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादातर कम्पनियां ऑनलाइन माध्यमों से प्रमोशन करवा रही हैं। एजुकेशन, ट्रैवलिंग, कोरियर, शॉपिंग से लेकर कैटरिंग सर्विस सबकुछ ऑनलाइन उपलब्ध हैं। अब बड़ी संख्या में लोग इन सर्विसेज के लिए इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहे हैं, तो कंपनियां भी लोगों तक प्रोडक्ट और सर्विस से सम्बंधित कंटेंट पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कॅरिअर के अवसर जानने से पहले यह जानते हैं कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग है क्या। इसके के तहत एड पोस्टिंग के साथ ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) और सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम), कॉपी राइटिंग जैसे कई अहम पहलू शामिल हैं। एसईओ में जहां कंटेंट को बताते हुए गूगल सर्च में टॉप पर लाने के लिए काम किया जाता है वहीं एसईएम में गूगल पर एड पोस्ट किए जाते हैं। इस तरह यहां कई तरह की जॉब्स होती हैं। जानिए कौन सी प्रोफाइल आप चुनें और कहां से करें कोर्स-

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
यह सबसे सीनियर पोस्ट्स में से एक होती है। ऑनलाइन माध्यमों से सर्विस या प्रोडक्ट के प्रचार की स्ट्रैटजी बनाने का काम भी डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का ही होता है। किसी भी कंपनी की डिजिटल मार्केटिंग टीम को लीड करने के लिए सर्टिफिकेट के साथ ही फील्ड में काम करने का कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर (SEO)
विज्ञापन के बिना भी इंटरनेट यूजर्स तक प्रोडक्ट या सर्विस से सम्बंधित जानकारी पहुंचाई जा सकती है। उदाहरण के तौर पर जब आप गूगल पर बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट सर्च करते हैं तो कुछ इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट के रूप में आती है। एसईओ का काम इस तरह का क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना है जिससे गूगल सर्च में वह टॉप पर आ सके। एसईओ को इसके लिए कीवर्ड रिसर्च, वेबमास्टर टूल, यूजर एक्सपीरियंस ऑप्टिमाइजेशन जैसे पहलुओं पर काम करना होता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट
वेबसाइट्स, पोर्टल्स, सोशल मीडिया साइट्स के जरिए मार्केटिंग करना ही सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट का काम होता है। मार्केटिंग के फील्ड में दो तरह से प्रमोशन किया जा सकता है। पहला, ऐसा कंटेन्ट जिसे ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाए या फिर वेबसाइट्स पर एड पोस्ट करते हुए उसे प्रमोट किया जाए। दूसरा फेसबुक जैसे पॉप्युलर प्लेटफॉम्र्स पर विज्ञापन पोस्ट करके। हालांकि इसके लिए भी खास स्किल्स की जरूरत होती है। यही वजह है कि इनकी मांग लगातार बढ़ रही है।

कॉपी राइटर
मार्केटिंग में कंटेंट की भूमिका अहम होती है। चाहे सोशल मीडिया के जरिए प्रमोशन हो या फिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिए। बेहतर कंटेंट ही ज्यादा व्यूअर्स तक पहुंच बना पाता है। डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में कॉपी राइटर का काम कंटेंट को बेहतर बनाने में टीम की मदद करना है। एड के लिए कंटेंट को बेहतर बनाने का काम कॉपी राइटर का ही होता है।

जॉब के अवसर
कोर्स करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, ई-कॉमर्स कंपनियों, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों, रिटेल और मार्केटिंग कंपनियों में कॅरिअर की शुरुआत की जा सकती है।

यहां से कर सकते हैं कोर्स
दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विस, एआईएम, दिल्ली, एनआईआईटी, गुरुग्राम, द लर्निंग कैटलिस्ट मुंबई से डिजिटल मार्केटिंग में कोर्स कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो