बुजुर्गों को कराएं तकनीक से रूबरू, आपको भी होगा फायदा

हम घर के बुजुर्गों की टेक्नोलॉजी के साथ दोस्ती करा सकते हैं और उन्हें इसके फायदे आसानी से समझा सकते हैं।

लॉकडाउन का दौर हमारे बुजुर्गों के लिए अहम साबित हो सकता है। वह अब भी कई मायने में टेक्नो फ्रेंडली नहीं है। यही सही मौका है जब हम घर के बुजुर्गों की टेक्नोलॉजी के साथ दोस्ती करा सकते हैं और उन्हें इसके फायदे आसानी से समझा सकते हैं।

इसलिए है जरूरी
स्मार्टफोन का इस्तेमाल अब आम हो गया है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसका इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन वे स्मार्टफोन का इस्तेमाल लिमिटेड रूप से करते हैं। आपका यह प्रयास होना चाहिए कि उन्हें जानकारी दें कि विभिन्न मोबाइल ऐप या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उनके लिए किस प्रकार मददगार हैं। वे ना केवल अपने खाली वक्त का सदुपयोग कर सकते हैं अपितु घर बैठे ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से लाइव कनेक्ट हो सकते हैं। वर्तमान में अगर बुजुर्ग टेक्नोलॉजी से जुड़ेंगे, तो वे भी जरूरी सेवाओं के लिए ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल खुद कर सकेंगे।

प्रेक्टिकल भी कराएं
इंटरनेट वर्ल्ड से बुजुर्गो को परिचित कराने से पहले उन्हें स्मार्टफोन के सभी फीचर की जानकारी दें। ऐसा एक ही दिन में नहीं कर सकते है, जरूरी है कि उन्हें प्रतिदिन स्मार्टफोन के फीचर के बारे में बताएं। किसी भी फीचर के बारे में जानकारी देने के दौरान उनसे प्रेक्टिकल भी कराएं। जैसे कि जब आप उन्हें वीडियो कॉल की जानकारी दे रहे है तो उनसे कहें कि वह वीडियो कॉल कैसे करेंगे उन्हें अभी करके बताएं। फोन के सेफ्टी फीचर, चार्जिंग, इयरफोन सहित अन्य बातों से भी बेबी बूमर्स को परिचत कराना जरूरी है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned