scriptइन नुस्खों से कोई भी बन सकता है करोड़पति, आप भी आज ही आजमा कर देखें | How to make your career tips in hindi | Patrika News

इन नुस्खों से कोई भी बन सकता है करोड़पति, आप भी आज ही आजमा कर देखें

Published: Aug 29, 2018 10:28:01 am

हम यह सोचकर काम करते हैं कि लोग क्या सोचेंगे। हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए निर्णय लेते हैं। सच्चाई यह है कि बाहरी दुनिया को आपके बारे में सोचने के लिए फुर्सत ही नहीं है।

business,Management Mantra,career courses,career tips in hindi,jobs in hindi,business tips in hindi,

career tips in hindi, business tips in hindi, business, career courses, management mantra, jobs in hindi, success secrets,

आमतौर पर समझा जाता है कि सफल कॅरियर का मतलब है- बड़ी कंपनी, ऊंची डेजिग्नेशन और ज्यादा सैलेरी। इन्हें रिवार्ड्स कह सकते हैं, पर कॅरियर का अभिप्राय सिर्फ इनसे नहीं है। पूरी दुनिया में कॅरियर को लेकर कई तरह के मिथक हैं। जानते हैं कॅरियर से जुड़े मिथकों की सच्चाई के बारे में-
सफलता के लिए लें सही फैसले
हर इंसान के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि अक्सर वह भूल जाता है कि कॅरियर उसका है, इसलिए उसे इसके बारे में सही फैसले लेने चाहिए। हम यह सोचकर काम करते हैं कि लोग क्या सोचेंगे। हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए निर्णय लेते हैं। सच्चाई यह है कि बाहरी दुनिया को आपके बारे में सोचने के लिए फुर्सत ही नहीं है।
आप स्वयं बनाते हैं अपना रास्ता
अगर आप गलत ट्रेन में बैठ गए हैं, तो सही गंतव्य तक नहीं पहुंच सकते। इसी तरह आप खुद अपने कॅरियर के मालिक हैं, आपकी कंपनी नहीं। एम्प्लॉई सोचता है कि कंपनी उसे इच्छित गंतव्य तक लेकर जाएगी, सच्चाई यह है कि आप खुद ही मंजिल का रास्ता बनाते हैं और उस पर चलते हैं। कॅरियर की दिशा खुद के निर्णयों से प्रभावित होती है, न कि कंपनी के निर्णयों से।
तरक्की के कई मौके मिलते हैं
पारंपरिक सोच के मुताबिक कंपनी में अपनी नौकरी को अच्छी तरह से करना ही पर्याप्त होता है, पर अब समय बदल चुका है। कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ स्थिति तो वह है, जब आप दूसरों को सफल होने में मदद करें। अगर आप खुद को बड़े मौकों के लिए तैयार रखते हैं तो प्रतिष्ठा बढ़ती है और कॅरियर में कई और मौके मिलने लग जाते हैं।
अपनी रुचियों पर करें फोकस
कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ क्षण इसकी राह में मिलते हैं, न कि मंजिल पर। कॅरियर का मतलब सिर्फ एक ही काम को बार-बार करना नहीं है। इसमें हर बार कुछ नया करना पड़ता है। आपको अलग-अलग कंपनियों और कामों का अनुभव प्राप्त करना चाहिए। सफल कॅरियर के लिए रुचियों पर फोकस किया जाता है।
हमेशा नवाचार का करें प्रयास
इसमें कोई शक नहीं है कि ईमानदारी से अपना काम करने वाला व्यक्ति कॅरियर में तरक्की करता है, पर बड़ी पोस्ट के लिए आपको अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करना पड़ता है। आपको आगे बढक़र काम पूरे करने पड़ते हैं, अपने रोल में नवाचार करना पड़ता है और खुद को एक ब्रांड की तरह पेश करना पड़ता है। तब जाकर आप कॅरियर को एक बड़े मुकाम तक पहुंचा पाते हैं।
दूसरों की सफलता से ना हों परेशान
हर व्यक्ति अपनी परिस्थितियों के कारण मौजूदा स्थिति में होता है। किसी अन्य व्यक्ति की सफलता से प्रेरित होना अच्छी बात है, पर उसके कॅरियर को देखकर परेशान होने से आपको कुछ हासिल नहीं होता है।
टॉप पर खुशी का खयाल
बड़ी नौकरी सफल कॅरियर की पहचान है, लेकिन यह सच नहीं है। किसी बड़ी कंपनी में बड़े पद पर काम करने का मतलब नहीं है कि आप संतुष्ट महसूस करें। बिग जॉब्स आपके कॅरियर के कोर डिजाइन को पूरा नहीं करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो