scriptएक फोन पर दो जीमेल एक्सेस करें, ऑफिस की मेल भी ओपन होगी | How to open two gmail access on android smartphone | Patrika News

एक फोन पर दो जीमेल एक्सेस करें, ऑफिस की मेल भी ओपन होगी

locationजयपुरPublished: May 08, 2020 09:10:46 am

यदि आप चाहते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन में दो या उससे भी अधिक जीमेल खातों को सिंक करें, तो ऐसा विकल्प भी एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में ही उपलब्ध है।

education news

education news

जब आप स्मार्टफोन पर किसी गूगल अकाउंट को सिंक कर लेते हैं, तो हर बार जीमेल एक्सेस करने पर सिर्फ उसी सिंक्ड खाते का मेल अकाउंट दिखाई देता है। समस्या तब आती है, जब आपको अपने फोन पर कोई दूसरा मेल अकाउंट खोलना हो, तो आपको लॉगइन का ऑप्शन ही नहीं मिलता। स्मार्टफोन पर भी कंप्यूटर की तरह ही आप अपनी मर्जी का जीमेल अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं।

परमानेंट दो या अधिक लॉगइन
यदि आप चाहते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन में दो या उससे भी अधिक जीमेल खातों को सिंक करें, तो ऐसा विकल्प भी एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में ही उपलब्ध है। आप अपने फोन सैटिंग्स ऑप्शन में अकाउंट-एंड-सिंक को खोजिए और गूगल में एड-अकाउंट पर टैप कीजिए। इस तरह आप दो या दो से अधिक गूगल खातों को एक ही फोन में जोड़ सकते हैं और कई जीमेल अकाउंट भी एक्सेस कर सकते हैं।

टेंपरेरी लॉगइन
यदि आपके फोन पर कोई परिचित अपना जीमेल एक्सेस करना चाहता है और वह नहीं चाहता कि उसकी डिटेल्स आपके स्मार्टफोन में सेव हो, तो उसके लिए भी एक विकल्प है। वन टाइम एक्सेस के लिए इनकॉग्निटो मोड की सेवा ली जा सकती है। इसके लिए आप स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ब्राउजर खोलिए। सैटिंग्स में ऊपर आपको ओपन-इन-इनकॉग्निटो-मोड विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक कीजिए। एक ब्लैक विंडो ओपन होगी। इसकी एड्रेस बार में आप जीमेल डॉट कॉम खोलिए।

ईमेल ऐप
आप प्ले स्टोर या आइस्टोर में जाकर कोई भी लोकप्रिय ईमेल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में जीमेल ऐप पर आपका प्राइमरी अकाउंट खुलेगा और ईमेल ऐप पर आपका दूसरा अकाउंट एक्सेस होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो