script

अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

Published: May 21, 2018 11:10:20 am

किसी भी बिजनेस के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन होता है एम्प्लॉइज को रिक्रूट करना।

Management Mantra,career tips in hindi,business tips in hindi,

business growth

आजकल ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो एंटरप्रेन्योर बनकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि बिजनेस को सफल बनाने के लिए वह सही संसाधनों का इस्तेमाल करें। किसी भी बिजनेस के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन होता है एम्प्लॉइज को रिक्रूट करना। अगर आप बिजनेस के लिए सही एम्प्लॉइज हायर करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहता है। आइए जानते हैं कि आप सफल बिजनेस के लिए सही रिक्रूटमेंट कैसे कर सकते हैं –
अनुभव से ज्यादा स्किल्स देखें
सही रिक्रूटमेंट के लिए यह बहुत जरूरी है। हमेशा याद रखें कि कैंडिडेट के रेज्यूमे को उसके अनुभव के प्रूफ की तरह लेने के बजाय उसके जरिए कैंडिडेट की स्किल्स समझने की कोशिश करें। कैंडिडेट से बात करें और उसके स्किल सेट को समझने की कोशिश करें। इसके बाद आप यह निर्णय ले सकेंगे कि उस कैंडिडेट की स्किल्स आपके जॉब के मुताबिक हैं या नहीं। सही स्किल्स होने पर आप उस कैंडिडेट को हायर कर सकते हैं।
रियल-वर्ल्ड समस्याओं को सामने रखें
जब भी आप किसी कैंडिडेट के साथ उसकी स्किल्स के लिए बातचीत करें, तब कोशिश करें कि उसे रियल-वर्ल्ड समस्याओं को सुलझाने का मौका दें। ऐसी समस्याएं जिन्हें सुलझाने के लिए एनालिटिकल थिंकिंग की जरूरत होती है। इससे आप उस कैंडिडेट के कॉम्पिटेंसी लेवल को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और देख सकेंगे कि वह मुश्किलों में कैसे रिएक्ट करता है। इसके बाद आप उसे हायर करने का फैसला ले सकेंगे।
जॉब डिस्क्रिप्शन पर ध्यान दें
जब भी आप अपने बिजनेस के लिए कोई जॉब निकालें तो उसकी डिस्क्रिप्शन पर खास ध्यान दें। उसमें यह जरूर बताएं कि आप किस तरह का एम्प्लॉई चाहते हैं और आपकी उससे क्या उम्मीदें हैं। इससे आपको बिजनेस के लिए सही एम्प्लॉई ढूंढने में मदद होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो