script

अगर गलती से भी ऑफिस में काम लिया इन शब्दों को तो बिगड़ जाएगी लाइफ

Published: May 20, 2018 10:37:24 am

ऑफिस में कोई मीटिंग हो या बॉस या कर्मचारियों के साथ किसी विषय पर बात करनी हो तो इन शब्दों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करें।

jobs,jobs in india,office,Management Mantra,career courses,office etiquette,jobs in hindi,

office etiquette

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों को देखकर उनसे बातचीत करने का मन होता है लेकिन उनके बोलते ही आपको लगता है कि बात करके गलत किया। इसी तरह के लोग ऑफिस में भी होते है, जिन्हें यह मालूम नहीं होता कि अब क्या और कितना बोलना है। ऐसे लोगों से ऑफिस में सभी दूरी बनाना पसंद करते है। देखा जाए तो ऐसे लोगो को करियर में तरक्की भी मिलती। दरअसल कंम्यूनिकेशन में ठीक तरह के शब्दों का इस्तेमाल करने का प्रभाव न केवल पर्सनल लाइफ में ही पड़ता है बल्कि वर्किंग लाइफ में भी पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने शब्दकोश में से ऐसे शब्दों को हटा दे जो कि नकारात्मक प्रभाव डालते हो।
ऑफिस में कोई मीटिंग हो या बॉस या कर्मचारियों के साथ किसी विषय पर बात करनी हो तो इन शब्दों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करें। यह कॅरियर की ग्रोथ में बाधा पहुंचा सकते हैं यह कॅरियर की ग्रोथ में बाधा पहुंचा सकते हैं यह कॅरियर की ग्रोथ में बाधा पहुंचा
No

ऑफिस में कभी भी ऐसे शब्दों का प्रयोग ना करें जो नकारात्मक हो। यानी यह नहीं कहे कि यह मेरा काम नहीं है, मैं यह काम और नहीं कर सकता/सकती, या फिर किसी प्रोजेक्ट के लिए मना करना आदि। इन तरह बात करने से आप नए मौकों को खो सकते हैं। हो सकता है कि आपको जो काम दिया जा रहा हो उसमें आपकी रूचि न हो, लेकिन यदि आपने बॉस से सीधे तौर पर काम के लिए मना कर दिया तो इससे नेगेटिव मैसेज जाएगा। इसके लिए यह बेहतर हो सकता है कि आप समय देखकर अपनी परेशानी बॉस के सामने रखें।
Sure

अगर आपके पास टास्क पूरा करने का समय न हो तो कभी भी ऑवर कॉफिडेंस के चक्कर में बॉस से ऐसा नहीं कहें कि मैं यह काम कर सकता हू, क्योंकि समय या काम के दबाव की वजह से जब आप टास्क को समय पर पूरा नहीं करोगें तो ऑफिस में आपकी छबि गैर जिम्मेदाराना लगेगी। इतना ही नहीं आपके साथ आपकी टीम के प्रति भी ऑफिस में नेगेटिव इमेज बनेगी। टीम के प्रति भी ऑफिस में नेगेटिव इमेज बनेगी।
I Know, Ok

यदि आपके बॉस आपको काम से संबंधी कोई जानकारी दे रहे हो तो बीच में ही यह नहीं कहें कि मैं जानता हूं या मुझे पता है। ऐसे हो सकता है कि आप कोई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने से वंचित रह जाओ। इसलिए यदि आप सब कुछ जानते हो तो भी अपने सहकर्मियों या बॉस की बातों को ध्यान से सूनों। इससे एक अच्छे श्रोता की स्किल्स डवलप होने के साथ ही कॅरियर में तरक्की भी जल्दी मिलेगी।
Now

मुझे तुरंत तरक्की चाहिए, मुझे अभी नया ऑफिस चाहिए, जैसे शब्दों का प्रयोग करने से ऑफिस में मैसेज जाता है कि आप में धैर्य नहीं है। कई बार ऐसा होता है ऑफिस में किसी जरूरी विषय पर विचार-विमर्श करने की वजह से सीनियर्स आपकी बातों का समय पर जवाब नहीं दे पाते हो। तो आपका ऐसा रवैया कंपनी में अनप्रोफेशनल इमेज बनाता है। इसलिए धैर्य से काम लें और परिस्थितियों के अनुकूल होने पर अपनी बात पूरे आत्मविश्वास के साथ रखें।
Can’t

नकारात्मक भाव देने वाले शब्दों के प्रयोग से हमेशा बचना चाहिए जैसे मैं इस काम को डील नहीं कर सकता, मैं किसी दूसरे स्थान पर नहीं जा सकता आदि। ऐसे नकारात्मक माहौल पैदा करने वाले शब्दों से ऑफिस का माहौल हेल्दी नहीं रहता। इस नकारात्मक छबि से बाहर निकलने के लिए आप सोच में परिवर्तन लाएं। यानी हर समय हम यह सोचे कि मैं यह कर सकता हूं। इस एटिटयूड से आप अपने कॅरियर को सफल बना सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो