Internship Tips: इन स्किल्स से बनाएं अस्थाई जॉब को परमानेंट नौकरी

Internship Tips: इन स्किल्स से बनाएं अस्थाई जॉब को परमानेंट नौकरी
Internship Tips

Sunil Sharma | Updated: 05 Oct 2019, 05:34:31 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Internship Tips: आजकल वर्क एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए स्टूडेंट्स कई बड़ी कंपनियों में फुलटाइम जॉब की बजाय शॉर्ट टर्म के लिए ट्रेनिंग करना पसंद कर रहे हैं।

Internship Tips: आजकल वर्क एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए स्टूडेंट्स कई बड़ी कंपनियों में फुलटाइम जॉब की बजाय शॉर्ट टर्म के लिए ट्रेनिंग करना पसंद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

ये भी पढ़ेः रोज एक डॉलर के दान से गांव का सरकारी स्कूल बना हाईटेक, निजी स्कूलों को दी मात

इनकी खास बात है कि इस तरह की इंटरर्नशिप ट्रेनिंग के लिए कैंडिडेट को मासिक तौर पर स्टाइपेंड भी दिया जाता है। इंटरर्नशिप दो माह से लेकर 6-8 माह तक की भी हो सकती है। मैनेजमेंट से लेकर टेक्नीकल, कम्प्यूटिंग आदि से लेकर पत्रकारिता के क्षेत्र में भी इस तरह की ट्रेनिंग का मौका पाया जा सकता है। कुछ मददगार टिप्स भी हैं जिन्हें फॉलो कर आप कुछ माह की इंटरर्नशिप ट्रेनिंग को फुल टाइम जॉब में तब्दील कर सकते हैं। जानें इस बारे में-

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये उपाय तो पक्का डबल हो जाएगी इनकम

ये भी पढ़ेः गर्मियों में पिएं सिनेमन, एप्पल और जिंजर इंफ्यूज्ड पानी, नहीं होगी कोई बीमारी

  • सबके साथ मिलजुलकर रहें। अपने सीनियर्स से लेकर हमउम्र सहकर्मियों से अच्छे रिलेशन बनाने से कई नई चीजें सीखने को मिलती है। साथ ही आपका पीआर यानी पब्लिक रिलेशन भी बेहतर होता है।
  • कंपनी और उसकी कार्यप्रणाली के बारे में शोध जरूरी है। इससे आप बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • उद्देश्यों को तय करना शुरू करें। इंटरर्नशिप के दौरान जो भी टास्क आपको करने को दिए जाएं उसे तय समय से पहले करने की कोशिश करें। इससे सबसे पहले तो आपकी वर्किंग स्किल्स अच्छी होगी और आप फुल टाइम जॉब करने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे।
  • ऑफिस में किसी अच्छे प्रशिक्षक के साथ कार्य करें ताकि कुछ बेहतरीन सीखने को मिले। कोशिश करें कि ऑफिस में अपनी प्रोफेशनल इमेज बनाएं।
  • अपनी फील्ड को अच्छे से समझने के साथ ही दूसरी फील्ड की बारीकियों को समझने का प्रयास करें। अपने सीनियर और बॉस से सवाल-जवाब करते रहें।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned