scriptबॉस आपका पक्ष नहीं ले, तो इन बातों का रखें ख्याल | Keep these things in mind, when boss is not favouring you | Patrika News

बॉस आपका पक्ष नहीं ले, तो इन बातों का रखें ख्याल

Published: Jul 08, 2018 10:56:05 am

अगर आपके पास शानदार बॉस है तो यह जिंदगी बदलने वाला तोहफा साबित होता है।

Boss

Boss

अगर आपके पास शानदार बॉस है तो यह जिंदगी बदलने वाला तोहफा साबित होता है। वहीं दूसरी तरफ खराब बॉस होने से जिंदगी तबाह हो सकती है और तनाव बढ़ सकता है। हालांकि शानदार बॉस को पसंद करना और खराब बॉस की बुराई करना आसान है, लेकिन एक अन्य प्रकार के बॉस भी होते हैं। इस तरह के बॉस आपकी वकालत नहीं करते और स्टे्रट फॉरवर्ड नहीं होते हैं। अगर बॉस आपकी वकालत नहीं करता है तो प्रमोशन के समय नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको पता लग चुका है कि आपका बॉस आपका पक्ष नहीं लेता है तो सबसे पहले आपको इसका कारण पता करना चाहिए।

बॉस को मुक्त कर दें
अगर बॉस आपका पक्ष नहीं लेता है तो आप तनाव में आ सकते हैं, लेकिन बॉस की इस आदत को पर्सनली नहीं लेना चाहिए। बॉस ऐसा क्यों कर रहा है, इसके अनगिनत कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि वह खुद को असुरक्षित महसूस करता हो और आपको प्रतियोगी की तरह देखता हो। हो सकता है कि बॉस के अवचेतन मन में आपकी परफॉर्मेंस के प्रति कई तरह की धारणा बन चुकी हों। आपको अपने गुस्से को एक तरफ रखकर बॉस को मुक्त करते हुए विचार करना चाहिए।

अपना नेटवर्क तैयार करें
अपने साथियों के महत्व को कभी कम न आंकें। ये लोग आपके बारे में सबको अच्छी बातें बता सकते हैं। अगर आप लोगों की खुलकर मदद करते हैं और उनकी हर बात को ध्यान से सुनते हैं तो लोग आपके पक्ष में बोलने लगते हैं। आपको कभी इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कौन व्यक्ति किसके साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए आपको हर व्यक्ति को पूरा महत्व देना चाहिए।

दूसरा एडवोकेट खोजें
ऐसा नहीं हैं कि कंपनी में बॉस ही अकेला ऐसा व्यक्ति है जो आपकी वकालत कर सकता है। कंपनी में ऐसे कई अन्य इन्फ्यूएंसर होते हैं जो आपको अपनी जरूरत का बूस्ट दे सकते हैं। इसके लिए आपको उनका भरोसा जीतने का प्रयास करना चाहिए। आदर्श स्पॉन्सर पावरफुल होता है और आपका नाम सही समय पर सही लोगों के सामने रखता है। इससे आपको सफलता के मौके मिल सकते हैं। आपका स्पॉन्सर संस्थान में आपको चैंपियन की तरह से पेश कर सकता है। आपको खुद आगे बढ़कर ऐसे लोगों के संपर्क में आना चाहिए और उन्हें अपनी खूबियों के बारे में जानकारी देनी चाहिए। आपको लगातार एक्सीलेंट काम करने पर फोकस करना चाहिए। इसके अलावा आपको क्रॉस फंक्शनल टीम्स में हिस्सेदारी बढ़ानी चाहिए, ताकि नया काम सीख सकें। आपको नए लोगों के साथ इंटरेक्शन करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, इससे काफी फायदा होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो