scriptजानें वर्क प्लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स | Learn some simple tips to increase productivity at Workplace | Patrika News

जानें वर्क प्लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स

Published: Mar 11, 2016 12:27:00 am

अपने एंप्लॉइज को प्रोडक्टिव बनाने के लिए अपनी ओर से कीजिए कुछ प्रयास

productivity at Workplace

productivity at Workplace

जयपुर। वैसे तो हर एंटरप्रेन्योर अपने यहां अच्छे से अच्छे एंप्लॉइज ही अप्वॉइंट करने की कोशिश करता है, लेकिन फिर भी वर्कप्लेस पर इन लोगों को वर्कफोर्स का हिस्सा बना लेने के बाद आपको इनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए अपनी ओर से कुछ खास प्रयास करते रहना पड़ता है। आपके इन प्रयासों से इनका काम करने का तरीका ज्यादा फोकस्ड हो पाता है और एंप्लॉइज कं पनी के साथ ज्यादा जुड़ाव भी महसूस कर पाते हैं। आज जानिए कुछ ऐसे सरल तरीके, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। इन तरीकों की खासियत यह है कि इनमें ज्यादा खर्च भी नहीं है।

थोड़ी आउटिंग
आपके एंप्लॉइज ऑफिस में जब एक साथ रहते हैं तो एक प्रोफेशनल रिश्ता रहता है, जिसमें तमाम तनाव हावी रहते हैं। एंप्लॉइज को बाहर ले जाकर आप रिश्तों के इस तनाव को कम कर सकते हैं। ऑफिस के लोगों की आउटिंग प्लान करें। इससे उनके आपसी रिश्ते बेहतर बनेंगे।

वर्क फ्रॉम होम
आज के दौर में कंपनियां अपने एंप्लॉइज को महीने में कुछ दिन वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देकर उनका जुड़ाव कंपनी के साथ बढ़ाने में कामयाब रहती हैं। आप भी ऐसा कर सकते हंै। इसमें दोनों ही पक्षों का अच्छा खासा लाभ होता है।

जरूर दें अवॉड्र्स 
आपके कई एंप्लॉइज तो इसलिए बेहतर काम करना छोड़ देते हैं कि आपको किसी की मेहनत का पता तो चलता नहीं है। इन्हें अच्छा काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अवॉड्र्स देना शुरू कीजिए। इन्हें लगेगा कि काम को पहचान मिली है। तब वे और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो