scriptतो, इस वजह से भी सफलता रहती है दूर | Like work, give importance to rest also | Patrika News

तो, इस वजह से भी सफलता रहती है दूर

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2018 01:54:15 pm

बिजनेस को सफल बनाने के लिए अगर आप सिर्फ काम ही करते रहते हैं तो आप कहीं न कहीं अपने लक्ष्य को हासिल करने में कुछ कमी छोड़ देते हैं।

Weekend Rest

Weekend Rest

बिजनेस को सफल बनाने के लिए अगर आप सिर्फ काम ही करते रहते हैं तो आप कहीं न कहीं अपने लक्ष्य को हासिल करने में कुछ कमी छोड़ देते हैं। जो एंटरप्रेन्योर्स वाकई सफल होते हैं, वह यह जानते हैं कि जिंदगी और काम एक मैराथन दौड़ की तरह हैं, किसी छोटी दौड़ की तरह नहीं। इसलिए इस लंबी दूरी की दौड़ में सिर्फ काम करते रहने से आप थक सकते हैं और सफलता के रास्ते से भटक सकते हैं। कामयाबी हासिल करने के लिए आपको काम के साथ-साथ आराम भी करना होता है। आपको अपने वीकडेज के साथ ही वीकएंड्स का भी सही तरह से उपयोग करना होता है। तभी आप खुद को तरोताजा कर पाते हैं और आने वाले हफ्ते के लिए खुद को नए जोश और ऊर्जा से भर पाते हैं। आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से अपना वीकेंड बिता सकते हैं।

तय समय पर उठें
सफल एंटरप्रेन्योर्स जानते हैं कि पूरे हफ्ते एक ही ट्रैक पर रहना बहुत जरूरी होता है। भले ही यह सोने का समय हो, जागने का समय हो या कुछ और। वीकेंड पर भी आप अपने तय समय पर ही जागें। इससे आपकी रिदम बनी रहेगी और आपका उसी जोश के साथ अपना वीकेंड बिता पाएंगे जिस तरह से आप वीकडेज पर काम करते हैं। तय समय पर जागने से आपके पास पूरा दिन होगा जिसका आप फायदा उठा सकेंगे और अपनी योजना के अनुसार अपना दिन बिता सकेंगे।

अपनों के साथ समय बिताएं
आप काम की वजह से हफ्ते के बाकी दिन अपने परिवार और दोस्तों को समय नहीं दे पाते। ऐसे में अपने वीकेंड को अपनों के साथ बिताएं। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं और उन्हें वीकेंड्स पर प्राथमिकता दें। आप अपने परिवार के साथ शॉपिंग पर जा सकते हैं या घूमने जा सकते हैं या घर पर ही उनके साथ समय बिता सकते हैं। इससे आपके अपनों को अच्छा लगेगा और उनकी खुशी देखकर आप भी खुश रहेंगे।

मिनी-एडवेंचर करें
वीकेंड्स आपको मौका देते हैं कि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से निकलकर कुछ नया कर सकें। अपनी जिम्मेदारियों को कुछ समय के लिए किनारे रखकर मजा कर सकें। इसके लिए आप वीकेंड पर किसी मिनी-ऐडवेंचर के लिए जा सकते हैं। मिनी-ऐडवेंचर का मतलब है कि ऐडवेंचर के लिए घर से ज्यादा दूर ना जाना। आप पास की किसी जगह पर हाइकिंग के लिए जा सकते हैं या एक रात की कैंपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बाइक पर लंबी राइड के लिए भी जा सकते हैं। मकसद यह है कि आप बाहर निकलें और अपने लिए अच्छी यादें लेकर लौटें जो आपको आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें और आप सफलता की ओर बढ़ें।

अपने पैशन पर काम करें
क्या ऐसा कोई शौक या एक्टिविटी है जिसे ट्राई करने के लिए आप समय नहीं निकाल पाते? हो सकता है कि आप पेंटिंग करना चाहते हों या फोटोग्राफी का शौक हो या किताब लिखना चाहते हों, ऐसे में अपने वीकेंड में से कुछ समय अपने पैशन पर काम करने में जरूर लगाएं। इससे आप अपने काम के अलावा वह करेंगे जिससे आपके दिल को खुशी मिले। आपके मन का यह काम आपको आने वाले हफ्ते के लिए तरोताजा कर देगा।

नेटवर्किंग करें
बिजनेस को आगे ले जाने के लिए आपको नेटवर्किंग करनी पड़ती है और लोगों से मिलना होता है। ऐसे में वीकेंड पर अगर आपका परिवार और दोस्त अपने कामों में व्यस्त हैं तो आप वीकेंड्स का इस्तेमाल नए लोगों से मिलने में भी कर सकते हैं। आप इवेंट्स में जा सकते हैं जहां आप नए कनेक्शंस बना सकेंगे जिनसे आपको नए काम मिल सकते हैं और वह आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

आराम करें
पूरे हफ्ते काम में व्यस्त रहने के बाद आप बहुत थक जाते हैं। ऐसे में आप वीकेंड पर आराम कर सकते हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप पूरा वीकेंड सोने में ही निकाल दें। अगर आप सोते रहेंगे तो आपको और थकान होगी। आप वीकेंड पर बीच में 30 मिनट की छोटी नींद ले सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और आप वीकेंड का पूरा मजा उठा सकेंगे। साथ ही आप आने वाले हफ्ते के लिए भी तैयार हो सकेंगे।

दिमाग को तरोताजा करें
आपको वीकेंड पर सिर्फ घर में ही नहीं रहना चाहिए। आपको घर से बाहर निकलना चाहिए ताकि आपका दिमाग तरोताजा हो सके और आप नए जोश के साथ काम कर सकें। वीकेंड्स पर आप एक वॉक पर जा सकते हैं, पार्क में जा सकते हैं और एक्सर्साइज भी कर सकते हैं जिसका समय आपको वीकडेज में नहीं मिल पाता। पूरे हफ्ते आप आर्टिफिशल लाइट में रहते हैं, वीकेंड्स पर आप प्राकृतिक रोशनी का मजा ले सकते हैं। इस तरह बाहर निकलकर आप प्रकृति को करीब से महसूस करेंगे और अपने दिमाग से सभी टेंशन निकाल सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो