खुद को बनाएं काबिल, जॉब के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, जानें कुछ खास टिप्स

Vikas Gupta

Publish: Nov, 21 2015 12:57:00 AM (IST)

मैनेजमेंट मंत्र
खुद को बनाएं काबिल, जॉब के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, जानें कुछ खास टिप्स

आपको कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर अपनी रणनीति बनानी होगी, ताकि जल्द से जल्द अच्छी नौकरी मिल सके

जयपुर। हर कोई पढ़ाई खत्म होने के बाद एक अच्छी नौकरी की चाहत रखता है। हर युवा को नौकरी की टेंशन होती है। कुछ युवा इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो कुछ नौकरी न मिलने पर निराश हो जाते हैं। अगर आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और अच्छी नौकरी नहीं मिल रही तो निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। आपको कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर अपनी रणनीति बनानी होगी, ताकि जल्द से जल्द अच्छी नौकरी मिल सके। अगर आप पूरी प्लानिंग के साथ जॉब पाने की कोशिश करेंगे तो जरूर सफल होंगे।

अपनी क्षमता को पहचाने
कई बार ऐसा होता है कि आप अपने किसी दोस्त की जॉब से इतने प्रभावित हो जाते हैं कि उसी सेक्टर में जॉब पाने की कोशिश शुरू कर देते हैं। यह वाकई गलत है। इससे आगे चलकर नुकसान आपको ही होगा।

आपके दोस्त ने अपनी पसंद के आधार पर अपने कॅरियर की चुनाव किया था। आपको भी अपनी योग्यताओं और पसंद के आधार पर ही कॅरियर का चुनाव करना चाहिए। हो सकता है कि जिस सेक्टर में आप जा रहे हैं, वह आपकी योग्यताओं से मेल ही न खाता हो। ऐसे में आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

इंटर्नशिप का फायदा
आजकल जॉब मार्केट में सबसे पहले एक्सपीरियंस के बारे में पूछा जाता है। ज्यादातर स्टूडेंट्स कॉलेज के दौरान ही किसी संस्थान में इंटर्नशिप कर लेते हैं।

कुछ संस्थान ऐसे होते हैं, जो आपको इंटर्नशिप के लिए पैसे भी देते हैं, पर अगर आपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान इंटर्नशिप नहीं की है तो सबसे पहले किसी भी संस्थान में जाकर इंटर्नशिप करें। इससे आपको प्रोफेशनल लाइफ की बुनियादी बातों के बारे में जरूरी जानकारी मिलेगी और जॉब मार्केट में आपकी वैल्यू बढ़ेगी। कई बार काम पसंद आने पर इंटर्नशिप करवाने वाली कंपनी ही जॉब ऑफर कर देती है।

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल
फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसी वेबसाइट्स पर अपना अच्छा प्रोफाइल बनाएं। अपना प्रोफाइल समय-समय पर अपडेट करते रहें। कई एम्प्लॉयर जॉब देने से पहले आपका फेसबुक प्रोफाइल चेक करते हैं। इसलिए अपनी सोशल छवि को साफ बनाए रखें। फेसबुक या ट्विटर पर गलत कमेंट्स को हटा दें।

झूठे दिखावों से बचें
जैसे आप हैं, वैसे ही पेश आएं। एम्प्लॉयर के सामने गलत तरीके से खुद को प्रस्तुत करने पर बाद में आपको ही नुकसान पहुंचता है। आप कंपनी की प्रगति के लिए मेहनत करेंगे, यह बात आप सकते हैं, पर हवाई सपने दिखाने से बचें।

कई बार युवा खुद को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं और नौकरी लगने के बाद उनके दावों की पोल खुल जाती है और उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ता है।

अवसरों को न छोड़ें
याद रखें, जैसे-जैसे आपका समय निकल रहा है, वैसे-वैसे आपके बाद की पीढ़ी के युवा नौकरी के लिए तैयार हो रहे हैं। इसलिए किसी भी अवसर को मामूली न समझें। बड़ी कंपनी में नौकरी नहीं मिल रही हो तो किसी छोटी कंपनी में काम करके अनुभव हासिल कर सकते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned