scriptतरक्की के लिए ऐसे मैनेज करें सुपर टैलेंटेड एंप्लॉईज को | Manage to elevate to the super talented Employees | Patrika News

तरक्की के लिए ऐसे मैनेज करें सुपर टैलेंटेड एंप्लॉईज को

Published: Dec 13, 2015 11:58:00 pm

कंपनी के सुपर टैलेंटेड एंप्लॉइज को अपने साथ बनाकर रखना चाहते हैं तो कुछ बातें सुनिश्चित करें।

Employees

Employees

जयपुर। अपने ऑफिस में सुपर टैलेंटेड एंप्लॉइज हर कोई चाहता है। ऐसे एंप्लॉई जो काम को बेहतर ढंग से अंजाम देने में सक्षम हों, समस्याएं सुलझाने में माहिर हों और टीम को साथ लेकर चलना जानते हों। लेकिन ऐसे एंप्लॉइज को उस समय रोककर रखना मुश्किल हो जाता है, जब इन्हें ऑफिस में इनके लायक माहौल मिलना बंद हो जाता है। यदि आप ऐसे एंप्लॉइज को चाहते हैं तो इनके लिए महत्व रखने वाली कुछ बातों पर विशेष गौर करें।

वेतन का है महत्व
सुपर टैलेंटेड एंप्लॉई भी काम वेतन के लिए ही करते हैं। अगर उनको काम के अनुरूप तय मापदंडों के अनुसार वेतन नहीं दे पा रहे हैं तो उनके द्वारा कंपनी छोड़कर जाने पर हैरान न हों। बड़ा नाम रखने वाली कुछ कंपनियों के साथ कई बार ये एंप्लॉई इस संबंध में समझौता कर सकते हैं। इसलिए वेतन पर गौर करें।

ग्रोथ भी चाहिए
सुपर टैलेंटेड एंप्लॉइज अपनी काबिलियत से अच्छी तरह परिचित होते हैं। इन्हें अपनी जॉब से सिर्फ पैसा नहीं चाहिए होता। ये ऐसी किसी कंपनी को छोडऩे में देर नहीं लगाते, जहां इनकी ग्रोथ ही रुक गई हो। इसके लिए ये ऐसी कंपनी में जाने से भी गुरेज नहीं करते, जहां भले ही पैसे कम हों लेकिन ग्रोथ के चांस अच्छे हों। इसलिए अपनी कंपनी में ग्रोथ के चांसेज हमेशा बरकरार रखें। ये चांस इन्हें प्रेरित करते हैं।

श्रेय है जरूरी
कई बार टैलेंटेड एंप्लॉई उस स्थिति में भी कंपनी से ऊब जाते हैं, जहां काम को कोई पहचान ही नहीं मिलती। इन्हें लगने लगता है कि भले ही छोटी कंपनी में चले जाएं, लेकिन काम को कम से कम पहचाना तो जाएगा। इसलिए अच्छा काम करने वाले एंप्लॉइज को श्रेय देना, उनके काम की सराहना करना कभी न भूलें। श्रेय देने से टैलेंटेड एंप्लाई अपनी ओर से बेस्ट काम करते रहते हैं। इसलिए श्रेय का महत्व समझें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो