scriptआईआईएम रांची से करें मैनेजमेंट फेलो प्रोग्राम, जानिए कैसे करें आवेदन  | Management Fellows Program in IIM Ranchi | Patrika News

आईआईएम रांची से करें मैनेजमेंट फेलो प्रोग्राम, जानिए कैसे करें आवेदन 

Published: Nov 20, 2016 08:09:00 pm

प्रवेश का प्रमुख आधार कैट या समकक्ष परीक्षा को बनाया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2017 है।

IIM Ranchi

IIM Ranchi

अहमदाबाद। आईआईएम रांची ने फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। यह संस्थान का डॉक्टरल प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य प्रबंधन की शिक्षा या शोध के लिए और प्रबंधन से जुड़े उच्च पदों के लिए कुशल पेशेवर तैयार करना है। कोर्स की अवधि कम से कम चार साल है। इसमें आवेदन की प्रक्रि या शुरू हो चुकी है। प्रवेश का प्रमुख आधार कैट या समकक्ष परीक्षा को बनाया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2017 है। यदि आप इस कोर्स से जुड़ी अहर्ताएं पूरी करते हैं और प्रवेश चाहते हैं, तो अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।

क्या है योग्यता
इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदक ने कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स किया हुआ हो। जिन आवेदकों ने न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर में ग्रेजुएशन किया है या न्यूनतम 55 फीसदी अंक के साथ सीए/आईसीडब्ल्यूए और सीएस किया है, वे भी इस कोर्स में आवेदन के पात्र हैं। आवेदन से पहले योग्यता जरूर देख लें।

क्या है अनिवार्यता
आईआईएम से पीजी प्रोग्राम कर चुके या चार वर्षीय ग्रेजुएशन कर चुके लोगों से इतर सभी आवेदकों को कैट या जीमैट/गेट/यूजीसी/ सीएसआईआर-जेआरएफ की परीक्षा देनी होगी। इन प्रतियोगी परीक्षाओं के अंकों की प्रमुख भूमिका चयन प्रक्रिया में रहने वाली है। आवेदन से पहले आप अनिवार्यता एवं योग्यता जरूर पढ़ लें। इन्हें पूरा करने पर ही आवेदन करें।

स्पेशलाइजेशन
इन फील्ड्स में स्पेशलाइजेशन के विकल्प मौजूद हैं- इकोनॉमिक्स, फाइनेंस एंड अकाउंटिंग, जनरल मैनजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन सिस्टम्स, मार्केटिंग, ऑपरेशन्स मैनेजमेंट, ऑर्गनाइजेशनल बिहेवियर, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट। इनमें से चुना जा सकता है।

कैसे होगा चयन
संस्थान को मिले आवेदनों में से योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसका प्रमुख आधार कैट या समकक्ष परीक्षा में उनके प्रदर्शन और अकादमिक रिकॉर्ड को बनाया जाएगा। कोर्स के लिए अंतिम चयन इन सबमें आवेदक के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। अयोग्य आवेदन रद्द हो जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
आईआईएम रांची के फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में आवेदन के लिए www.iimranchi.ac.in से फॉर्म डाउनलोड करें। इसे भरें और इसके साथ Indian Institute of Management Ranchi के पक्ष में 1000 रुपए का डीडी बनवाकर दिए पते पर भेजें। एससी/एसटी के लिए शुल्क 500 रुपए है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2017 है। पता है- Indian Institute of Management (IIM) Ranchi, Suchana Bhawan, Audrey House Campus, Meur’s Road, Ranchi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो