Management Mantra होम बेस्ड बिजनेस में पाएं सफलता

Deovrat Singh

Publish: Mar, 14 2018 04:27:10 PM (IST)

मैनेजमेंट मंत्र
Management Mantra होम बेस्ड बिजनेस में पाएं सफलता

Management Mantra होम बेस्ड बिजनेस के लिए सिर्फ आपका योग्य होना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपको लगातार सीखना भी चाहिए। नई टेक्नोलॉजी की ....

Management Mantra होम बेस्ड बिजनेस के लिए सिर्फ आपका योग्य होना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपको लगातार सीखना भी चाहिए। नई टेक्नोलॉजी की समझ भी विकसित करें।

रोजाना ऑफिस जाने के रूटीन से बचने, खुद का बॉस खुद बनने और अकेले सब कुछ हैंडल करने की क्षमता के इस्तेमाल के लिए लोग होम बेस्ड वर्किंग में हाथ आजमाते हैं। फिर भी इनमें से बहुत से लोगों के साथ उनका शुरुआती उत्साह ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता। उन्हें उतने कस्टमर नहीं मिल पाते, जिनकी उम्मीद उन्होंने शुरुआत में की थी। यदि अपनी योजनाओं और उन पर की जा रही कार्यवाही पर गौर करेंगे तो होम बेस्ड वर्किंग के प्रमोशन में आ रही कमियां दूर कर सकते हैं।

सीखते रहें लगातार
होम बेस्ड बिजनेस में लोग अक्सर तब उतरते हैं, जब उन्हें पर्याप्त अनुभव हो जाता है और उन्हें यह यकीन हो जाता है कि वे इसे खुद मैनेज कर सकते हैं। अब अच्छा अनुभव होने क ा यह अर्थ नहीं कि आप सीखना ही छोड़ दें। अपने फील्ड से जुड़ी नई चीजें सीखने के लिए इस फील्ड के लोगों से सेमिनार्स या वर्कशॉप्स आदि में मिलते रहें।

चार्जेज रखें उचित
हाईकोर्ट का रिटायर्ड वकील यदि कंसल्टेंट बनकर ऊंची फीस रखे तो समझ आता है लेकिन मार्केट का हर कंसल्टेंट यदि उसकी फीस की बराबरी करने लग जाएगा तो काम नहीं चलेगा। अपने अनुभव, काम की यूनीकनेस और उसकी मार्केट वैल्यू के आधार पर ही अपने काम के चार्जेज मांगें। ऐसा न हो कि बेतुकी मांग की वजह से हाथ आया अच्छा खासा बिजनेस भी निकल जाए।

दें एक डेमो Management Mantra
जिस तरह गाड़ी खरीदने से पहले कोई व्यक्ति उसकी टेस्टड्राइव लेना चाहता है, उसी तरह किसी से कोई महत्वपूर्ण काम करवाने से पहले उसका ट्रायल लेने की भी चाह रखता है। हालांकि हर कंपनी के साथ यह संभव नहीं है लेकिन यही स्थिति आपका फायदा कर सकती है।

बढ़ाएं संपर्क
आपके होम बेस्ड बिजनेस के लिए संपर्क बहुत जरूरी हैं। एक-दो पुराने क्लाइंट तक सीमित रहने के बजाय बिजनेस के विस्तार के लिए ऐसे लोगों से जुड़ें, जो आपको काम दिलवा सकते हैं। इसे ऐसे समझें कि यदि आप अनुवादक हैं तो अखबारों, मैगजीनों के लोगों से संपर्क बनाएं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned