Management Mantra: बिजनेस में सीखकर आएं 3 गुण, होंगे कामयाब

Management Mantra: बिजनेस में सीखकर आएं 3 गुण, होंगे कामयाब

Sunil Sharma | Updated: 05 Aug 2019, 08:56:03 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Management Mantra: अपना बॉस खुद बनने या पैसा बनाने के लिए बिजनेसमैन न बनें।

Management Mantra: पुरखों की पूंजी लगाकर खुद का बिजनेस खोल लेना कभी मुश्किल नहीं रहा। मुश्किल रहा है तो उसे निभाना... उसे आगे बढ़ाना और उसे ऊंचाइयों पर ले जाना। इसके लिए जरूरी है कि आपमें बिजनेस पर्सन्स के लिए जरूरी माने जाने वाले कुछ खास गुण हों। इनमें से किसी न किसी गुण के अभाव में ही अक्सर पुराने समय से जमे हुए बिजनेस भी नए लोग विफल करवा बैठते हैं। यदि आप बिजनेस में आना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले खुद में ये गुण विकसित करें। इनके बिना आप एंटरप्रेन्योरशिप में आगे नहीं बढ़ सकते।

ये भी पढ़ेः अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

ये भी पढ़ेः IAS-IPS बनना होगा मुश्किल, UPSC के नियमों में बदलाव करेगी मोदी सरकार

करते हैं होमवर्क
बिजनेस के लिए आइडिया तो कोई भी ला सकता है, लेकिन पूरे यकीन के साथ उसकी सफलता के बारे में हर कोई नहीं कह पाता। आपमें यह यकीन होमवर्क से ही आ पाना संभव है। अवसरों का अध्ययन करें।

आता है टीमवर्क
आप भले ही अब तक बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं जीतते आए हों लेकिन अगर टीम के रूप में काम करना, लोगों को अपने साथ लेकर चलना, उनके आइडियाज सुनना नहीं आता, तो सफलता की संभावना बहुत कम है।

हारता नहीं मन
बिजनेस में लंबी पारी खेलने के लिए उतरने से पहले यह समझ लें कि इसमें कदम-कदम पर विफलता से सामना होगा। यदि हर छोटी हार को दिल पर लगा लेते हैं तो इस फील्ड में न ही आएं। हार में भी जीत तलाशने वाले आएं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned