script“ध्यान” दिला सकता है आपको भी कामयाबी, ऐसे करें प्रयोग | Meditation can help you to make great career tips in hindi | Patrika News

“ध्यान” दिला सकता है आपको भी कामयाबी, ऐसे करें प्रयोग

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2018 12:48:26 pm

अगर आप ध्यान की कुछ खास विधियों को जीवन में उतारेंगे तो क्रिएटिव पर्सन बन सकते हैं।

yoga,meditation,success story,Management Mantra,career tips in hindi,inspirational story in hindi,

meditation, yoga, career tips in hindi, management mantra, success story, inspirational story in hindi, management story in hindi

हम ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां कंपनियां सबसे ज्यादा चिंता उत्पादन के बारे में करती हैं और बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने उत्पादों के विकास में जुटी रहती हैं। पूरी दुनिया ऐसी कंपनियों को प्रभावी मानती है। माना जाता है कि वे आइडियाज को प्रोडक्ट में आसानी से बदल देती हैं। लेकिन इन सबके बीच में एक महत्वपूर्ण चीज का नुकसान हो जाता है वह है क्रिएटिव प्रोसेस। किसी भी उत्पाद में एक सोच, एक विजन स्पष्ट नजर आना चाहिए। इसके लिए ध्यान की तकनीकों की मदद ली जा सकती हैं। ध्यान की तकनीकों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे आपकी क्रिएटिविटी को बढ़ा सकती हैं। जानते हैं इनके बारे में करीब से-
खास होता है क्रिएटिव दिमाग
क्रिएटिव दिमाग में कुछ खास बातें होती हैं जो इस प्रकार हैं-
(1) एक खुला और जिज्ञासु दिमाग जो हर चीज पर अलग अलग एंगल से विचार कर सकता है और कई तरह की चुनौतियों का सामना कर सकता है।
(2) क्रिएटिव दिमाग किसी समस्या को सुलझाने के लिए एक व्यवस्थित तरीके के बारे में विचार कर सकता है।
(3) क्रिएटिव मस्तिष्क संभावित समाधान को विजुअल और वर्बल संवाद के माध्यम से पेश कर सकता है।
(4) क्रिएटिव मस्तिष्क में सकारात्मक और आशावादी विचार होते हैं, जो समस्याओं को ही समाधान में बदल देते हैं।
मिट्टी का दिमाग
मिट्टी की कोई गेंद खोजें या कोई ऐसी चीज लें, जिसे आप अपने हाथों से रूप प्रदान कर सकते हों। इस का व्यास 2 इंच का होना चाहिए। किसी एक ऐसी चीज के बारे में विचार करें, जिस पर आप इस पल काम कर रहे हों। अगर आपका दिमाग स्पष्ट है तो इस बात की संभावना है कि आप गहरे फोकस का अभ्यास कर सकते हैं और जिस चीज के लिए आप संघर्ष कर रहे हैं, उसके प्रति आप प्रेम भेज सकते हैं। अपनी आंखें बंद करें। अपने दोनों हाथों की मदद से मिट्टी को अपनी गोद में रखें। कल्पना करें कि मिट्टी की यह गेंद चुनौतियों और समस्या को प्रस्तुत करती है, जिस पर आप फोकस करना चाहते हैं। अपने हाथों से मिट्टी को 1 मिनट के लिए वार्म अप करें। बहुत ज्यादा कठिनाई से विचार न करें, बस अपने हाथों से मिट्टी के चारों ओर घुमाते रहें और इसे अलग-अलग रूप में बनाने की कोशिश करें। यह कौन-कौनसे अलग अलग आकार ले रही है?
जब यह स्मूद गोल आकार ले ले तो कल्पना करें कि आपकी चुनी गई चुनौती से हर चीज जुड़ी हुई है। एक यह एक छोटा ब्रह्मांड है जिसे आप स्वतंत्र रूप से बदल सकते हैं और एक्सप्लोर कर सकते हैं। अपने हाथों से उससे लगातार रोल करते रहें। अब अपनी उंगलियों को इस दुनिया के सेंटर में ले जाएं और इसमें धीरे-धीरे अंदर घुमाएं। आपको क्या दिखाई दे रहा है? अंदर की दुनिया को एक बार फिर गोलाकार में काम करने की अनुमति दें। इसे अपनी हथेलियों के बीच में रोल करें और एक लंबे आकार में पेश करें। विचार करें कि यह क्या प्रस्तुत कर रहा है। यह टाइम लाइन हो सकती है, यह वैकल्पिक बातचीत हो सकती है, यह दुनिया को अलग-अलग नजरिए से देखने का तरीका हो सकता है।
अब इस मिट्टी को दो भागों में बांट लें। हर भाग को एक अर्थ पेश करें। इसे दुबारा छोटे आकारों में बांटना जारी रखें। यह प्रक्रिया तब तक जारी रखें, जब तक कि आप इन्हें कोई रोल या अर्थ असाइन करने से बोर न हो जाएं। आप क्या देखते हैं? क्या वहां कुछ ऐसा है, जिसे आपने पहले नहीं पहचाना है। अंत में सभी टुकड़ों को एक साथ इकट्ठा करें और एक स्मूद आकार तैयार करें। अब इस पर धीरे-धीरे दबाव देना शुरू करें, जब तक कि आपके हाथ पूरी ताकत से न लग जाएं। अपने अंदर मौजूद संसार को अपने अंदर महसूस करने के लिए गहरी सांस लें और सांस छोड़ दें।
सोने का बादल
कई बार ऐसा होता है, जब आप अपनी टू डू लिस्ट को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं तो आप और भी ज्यादा देर तक काम करते हैं और कड़ी मेहनत में जुट जाते हैं। ऐसे में आप न तो सैर पर जाते हैं और न ही दोस्तों के साथ कोई लंच एंजॉय करते हैं, आप अपने दिमाग को इधर-उधर भटकने से भी रोकते हैं। यह एक्सरसाइज इस तरह डिजाइन की गई है कि आपके दिमाग और शरीर में सकारात्मकता और आशावादिता की भावना का पूर्ण संचार होने लगे।
अपनी आंखें बंद करें और अपने सिर और कंधों को एक मुलायम, नाजुक और सुनहरी धुंध के बीच में महसूस करें। यह आपको चारों ओर से घिरे हुए है और आप स्पेस में लटक रहे हैं। यह वही सबसे प्यारी चीज है जिसके बारे में आप सोचा करते हैं। जब आप एक गहरी सांस लेते हैं तो आपके फेफड़ों में एक आश्चर्यजनक सनसनी पैदा होती है। अब आप अपनी सांसों पर फोकस करने की कोशिश करें। लगातार और धीरे-धीरे सांस लेते रहें। अपने सिर के टॉप पर फोकस करने से शुरू करें और धुंध को अपने चारों ओर विजुलाइज करें। जब आप सांस छोड़ें तो विचार करें कि आपके शरीर और दिमाग से नकारात्मक विचार निकल रहे हैं और इनकी जगह सुनहरी धुंध आ रही है।
यह कुछ इसी तरह से है जैसे आपके चारों तरफ का प्रदूषण दूर हो रहा है और आपको खुला वातावरण मिल रहा है। जब आप अच्छे माहौल में आरामदायक स्थिति में सांस लेने लगें तो अपने सिर के टॉप से नीचे जाना शुरू करें। गहरी सांस लेते रहें। आप कुछ एरिया में ज्यादा समय व्यतीत कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी आंखें थकी हुई हैं, आपकी गर्दन में दर्द हो रहा है, आपके दिमाग में कुछ चल रहा है। ऐसे में आप इस तकनीक की मदद से खुद को रिलैक्स कर सकते हैं। सिर से शुरू करके टकने तक अपने पूरे शरीर को सुनहरी धुंध से भर लें और इसे अपनी नसों में महसूस करें। इसके बाद अपनी आंखें खोलकर खड़े हो जाएं और अपने काम पर लग जाएं।
बहती हुई नदी…
अगर आप किसी समस्या के कारण उलझ गए हैं और आपका काम रुक गया है तो आपको अपनी सीट से उठकर थोड़ी देर के लिए वॉक पर निकल जाना चाहिए या आपको ताजी हवा में जाकर गहरी सांस लेनी चाहिए। यह दोनों तरीके आपको समस्याओं को पीछे छोडऩे की इजाजत देते हैं और समस्या के बारे में ताजा नजरिए से देखने की ताकत प्रदान करते हैं।
अपनी आंखें बंद कर लें और खुद को एक बड़ी चट्टान पर बैठा हुआ महसूस करें। यह चट्टान एक नदी के बीचों-बीच स्थित है। अब यह आपके ऊपर है कि आप नदी को कितना बड़ा और पावरफुल चित्रित करते हैं। आप चट्टान पर बैठे हुए खुद को आरामदायक मुद्रा में महसूस करें। आप अपने चेहरे को बहाव की ओर रखें। कुछ देर के लिए बैठें और अपनी सांस पर ध्यान देना शुरू करें। महसूस करें कि आप आरामदायक स्थिति में बैठे हुए हैं। अब आप नदी की ओर देखें।
अब जब भी आपके दिमाग में कोई विचार आए तो इसे खुद की ओर बहता हुआ महसूस करें। पहचानें कि यह क्या है। अगर आपको इस विचार की आवश्यकता है तो इसे अपने अंदर बहने दें। अन्य विचार, चिंताएं या यादें आपकी ओर आएंगी पर आप उन्हें तब तक नदी में बहने दें, जब तक कि आपको साफ बहती हुई नदी न नजर आने लगे। इसके बाद गहरी सांसें लें और अपनी आंखें खोलें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो