आप भी आजमाएं ये उपाय, चुटकी बजाते बन जाएंगे करोड़पति

आप भी आजमाएं ये उपाय, चुटकी बजाते बन जाएंगे करोड़पति

Sunil Sharma | Publish: Sep, 16 2018 02:42:32 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

जानते हैं कुछ ऐसे प्रतिभाशाली एंटरप्रेन्योर्स के बारे में जिनके बिजनेस आइडियाज से दुनिया में बदलाव आया।

एंटरप्रेन्योर बनने के लिए एक बिजनेस आइडिया की जरूरत होती है। बिना एक बिजनेस आइडिया के कोई भी अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकता। इसके साथ ही अगर आपको बिजनेस की दुनिया में अपनी पहचान बनानी होती है और सफलता हासिल करनी होती है तो यह जरूरी होता है कि आपका बिजनेस आइडिया अनोखा हो जिससे आप दूसरों का ध्यान अपनी ओर खींच सकें। ऐसे में अगर आपका बिजनेस आइडिया कुछ इस तरह का होगा जिससे दुनिया बेहतरी की ओर बढ़ सके तो लोग खुद-ब-खुद आपके पास खिंचे चले आएंगे और आपकी पहचान बनती जाएगी। जानिए, ऐसे ही अनोखे व अद्भुत आइडियाज के बारे में -

इमपेटिको
काइंड फाउंडेशन द्वारा अक्टूबर 2017 में शुरू किया गया यह बिजनेस एक फ्री वीडियो-कॉन्फे्रसिंग और डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसमें दुनियाभर के स्टूडेंट्स को जोडऩे, अलग-अलग लोगों और संस्कृतियों के बीच एम्पेथी बनाने के लिए इंटे्रक्टिव लेसन प्लान्स को डिजाइन किया गया है। इसमें टीचर्स को महज एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत होती है। इसका लक्ष्य है कि दुनिया में अलग-अलग लोग एक समय ही समय पर समान एक्टिविटी करें और संपर्क करते रहें।

हेल्प ***** ग्रीन
कानपुर फ्लारसाइक्लिंग द्वारा शुरू किए गए इस बिजनेस में मंदिरों, मस्जिदों में छोड़े गए लाखों फूलों को इकट्ठा किया जाता है और इसके बाद इन फूलों से अगरबत्ती, साबुन और इको-पैकेजिंग जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं। इस प्रक्रिया में पेस्टिसाइड से उगे गुलाब और गेंदे के फूलों का इस्तेमाल नहीं किया जाता ताकि गंगा नदी गंदी ना हो। इस बिजनेस ने बहुत सी लोअर-इनकम महिलाओं के लिए नौकरियों के अवसर पैदा किए हैं। यह बिजनेस एन्वायरनमेंट फ्रेंडली है।

ग्रे मैटर्स
ग्रे मैटर्स केयर द्वारा शुरू की गई यह ऐप एक आईपैड ऐप है जो किसी की जिंदगी में जरूरी म्यूजिक, फोटोज और स्टोरीज को यूजर-फ्रेंडली स्टोरीबुक फॉरमेट में अरेंज करता है। इस ऐप में परिवार का कोई भी सदस्य फोटोज, म्यूजिक और मेमरीज को अपलोड कर सकता है। इसके जरिए डिमेशिया पीडि़त लोगों की मदद की जाती है ताकि वह अपनी यादों को याद कर सकें और खुश हो सकें। यह वाकई एक नेक पहल है जो इस बीमारी से पीडि़त लोगों की जिंदगी में खुशी लाती है।

ईटी-वन
अगर आप सोचते हैं कि बड़े और भारी ट्रक्स केवल अलग-अलग राज्यों या देशों के लिए सामान लाते-ले जाते हैं तो बता दें कि ऐसे ट्रक्स की अधिकतर ट्रिप्स लोकल होती हैं। ऐसे में थॉर ट्रक्स द्वारा शुरू किए गए ईटी वन ट्रक्स काफी मददगार होते हैं। यह एक बार में 80 हजार पाउंड्स कार्गो ले जा सकते हैं और एक चार्ज पर 300 मील चल सकते हैं। यह केवल 90 मिनट में चार्ज हो जाते हैं। इस तरह से यह ट्रक्स काफी सहूलियत देते हैं और कम खर्चे में ज्यादा सुविधा प्रदान करते हैं।

लिआ
लिआ डायग्नॉस्टिक्स द्वारा लाई गई यह डिवाइस लिआ दुनिया की पहली फ्लशेबल प्रेग्नेंसी टेस्ट डिवाइस है। इसके प्रोटीन, प्लांट और मिनरल बेस्ड फाइबर्स बायोडिग्रेडेबल होते हैं चाहे उन्हें फ्लश किया जाए या कंपोस्ट किया जाए। इस तरह से यह डिवाइस किसी तरह से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती है और पूरी तरह से एन्वायरनमेंट फ्रेंडली है। इसके अलावा इसकी खासियत यह है कि यह इतनी पतली है कि इसे एक लिफाफे में रखकर आप पैंट की पीछे की जेब में भी रख सकते हैं।

डिजी फार्म
वोडाफोन द्वारा शुरू किया गया यह बिजनेस एक मोबाइल एग्रीकल्चरल प्लेटफॉर्म है जो टेक्स्ट बेस्ड है और यह उन यूजर्स की मदद करता है जो अनसोफेस्टिकेटेड फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। इसमें खेती, हॉर्टिकल्चर, फसल उगाने आदि के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही इसके जरिए किसान माइक्रो लोन्स और बीजों व फर्टिलाइजर्स पर डिस्काउंट ले सकते हैं। किसानों के लिए बनाई गई यह ऐप वाकई उनके काम की है और उन्हें कई तरह की मुश्किलों से बाहर निकालती है।

द ह्यूमेनियम मेटल इनिशिएटिव
ग्रेट वक्र्स द्वारा शुरू किए गए इस बिजनेस का आइडिया अपने आप में अद्भुत है। इसके तहत बंदूकों को पिघलाकर एक नए कीमती मेटल को बनाया जाता है और इसकी ब्रांडिग की जाती है। इस मेटल को आर्टिस्ट्स को इस्तेमाल के लिए बेचा जाता है। इस पैसे को उन संस्थाओं को दिया जाता है जो उन इलाकों में गरीबी और हिंसा से लड़ती हैं जहां से यह हथियार आते हैं। इस तरह से इन प्रभावित इलाकों के लोगों को फायदा पहुंचाया जाता है जो कि वाकई में बहुत ही नेक काम है।

Ad Block is Banned