scriptमोटिवेशन : समस्याओं पर जमकर करें प्रहार | Motivational Story : Fight with problems, it is a way to success | Patrika News

मोटिवेशन : समस्याओं पर जमकर करें प्रहार

Published: Aug 11, 2018 11:12:45 am

अगर आप हर मुश्किल वक्त में टिके रहते हैं तो सफलता जरूर मिलती है।

Success

Success

क्रिकेटर वीरेंद सहवाग बता रहे हैं कि जीवन में आगे बढऩे का अपना फलसफा-
बचपन में प्रैक्टिस के दौरान खेलते-खेलते शाम की लालिमा छा जाती थी और कोच कहते थे सामान समेट लो, अंधेरा गहरा रहा है और मैं कहता था कि सर अभी और खेल सकते हैं, मुझे बॉल दिख रही है। वाकई मुझे देर शाम तक बॉल दिखती रहती थी और जब तक घुप्प अंधेरा नहीं छा जाता, मैं मैदान छोडऩे को तैयार नहीं होता था। आज भी, जो करना होता है, वह हमेशा ही मेरी आंखों के सामने रहता है। मुझे लगता है कि बचपन की ऐसी ही बातें आपका जीवन दर्शन बन जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमें समझ में आने लगता है कि मुसीबत छोटी हो या बड़ी, आपका टिके रहना ज्यादा जरूरी है। अगर आप हर मुश्किल वक्त में टिके रहते हैं तो सफलता जरूर मिलती है। कोई भी मुश्किल ऐसी नहीं होती है, जिसे हल नहीं किया जा सकता तो फिर घबराने की क्या बात है।
हम छोटे से बड़े होते हैं तो इसका मतलब है कि हम खुद को आगे बढ़ाएं। पिताजी अनाज के व्यापारी थे। लंबा-चौड़ा बिजनेस नहीं था। संयुक्त परिवार था और गुजारा चल जाता था। मैंने वहां से आगे जाने की ठानी, जहां हम थे। मुझे पता था कि मैं अपने खेल के सहारे आगे बढ़ सकता हूं इसलिए खेलते-खेलते ही आगे बढ़ा।
जब इम्तिहान हो बहुत मुश्किल

मैंने ऐसे कई दिन देखे हैं जब मेरे बैट से तिहरे शतकों की बारिश हो रही थी और ऐसे भी जब मुझे मैदान से बाहर बैठा दिया गया। आपको कभी इम्तिहान ज्यादा बड़ा लगे तो ऊपरवाले का शुक्रिया अदा कीजिए कि वह बंदे को इस लायक समझता है कि उसे सीधे ही बड़े एग्जाम में बैठा रहा है, आपकी क्लास खास है। इससे बढक़र भला और क्या खूबसूरत अहसास है।
मैं कर्म पर भरोसा करता हूं। आप जैसा बोएंगे, वैसा ही काटेंगे। यह सब कुछ इसी जीवन में होगा। एक बार तय कर लीजिए कि आपको करना क्या है, बस इसके बाद उस लक्ष्य को आंखों से ओझल न होने दें। जी-तोड़ मेहनत करें और नतीजा ऊपरवाले पर छोड़ दें।
इमोशन को बनाएं अपनी ताकत

अपने इमोशन बचाकर रखिए। आदमी के भीतर कुछ हासिल करने की इच्छा बची रहेगी तो वह काम कर पाएगा, काम आ पाएगा। इसलिए भावनाओं को अपनी ताकत बनाकर पेश कीजिए। अपने संपर्क में आए लोगों को खुश रखने का प्रयास कीजिए, यही वास्तविक सफलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो