scriptइस एक मंत्र से अनुष्का को मिली कामयाबी, आप भी जानकर हैरान होंगे | Motivational story of Anushka Sharma in hindi | Patrika News

इस एक मंत्र से अनुष्का को मिली कामयाबी, आप भी जानकर हैरान होंगे

locationजयपुरPublished: Feb 16, 2020 03:43:22 pm

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपनी कड़ी मेहनत तथा लगन से जो कुछ भी हासिल किया है उसके पीछे एक बड़ी कहानी है।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, anushka sharma, bollywood

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, anushka sharma, bollywood

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपनी कड़ी मेहनत तथा लगन से जो कुछ भी हासिल किया है उसके पीछे एक बड़ी कहानी है। उन्हीं के शब्दों में जानिए कि किस तरह उन्होंने बड़ी से बड़ी कठिनाई में भी धैर्य तथा आत्मविश्वास बनाए रखा और इतनी बड़ी सफलता प्राप्त की।

ये भी पढ़ेः पढ़ाई-लिखाई नहीं, क्रिकेट में बनाएं कॅरियर, कोहली-धोनी की तरह बनेंगे अरबपति

ये भी पढ़ेः ऑनलाइन बिजनेस में आजमाएं ये टिप्स, फटाफट बढ़ने लग जाएगा प्रॉफिट

वह बचपन का एक दिन था। धूप के सुनहले सिक्के अपनी मुट्ठियों में भरने की कोशिश कर रही थी। छत के जंगलों से छनकर आती हुई धूप को मुट्ठियों में भरने का जतन करते हुए पिताजी ने मुझे देखा और पूछा कि मैं इस धूप का क्या करने वाली हूं! मैंने उन्हें बताया कि मैं इन्हें स्कूल बैग में भरना चाहती हूं ताकि उसमें अंधेरा न रहे लेकिन मुट्ठी बंद करते ही यह बाहर निकल रहे हैं! डैड ने कहा यही जीवन है, यहां ऐसा बहुत कुछ है जो मुट्ठी कसने के साथ ही बाहर निकल जाता है, जैसे रेत, पानी, हवा, धूप! इनका बस होना पर्याप्त है, उन्हें मुट्ठी में कसना नहीं!

ये भी पढ़ेः ढाबे पर मांजते थे थाली, ऐसे बन गए बॉलीवुड में कॉमेडी के सुपरस्टार

ये भी पढ़ेः बड़ी आईटी कंपनी छोड़ टैक्सी चलाई, ऐसे कमा डाले करोड़ों रूपए

मेरी पृष्ठभूमि आर्मी की है। मेरे डैड आर्मी ऑफिसर रहे हैं, जबकि भाई नौसेना से हैं। मैं आर्मी स्कूल से पढ़ी हूं, इसलिए जानती हूं कि जीवन में अनुशासन का महत्व क्या होता है। अनुशासन आपको बांधता नहीं, बल्कि संभावनाओं के लिए खोलता है। मैंने बॉलीवुड के लिए तैयारी नहीं की पर मॉडलिंग पसंद थी। रैंप पर सफलता ने ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के ऑडिशन तक पहुंचा दिया। मैं जो कुछ भी हूं, आत्मविश्वास की वजह से हूं।

अच्छा नहीं है खुद पर संदेह
कभी खुद को लेकर संदेह में न रहें। आपका अपने प्रति एटीट्यूट ही यह तय करेगा कि दूसरे आपके साथ कैसे बर्ताव करते हैं। अपनी मौलिकता को बचाएं। आपके होने की सार्थकता यही है कि वही बने रहें जो आप हैं और उसी में सुधार करें।

अपने फैसले पर डटे रहिए
जब तक सामने वाला खुद को सही साबित न कर दें, अपने पक्ष को सही मानें और उस पर डटे रहें। आपका कोई स्टैंड होना चाहिए।
काम, व्यवहार को लेकर स्पष्ट नजरिया होना चाहिए।

मैं नहीं मानती कि इस धरती पर कोई एक भी व्यक्ति ऐसा होगा, जिसमें कोई प्रतिभा नहीं होगी। इससे भी बड़ी बात यह है कि अगर आपको अपनी प्रतिभा का पता चल गया है तो किसी जौहरी की तलाश में उम्र गुजारने की बजाय अपनी खूबी पर विश्वास को बढ़ाएं। खुद मुझे भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। कभी मॉडलिंग के शो से निकाला गया तो कभी टीवी एड से, लेकिन मैं हमेशा आत्मविश्वासी बनी रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो