scriptSuccess Story: एक के बाद एक छोड़ी 20 सरकारी नौकरियां, फिर यूं पूरा किया अपना ख्वाब, यहां पढ़ें | Motivational story of bajrang lal kulhari | Patrika News

Success Story: एक के बाद एक छोड़ी 20 सरकारी नौकरियां, फिर यूं पूरा किया अपना ख्वाब, यहां पढ़ें

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 02:14:18 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Success Story: बजरंग कुल्हरी ने 17 वर्ष की आयु में भारतीय नौसेना ज्वाइन की। इसी समय भारतीय वायु सेना में भी चयन हो गया था। नौसेना में नौकसेनिक रहते हुए बजरंग ने स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी की।

Motivational story

Motivational story

Success Story: देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए लगता है कि सरकारी नौकरी पाना अपने-आप में एक मैडल जीतने जैसा हैं। लेकिन ऐसे समय में और विपरीत हालातों में सरकारी नौकरियों की झड़ी लगा देना भी किसी करिश्में से कम नहीं है। देश के युवाओं के लिए ऐसे मार्गदर्शक और आइडल की कमी नहीं है जिनसे कुछ सीखा जा सके। बहुत से आईएएस और बिज़नेस पर्सन ऐसे हैं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में हार न मानते हुए अपनी मंजिल प्राप्त की है। आज हम आपके सामने ऐसी ही मिशाल पेश कर रहे हैं जिन्होंने एक नहीं बल्कि 20 सरकारी नौकरियों में सफलता अर्जित की है। शेखावाटी के इस युवा का नाम बजरंगलाल कुल्हरी है। कुल्हरी ने अपनी मेहनत के दम पर कुल 20 प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का रिकॉर्ड बनाया है। फतेहपुर इलाके के उदनसरी गांव निवासी बजरंगलाल कुल्हरी का कुल पन्द्रह भर्तियों में अंतिम चयन हुआ था। प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण इस प्रकार से किया जाता था मानों खुद की तैयारी का आंकलन किया जा रहा हो। पसंदीदा पद नहीं मिलने के कारण अधिकतर नौकरी तो ज्वाइन ही नहीं की और कुछ नौकरी को ज्वाइन भी किया तो दूसरे अच्छे पद पर चयनित होने पर वह नौकरी छोड़ दी जाती। वर्तमान में बजरंग चौथी नौकरी कर रहे हैं। उच्च पदों पर जाने के लिए संघर्ष अभी भी जारी है।

करियर की शुरुआत
बजरंग कुल्हरी ने 17 वर्ष की आयु में भारतीय नौसेना ज्वाइन की। इसी समय भारतीय वायु सेना में भी चयन हो गया था। नौसेना में नौकसेनिक रहते हुए बजरंग ने स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी की। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निरंतर चलती रही। नौकरी के दौरान ही बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी कर लिया। 2006 में इंडियन कोस्ट गार्ड ‘सहायक कमांडेंट’ भर्ती परीक्षा में टॉप वरीयता हासिल की। 2006 में ही CAPF में सहायक कमांडेंट की लिखित परीक्षा पास कर ली। नौ सेना से सेवानिवृति के बाद तो बजरंग कुल्हरी ने प्रतियोगी परीक्षा को पास करने का रिकॉर्ड ही बना दिया।

यहां मिली सफलता
शुरुआत 1998 में इंडियन नेवी से हुई। 1998 में ही इंडियन एयरफोर्स भर्ती में सफलता हासिल की, 2012 में एसबीआइ क्लर्क, सीजीएल और आइबीपीएस क्लर्क की परीक्षा में सफलता अर्जित की। 2013 व 14 में फर से सीजीएल व आइबीपीएस क्लर्क पास किया। 2013 की आरएएस में जेसीटीओ के लिए चयनित हुए। 2013 में RSRTC में जूनियर एकाउंटेंट, 2014 में पीजीटी हरियाणा व सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर सफलता मिली। 2015 में स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में ऑल राजस्थान में 16 वीं रैंक हासिल की। 2016 में पीजीटी हरियाणा व 2016 में आरएएस भर्ती परीक्षा में आरटीएस का पद मिला। वर्तमान में बिसाऊ उपतहसील में 24 जनवरी से बजरंगलाल कुल्हरी को नायब तहसीलदार लगाया गया है।

पढ़ाई के साथ तैयारी
नौसेना से सेवानिवृति के बाद 2015 में आरपीएससी स्कूल व्याख्याता परीक्षा में अर्थशास्त्र विषय में 16 वें स्थान के साथ सामान्य वर्ग से चयनित हुए। दो वर्ष तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरजपुरा अजमेर में सेवाएं दी। इससे पहले केनरा बैंक में सेवाएं दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो