scriptMotivational Story : पति ने छोड़ दिया था, फिर भी पास की UPSC Civil Services परीक्षा | Motivational Story : Story of a woman who cracked UPSC exam | Patrika News

Motivational Story : पति ने छोड़ दिया था, फिर भी पास की UPSC Civil Services परीक्षा

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2019 06:37:56 pm

कहते हैं जो लोग मुश्किल वक्त में भी हार नहीं मानते हैं, ऊपर वाला भी उनका साथ देता है। ऐसा ही कुछ कोमल गनात्रा के साथ हुआ।

UPSC Toppers

UPSC IAS Toppers

कहते हैं जो लोग मुश्किल वक्त में भी हार नहीं मानते हैं, ऊपर वाला भी उनका साथ देता है। ऐसा ही कुछ कोमल गनात्रा के साथ हुआ। उनके द्वारा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services examination) में सफलता हासिल करना किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। शादी के 15 दिनों बाद ही उनके पति उन्हें छोड़कर न्यूजीलैंड चले गए। कोई सहारा नहीं होने के बावजूद मुश्किल हालातों का सामना करते हुए देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा को पास कर लिया। हालांकि, कोमल की कहानी उन युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है जो थोड़े से मुश्किल हालात आने पर ही हथियार डाल देते हैं।

UPSC C Civil Services में सफलता हासिल करना इतना आसान नहीं है। इसमें सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। कोमल को निजी जिंदगी में लड़ाई के अलावा और भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इंटरनेट, अंग्रेजी अखबार, स्मार्टफोन जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी के बावजूद गुजरात की रहने वाली कोमल ने अपनी लड़ाई जारी रखी। कड़ी मेहनत, धैर्य और जीवन की चुनौतियों के बावजूद उन्होंने 2012 में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की।

कोमल की 26 साल की उम्र में एक एनआरआई से शादी कर दी गई थी। उनकी शादी महज दो हफ्तों से ज्यादा नहीं चली। शादी के 15 दिनों बाद ही उनका एनआरआई पति उन्हें छोड़कर न्यूजीलैंड चला गया और कभी लौटकर वापस नहीं आया। काफी कोशिशों के बावजूद कोमल अपने पति से संपर्क नहीं कर पाई। कोमल ने न्यूजीलैंड की संसद को उस कानून का विरोध करते हुए पत्र लिखा, जिसके अनुसार पत्नी अपने पति से नहीं मिल सकती जो दूसरे देश में रहती है। हालांकि, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री की ओर से उन्हें पत्र मिला, लेकिन उससे कोई मदद नहीं मिली।

सामने कोई भविष्य नजर नहीं आता देख, कोमल ने तब यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया। काफी मुश्किलों के बाद वह 2012 में अपनी तीसरी कोशिश में सफल हो पाई। वर्तमान में वह रक्षा मंत्रालय में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर तैनात है। हालांकि, यूपीएससी में सफलता हासिल करने से पहले उन्होंने अपना कॅरियर गुजरात के एक छोटे से गांव में सरकारी टीचर के रूप में शुरू किया। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की, तब ना तो उनके पास इंटरनेट, अंग्रेजी अखबार, लैपटॉप और स्मार्टफोन की सुविधा थी। परीक्षा की तैयारी के लिए सप्ताह के आखिर में वह अपने स्कूल से अहमदाबाद जाती थीं। यही नहीं, UPSC Civil Services s exam के लिए उन्हें 300 किलोमीटर की यात्रा पूरी करके गुजरात से मुंबई जाना पड़ा।

कोमल अपनी तीसरी कोशिश में 2012 में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं और युवाओं के लिए वह एक रोल मॉडल हैं कि मुश्किल हालात में भी हिम्मत नहीं हारने से आप अपनी मंजिल पा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो