scriptमां थी नौकरानी, बचपन में हुआ रेप, फिर बनी दुनिया की मोस्ट पावरफुल वूमेन | Motivatonal story of Oprah winfrey in Hindi | Patrika News

मां थी नौकरानी, बचपन में हुआ रेप, फिर बनी दुनिया की मोस्ट पावरफुल वूमेन

Published: Aug 29, 2018 02:47:37 pm

1954 में अमरीका के मिसिसिपी प्रांत के कोसिस्को शहर में जन्मी ओपरा की मां घरों में नौकरानी का काम करती थी।

Oprah Winfrey,Management Mantra,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

Oprah winfrey, management mantra, success secrets, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

दुनिया की मोस्ट पॉवरफुल वूमेन्स में एक अमरीका की ओपरा विनफ्रे मीडिया प्रोपराइटर, टॉक शो होस्ट, एक्ट्रेस, प्रोड्यूसर और समाजसेवी के रूप में मशहूर हैं। भले ही आज वह दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शुमार हों, लेकिन एक समय ऐसा था जब उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। यहां तक कि बचपन में उनका शारीरिक शोषण भी हुआ था। 1954 में अमरीका के मिसिसिपी प्रांत के कोसिस्को शहर में जन्मी ओपरा की मां घरों में नौकरानी का काम करती थी। जब उन्होंने ओपरा को जन्म दिया तो वह अविवाहित थीं। कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण ओपरा की मां उन्हें नानी के पास छोडक़र अन्यत्र चली गईं।
बचपन में रिश्तेदारों ने ही किया था ओपरा विन्फ्रे का रेप

जब वह छह साल की हुई तो नानी ने उन्हें मां के पास भेज दिया। हालांकि उनकी मां ज्यादातर समय बाहर रहती थीं। इस दौरान कई रिश्तेदारों और जान-पहचान वालों ने ओपरा का शारीरिक शोषण भी किया। वह भावनात्मक रूप से काफी टूट चुकी थीं। इससे निजात पाने के लिए वह 13 साल की आयु में मां के पर्स से पैसे चुराकर घर से भाग गईं। 14 साल की उम्र में वह गर्भवती हो गई थीं लेकिन उनका बच्चा नहीं बचा। जब वह हाई स्कूल में थीं तो एक रेडियो में जॉब करने लगीं। 19 साल की उम्र में वह शाम के कार्यक्रम में को-एंकर बन गई। फिर वह दिन में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम से जुड़ गई।
‘द ओपरा विनफ्रे शो’ से बदली किस्मत

इसके बाद उन्हें एक टीवी चैनल में न्यूज एंकर की जॉब मिल गई। 1978 में उन्हें ‘पीपल आर टॉकिंग’ टॉक शो में को-होस्ट बनने का मौका मिला। तब उन्हें अपने कॅरियर की वास्तविक मंजिल का अहसास हो गया। इसके बाद ओपरा शिकागो चली गईं। यहां उन्होंने 1986 में ‘द ओपरा विनफ्रे शो’ शुरू किया। इस शो ने धूम मचा दी और ओपरा को शोहरत दिला दी।
आज ओपरा विन्फ्रे है दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिला

‘द ओपरा विनफ्रे शो’ के बाद ओपरा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1986 में उन्होंने हार्पो प्रोडक्शंस नाम से कंपनी शुरू की। वह लेखन से भी जुड़ी हैं। वह ओपरा विनफ्रे नेटवर्क की सीईओ हैं। इसके साथ ही समाजसेवा के कार्यों में भी आगे रहती हैं। ओपरा ने जीवन के बुरे दौर से निकलकर खुद को प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाया है। वह जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाकर सफलता की बुलंदियों पर पहुंची हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो