scriptऑफिस में नए हैं ? तो रखें इन 11 बातों का ध्यान | New jobs in office, Keep these things in mind | Patrika News

ऑफिस में नए हैं ? तो रखें इन 11 बातों का ध्यान

Published: Oct 26, 2015 12:28:00 am

जानते हैं कि अच्छी शुरूआत के लिए नई जॉब में पहला सप्ताह किस तरह से गुजारा जाए।

New jobs in office

New jobs in office

जयपुर। हर ऑफिस में काम करने का तरीका अलग-अलग होता है, अगर आप ने नई जॉब ज्वाइन की है तो आप को ऑफिस में कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप अपनी नौकरी में शुरूआती कुछ दिनों तक अपना शानदार प्रभाव स्थापित कर लेते हैं, तो आपकी सफलता के चांस बढ़ जाते हैं। जानते हैं कि अच्छी शुरूआत के लिए नई जॉब में पहला सप्ताह किस तरह से गुजारा जाए।

1- अपने बॉस से रोज करें मुलाकात
नई जॉब में पहले सप्ताह आपको नियमित रूप से अपने बॉस से जरूर मिलना चाहिए। अगर आपका बॉस ऑफिस में नहीं है, तो उसे कॉल करें। अगर वह जरूरत से ज्यादा बिजी है तो एक मिनट की छोटी मुलाकात करें। इस दौरान अपनी प्रोग्रेस से उसे अवगत कराएं। बॉस आपको बता सकते हैं कि आप गलत राह पर तो आगे नहीं बढ़ रहे। वह अच्छे कार्यो के लिए आपकी तारीफ करेगा। आप उसी निगाहों में भी रहेंगे। 

2-करें कुछ अलग
आपको नई जॉब के पहले सप्ताह से मिले अनुभवों के आधार पर आगे की योजना बनानी चाहिए। आपको पूरे साल के लिए स्पेसिफिक प्रोफेशनल गोल्स सेट करने चाहिए। आपको इन लक्ष्यों को लिख लेना चाहिए। अगर आप अब तक बॉस से टारगेट शीट नहीं मिली है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो खुद के लिए टारगेट शीट तैयार कर सकते हैं।

3- काम के लिए न करें इंतजार 
जिस काम को शुरू करना है, उसके लिए अलग से आदेशों का इंतजार न करें। खुद की छवि सेल्फ स्टार्टर की बनाएं। पहले सप्ताह में रिले क्स रहने के बजाय जिम्मेदारी लें और प्रोएक्टिव काम करें। इससे आपकी प्रशंसा होगी।

4- नोटबुक साथ में रखें
आप जहां भी जाएं, अपने साथ एक नोटबुक और पेन जरूर रखें। लोगों द्वारा बताई गई बातों को तुरंत नोटबुक में नोट कर लें। लोगों से सवाल पूछें और महत्वपूर्ण जानकारी नोट करते जाएं। आपने नया-नया ज्वॉइन किया है, इसलिए आपके लिए कोई सा भी सवाल बेवकूफाना नहीं है। कंपनी से जुड़ा हर सवाल पूछें। शुरूआती दिनों में आपको क ाफी जानकारियां दी जाती हैं, इसलिए लिखना महत्वपूर्ण है। इससे आपको हर चीज पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत नहीं होगी। बातों को लिखने से आपको नए आइडियाज आएंगे।

5-लाइमलाइट से बचें
ऑफिस में किसी विषय पर जरूरत से ज्यादा न बोलें। ज्यादा से ज्यादा सुनने और सीखने की कोशिश करें। खुद को ज्यादा होशियार बताने या लाइमलाइट में लाने से आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है।

6- डेस्क से चिपके न रहें
अपनी डेस्क से उठकर आस-पास के लोगों से मिलें और उनके हाल-चाल पता करें। इंटरपर्सनल बॉण्ड के लिए सामाजिकता बहुत जरू री होती है। ऑन-बोर्ड प्रोसेस और कंपनी एक्टिविटी को गंभीरता से लेना सीखें। 

7-पॉलिटिक्स से बचें
कई बार लोग बहुत जल्दी ऑफिस पॉलिटिक्स में रूचि लेने लगते हैं। इससे वे वर्कप्लेस पर दुश्मन बना लेते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है। इस स्थिति में लोग आपको आगे बढने नहीं देते और आप परेशान रहते हैं।

8-सजावटी फूल न बनें
आपको ऑफिस में सजावटी फूल भी नहीं बनना चाहिए। बिल्कुल चुप रहने के बजाय सबसे बात करें। टीम के साथ घुल-मिलकर काम करें। खुद की उदासीन व्यक्ति की छवि बनने से रोकना चाहिए।

9- फिट हो जाएं
नई नौकरी में पहले सप्ताह में ही आपको हर चीज का एक्सपर्ट बन जाना चाहिए। आपको कंपनी के कल्चर के बारे में समझ विकसित क रनी चाहिए। जब आप कंपनी के सोशल और प्रोफेशनल तौर-तरीकों को अपना लेते हैं तो आपको भी जल्द ही स्वीकार कर लिया जाता है। लिखित नियमों, अलिखित नीतियों, काम के तौर-तरीकों, शब्दावलियो ं, और परिस्थितियों से निपटने के तरीकों को जल्द से जल्द सीख लेना चाहिए।

10- जगह पहचानें
ऑफिस में कौनसी चीज कहां है, यह आपको पता होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि प्रिंटआउट कहां मिलेंगे, अगर आप लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं तो कहां जाना है, लंच के लिए कहां जाना है। ऑफिस के आस-पास के स्थानों के बारे में भी जानकारी जुटाएं। पास के मेडिकल स्टोर और वर्कप्लेस पर पहुंचने के वैकल्पिक रास्तों के बारे में जानकारी रखें।

11- अपना भविष्य तलाशें
आपके लिए सफलता के मायने क्या हैं? कंपनी में अपनी भूमिका का निष्कर्ष निकालें। अगर आप उन परिस्थितियों को नहीं पहचानते जो सफलता के लिए जानी जाती हैं तो आपका ज्ञान व्यर्थ है। आपको भविष्य की तलाश में जुट जाना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि जीवन में बाधाएं आने पर सबसे पहले किनसे मदद मांगेंगे। पता करना चाहिए कि आपको अपने सपनों को पूरा करने के लिए किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो