scriptवर्चुअल मीटिंग के लिए खास हैं ये शानदार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स, ये हैं स्पेशल फीचर्स | Office conference meetings apps | Patrika News

वर्चुअल मीटिंग के लिए खास हैं ये शानदार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स, ये हैं स्पेशल फीचर्स

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2018 04:25:20 pm

कॉर्पोरेट्स और भरोसेमंद सर्विसेज की मांग करने वालों के लिए ऐसे टूल्स मौजूद हैं जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को अफोर्डेबल एप्लीकेशन बनाते हैं।

success mantra,Management Mantra,gadget news,office meeting,office meating,meeting apps,meeting conference app,

management mantra, office meeting, success mantra, meeting apps, meeting conference app, gadget news

काम करते हुए वीडियो कॉल्स करना इतना आसान और सस्ता कभी नहीं रहा, जितना कि अब है। आपको अपने साथियों और बिजनेस पार्टनर्स के साथ जुडऩे के लिए अच्छे हेडसेट में निवेश करना होगा। कॉर्पोरेट्स और भरोसेमंद सर्विसेज की मांग करने वालों के लिए ऐसे टूल्स मौजूद हैं जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को अफोर्डेबल एप्लीकेशन बनाते हैं। यह बात सही है कि स्काइप वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे मशहूर एप्लीकेशन है, पर इसमें थर्ड पार्टी प्लगइन न होने पर वन-टू-वन कम्यूनिकेशन ही आसान रहता है। जानते हैं कुछ एप्स के बारे में जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को आसान बनाते हैं-
GoToMeeting
यह एप आपको दुनिया में कहीं से भी काम करने की इजाजत देता है। यह सबसे कम सब्स्क्रिप्शन में 15 पार्टिसिपेंट्स व सबसे अधिक सब्स्क्रिप्शन में 25 पार्टिसिपेंट्स को सपोर्ट करता है। यह एप आपको किसी भी फोन या टैबलेट से किसी मीटिंग में हिस्सा लेने या मीटिंग होस्ट करने की सुविधा देता है। आप अपनी मीटिंग में सबके साथ फुल डिवाइस स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। आप आसानी से प्रेजेंटेशन को कंट्रोल कर सकते हैं। आप एक सिंगल टैप में मीटिंग अटैंड कर सकते हैं। आप मीटिंग शुरू होने के समय अलर्ट्स प्राप्त कर सकते हैं। आप आने वाली सभी मीटिंग्स और रिपोर्ट्स को देख सकते हैं।
ezTalks Free Cloud Meeting
अगर आप सफर कर रहे हैं और किसी वेब मीटिंग, कॉन्फ्रेंस कॉल, व्हाइटबोर्ड मीटिंग या ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन करना चाहते हैं तो ईजेडटॉक्स आपके लिए उपयोगी एप साबित हो सकता है। यह आपको वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स, ऑडियो शेयर करने की सुविधा देता है। जब आप इसे अपनी कंपनी के पोर्टल से इंटीग्रेट करते हैं तो यह 100 पार्टिसिपेंट्स से जुड़ सकता है।
Hangouts Meet
हैंगआउट्स मीट की मदद से मीटिंग करना आसान है। बस एक मीटिंग सेटअप करनी है और लिंक शेयर करना है। इस बारे में चिंतित नहीं होना है कि क्या टीममेट्स, क्लाइंट्स या कस्टमर्स के पास अकाउंट या प्लग-इन है या नहीं। फास्ट इंटरफेस और स्मार्ट पार्टिसिपेंट मैनेजमेंट से मल्टीपर्सन वीडियो कॉल्स हो पाती हैं।
Cisco Webex Meetings
अगर आप ऑफिस से दूर हैं तो भी अपने बिजनेस की स्पीड को कम न होने दें। सिस्को वेबेक्स मीटिंग्स एप कहीं से भी प्रोडक्टिव मीटिंग्स आयोजित करने की सुविधा देता है। यह स्क्रीन शेयरिंग, चैट आदि की इजाजत देता है। यह एक सिंगल टैप पर मीटिंग ज्वॉइन करने की सुविधा भी देता है। इससे कस्टमाइजेबल वीडियो लेआउट मिल सकते हैं। आप सीधे एप से मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं।
Zoom Cloud Meetings
जूम क्लाउड मीटिंग्स आपको कहीं से भी कनेक्टेड रहने की सुविधा देता है। आप मीटिंग की शुरुआत करें या इसे ज्वॉइन करें। आप 100 लोगों के साथ साफ और फेस-टू-फेस वीडियो के साथ मीटिंग कर सकते हैं। इसमें हाई क्वॉलिटी स्क्रीन शेयङ्क्षरग होती है। इसमें आपको सिर्फ ऑडियो या टेक्स्ट आधारित चैट फीचर भी मिलता है। इसका फ्री वर्जन लिमिटेड है, पर यह बखूबी काम करता है। इसका इंटरफेस इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप टीम और रिमोट एम्प्लॉइज के साथ कोलाबोरेशन कर सकते हैं। अपने मोबाइल डिवाइस पर एक टच करके हर टीम मेंबर मीटिंग में शामिल हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो