scriptऑफिस में ध्यान रखेंगे ये बातें तो सब बन जाएंगे दोस्त, शानदार होगा इंक्रीमेंट | Office etiquettes tips in hindi | Patrika News

ऑफिस में ध्यान रखेंगे ये बातें तो सब बन जाएंगे दोस्त, शानदार होगा इंक्रीमेंट

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2018 07:37:55 pm

वर्कप्लेस पर जब भी कोई कलीग आपसे मदद मांगे, तो आगे बढक़र उसकी मदद करें। अपने बिजी होने का बहाना न बनाएं।

office,Management Mantra,work and life,office etiquettes,

management mantra, success secrets, office etiquettes, office, work and life

हर इंसान वर्कप्लेस पर सफलता प्राप्त करना चाहता है। लेकिन कुछ लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जो आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकती हैं। सफलता प्राप्त करने की राह में आपको इन गलतियों से पूरी तरह से सावधान रहना होगा-
रिक्वेस्ट इग्नोर न करें
वर्कप्लेस पर जब भी कोई कलीग आपसे मदद मांगे, तो आगे बढक़र उसकी मदद करें। अपने बिजी होने का बहाना न बनाएं। अगर आप मदद नहीं करेंगे तो जरूरत के समय कोई भी आपकी मदद को भी नहीं आएगा और आप पर मुसीबतें आती रहेंगी।
अकेले खाना न खाएं
लंच के समय का सदुपयोग करना चाहिए। इस समय में कलीग्स से जुडऩे की कोशिश करें। कई बार लंच के दौरान ही महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक पहुंच पाती हैं। इससे आपको बेस्ट टीम्स से जुडऩे और आगे बढऩे के मौके मिल सकते हैं।
बॉस को इग्नोर न करें
वर्कप्लेस पर सफलता के लिए जरूरी है कि कभी भी अपने बॉस को इग्नोर न करें। बॉस की बातों पर पूरा ध्यान दें और उनके अनुरूप ही अपने प्रोजेक्ट्स को पूरा करें। वर्कप्लेस पर ज्यादा आउटपुट देने की कोशिश करें। क्रिएटिव तरीकों से अपने परिणामों को बेहतर बनाएं।
अपेक्षा न रखें
वर्कप्लेस पर प्रोफेशनल तरीकों से काम करना बहुत जरूरी है। कोई भी कलीग आपकी इमोशनल जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूद नहीं है। आपको हर व्यक्ति के साथ काम करना चाहिए, पर किसी से भी कोई भावनात्मक अपेक्षा नहीं रखना चाहिए। इससे आप टारगेट्स से भटक सकते हैं और सफलता दूर जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो