प्लानिंग सही है, तो ही मिलेगी Success

इसके लिए आपको सही मार्केटिंग प्लान चाहिए होता है। इसके बाद ही आप अपने लक्ष्य की ओर सफलतापूर्वक बढ़ पाते हैं।

By: जमील खान

Published: 15 Nov 2018, 01:13 PM IST

बिजनेस को आप भले ही कितने ही बड़े स्तर पर मार्केट में लॉन्च कर दें लेकिन अगर आपके पास अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटिजी नहीं है तो आप अपने बिजनेस को फायदा नहीं पहुंचा सकेंगे। यह बात सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए कस्टसर्म की जरूरत होती है। अगर कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को पसंद करेंगे तो आपका बिजनेस अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेगा। आगे बढऩे के लिए आपके पास मार्केटिंग प्लान होना जरूरी है। जानें, सफल मार्केटिंग प्लान में क्या होना चाहिए।

ट्रेड शोज में शामिल हों
अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आपको ट्रेड शोज में हिस्सा लेना चाहिए। अगर आपको किसी ट्रेड शो में पहले से ही बूथ नहीं मिला है तो आपको किसी ऐसे बिजनेस की तलाश करनी चाहिए जो आपके साथ अपना स्पेस शेयर करने के लिए तैयार हो। अगर आप बूथ नहीं लगाना चाहते तो आप एग्जीबिटर्स के साथ बिजनेस कर सकते हैं। इस तरह ट्रेज शोज में हिस्सा लेने से आपका बिजनेस सबकी नजरों में आएगा और आपको इसका फायदा होगा।

क्वालिटी मार्केटिंग टूल्स
इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने बजट का 75 प्रतिशत हिस्सा प्रिंटिंग, स्लाइड्स प्रेजेंटेशन और वेबसाइट में लगा दें। लेकिन इसका मतलब यह है कि जो आप अपने कस्टमर्स के सामने लाने जा रहे हैं उसकी बेहतर छवि के लिए आपको सोचने की जरूरत है। क्वालिटी मार्केटिंग टूल्स के लिए स्टेशनरी पैकेज, ब्रोशर और प्रेजेंटेशन टूल्स आदि की जरूरत पड़ेगी।

मदद का हाथ बढ़ाएं
क्या आप अपनी पहचान एक अच्छे बिजनेसपर्सन के रूप में बनाना चाहते हैं? तो दूसरों की मदद के लिए आगे आएं। जब आप अच्छे काम करेंगे और दूसरों की मदद करेंगे, तब आपके बिजनेस और आपकी वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी होगी। यानी लोग आपकी और आपके बिजनेस की अच्छी बातें दूसरों को बताएंगे जिससे वह भी आपके पास आएंगे। इससे आपके प्रोड क्ट या सर्विसेज की मांग बढ़ेगी और आपका बिजनेस भी सफलता की ओर बढ़ेगा। हालांकि, यह मदद लालच में नहीं बल्कि दिल से करें, तभी सफल होंगे।

वर्क सैंपल्स ऑफर करें
जिस काम से आप जुड़ें हैं, उसके सैंपल्स लोगों को ऑफर करें। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक वेब डिजाइनर हैं तो इंटरनेट पर अपने संभावित क्लाइंट्स को ढूंढें और उनमें से कुछ को उनकी साइंट को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स भेजें। इससे लोगों को आपकी काबिलियत के बारे में पता चलेगा और वह अपने काम के लिए आपके पास आएंगे। कभी-कभी मुफ्त में आपको कुछ काम करना पड़ता है ताकि आप क्लाइंट्स को अपने काम की गुणवत्ता दिखा सकें और उन्हें प्रभावित कर सकें ताकि वह अपना काम आपको ही दें।

दूसरों के साथ क्रॉस प्रमोट करें
ऐसे कौन से बिजनेस हैं जिनके साथ आप अपने कस्टमर्स शेयर करते हैं? ऐसे बिजनेस को ढूंढें और उनके साथ मिलकर अपने बिजनेस को प्रमोट करें। अगर आप एक पीआर प्रोफेशनल हैं तो आप किसी कॉपी राइटर या ग्राफिक डिजाइनर के साथ डील कर सकते हैं और क्लाइंट्स तक पहुंच सकते हैं। इससे आपके बिजनेस को काफी फायदा होता है।

नेटवर्किंग का इस्तेमाल
आपने पहले भी सुना होगा कि मार्केटिंग के लिए नेटवर्किंग बहुत जरूरी होती है। हर कोई यह सलाह इसलिए देता है क्योंकि इसके पीछे एक कारण है। नेटवर्किंग में आप लोकल चैंबर्स, लीडिंग ग्रुप्स, इंडस्ट्री असोसिएशन आदि से जुड़ते हैं। जब आप इन जगहों पर जाते हैं तो आपको बहुत से लोग मिलते हैं जो आपको मार्केट के ट्रेंड्स के बारे में बताते हैं, लोगों की जरूरतों के बारे में बताते हैं जिससे आपके बिजनेस को फायदा होता है।

स्टाइल से ग्रीट करें
हो सकता है कि वॉइस मेल आपके मार्केटिंग प्लान का जरूरी हिस्सा न लगे लेकिन अगर आप अपने संभावित क्लाइंट की कॉल का जवाब देंगे तो आपके टेक्नीकली उसे क्लाइंट कहने से पहले ही वह चला जाएगा। इसलिए बेहतर यही है कि आप कुछ बॉक्सेज के साथ अपने लिए एक प्रोफेशनल वॉइस-मेल सिस्टम लें। इससे आप अपने क्लाइंट्स का स्वागत अच्छे ढंग से कर सकेंगे और इससे आपके सभी क्लाइंट्स भी आपसे खुश रहेंगे।

खास ग्रुप पर ध्यान दें
एक ही समय पर सभी लोगों तक पहुंचने के बजाय आपको अपने टारगेट ऑडियंस के खास समूह पर ध्यान देना चाहिए। हर दो महीनों में कई नेटवर्किंग ग्रुप्स के पास जाने के बजाय आप हर हफ्ते बेस्ट प्रॉस्पेक्ट्स वाले 2 ग्रुप्स के पास जाएंगे तो आपके बिजनेस के लिए बेहतर रहेगा। इसी तरह 5 हजार कंपनियों के लिए मार्केटिंग करने के बजाय बेहतर रहेगा कि आप कुछ हाइली क्वालिफाइड कंपनियों के लिए मार्केटिंग करें और उनसे संपर्क में रहें।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned