scriptसेल्फ हेल्प- ‘बेस्ट’ तक जाकर ही करें ‘रेस्ट’, जानें कुछ खास टिप्स | Self Help- stayed only After successful | Patrika News

सेल्फ हेल्प- ‘बेस्ट’ तक जाकर ही करें ‘रेस्ट’, जानें कुछ खास टिप्स

Published: Feb 01, 2016 11:42:00 pm

प्रोफेशनल लाइफ में अपने काम से पूर्ण संतुष्टि हासिल करने के लिए आप भी अपना लक्ष्य अपने ‘बेस्ट’ प्रदर्शन को बनाएं और इससे पहले ‘रेस्ट’ न करें।

stayed only After successful

stayed only After successful

जयपुर। प्रोफेशनल जीवन में सबकी अपनी-अपनी सीमाएं हैं, लेकिन उन सीमाओं के भीतर भी हर किसी के अंदर अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकने की क्षमता है। हर कोई जानता है कि वह कितना बेहतर कर सकता है और वह यह भी जानता है कि इस समय वह अपनी क्षमता का उत्कृष्ट इस्तेमाल कर रहा है या नहीं। प्रोफेशनल लाइफ में अपने काम से पूर्ण संतुष्टि हासिल करने के लिए आप भी अपना लक्ष्य अपने ‘बेस्ट’ प्रदर्शन को बनाएं और इससे पहले ‘रेस्ट’ न करें। अपना लक्ष्य तेजी से पाने का यही तरीका है।

काम में रुचि
अपनी पसंद के काम में बेहतर करना आसान होता है लेकिन हर किसी को उसकी पसंद का काम नहीं मिलता यह भी सच है। अपनी पसंद के काम तक पहुंचने से पहले इस काम में रुचि लें। इस अप्रोच से आप एक नई क्षमता अर्जित कर लेंगे।

करें कल्पना
अपने वर्किंग फील्ड में आप खुद को जिन ऊंचाइयों पर देखना चाहते हैं, उनकी कल्पना कीजिए। सोचिए कि तब आपके पास क्या-क्या स्किल्स होंगे? अब एक-एक करके उन स्किल्स को हासिल करें। 

क्षमता का विस्तार 
यदि आप इस समय अपने फील्ड का ‘ए’ काम कर रहे हैं तो कल तक आप इस पूरे फील्ड में महारत हासिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए धीरे-धीरे अपनी जिम्मेदारियों, कामों में विस्तार लाना शुरू करें। धीरे-धीरे बड़े स्तर का काम लेने पर आपकी क्षमता बढ़ेगी। इस क्षमता विस्तार के बाद ही आप अपनी सभी क्षमताओं का इस्तेमाल कर पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो