script

कौशलयुक्त युवाओं से ही संवरेगा भारत का भविष्य : टंडन

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2019 07:02:30 pm

बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने यहां शनिवार को कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है, जहां की 65 प्रतिशत से अधिक आबादी युवाओं की है।

Lalji Tandon

Lalji Tandon

बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने यहां शनिवार को कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है, जहां की 65 प्रतिशत से अधिक आबादी युवाओं की है। आज युवाओं को हुनरमंद बनाना और उनकी प्रतिभा का राष्ट्रनिर्माण में सदुपयोग करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कौशलयुक्त युवाओं से ही देश का भविष्य संवरेगा।

पटना के बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बीआईटी) में आयोजित ‘उपाधि समारोह’ में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए टंडन ने कहा, आज नए पौरुषपूर्ण और सामथ्र्यवान भारत में युवाओं का कौशल-उन्नयन करते हुए उन्हें हुनरमंद बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, आज के युवा रोजगार-याचक नहीं, बल्कि रोजगार-प्रदाता बन रहे हैं। वे उपभोक्ता नहीं, बल्कि उत्पादक के रूप में तैयार हो रहे हैं। उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि भारत का भविष्य आपकी ही कौशलयुक्त प्रतिभा के बल पर संवरना है।

राज्यपाल ने कहा, 21वीं सदी ज्ञान एवं तकनीकी पर आधारित सदी है। आज सभी युवा ज्ञान और तकनीकी कौशल हासिल कर देश और समाज को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। शिक्षा का उद्देश्य बराबर कुछ नए का सृृजन होना चाहिए। देश के औद्योगिक घरानों को देश की शिक्षा, कला, संस्कृति आदि के विकास में सहायक होने पर प्रसन्न्ता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि यहां के छात्र तकनीकी शिक्षा अर्जित कर पूरे विश्व में इस संस्थान और पूरे बिहार का नाम रौशन करते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के उद्योग तथा सूचना एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पॉलिटेक्निक संस्थान एवं इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने के लिए सरकार पूर्ण तत्पर है।

बीआईटी-मेसरा के कुलपति डॉ. मनोज कुमार मिश्रा, बीआईटी-पटना कैम्पस के निदेशक बी$ के$ सिंह तथा बीआईटी-देवघर के निदेशक आर$ सी$ झा ने भी संस्था की उपलब्धियों की जानकारी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो