इन Apps का प्रयोग कर दिन दूना रात चौगुना मुनाफा कमा सकते हैं आप भी

कौनसी मोबाइल ऐप यंग एंटरप्रेन्योर के लिए जरुरी होने के साथ इस्तेमाल करने में आसान है, इस बारे में हमने यहां जानने का प्रयास किया है।

डिजिटिल वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर के लिए कई तरह से मददगार साबित हो रहा है। स्टार्टअप से लेकर ट्रेडिशनल बिजनेस को ग्लोबली हिट बनाने में कई मोबाइल ऐप्स सक्सेसफुल टूल की भूमिका निभा रहे हैं। विशेषकर स्मॉल स्केल बिजनेस के लिए डवलप किए गए ये स्मार्ट ऐप बेहद उपयोगी बनते जा रहे हैं। सोशल कनेक्टिविटी से लेकर मार्केटिंग, मीटिंग मैनेजमेंट और एम्प्लॉइज व क्लाइंट से जुडऩे के सक्सेसफुल टूल के तौर पर इन मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल ग्लोबल बिजनेस कम्यूनिटी में तेजी से बढ़ रहा है। कौनसी मोबाइल ऐप यंग एंटरप्रेन्योर के लिए जरुरी होने के साथ इस्तेमाल करने में आसान है, इस बारे में हमने यहां जानने का प्रयास किया है।

खेती-बाड़ी में कॅरियर बना कर कमा सकते हैं लाखों-करोड़ों, जानिए कैसे

Coffee से जुड़ी ये इंटेरेस्टिंग टर्म्स जान कर मुस्कुरा उठेंगे आप

प्रेजी
प्रेजी एक ऐसा इनोवेटिव प्लेटफॉर्म है जहां से क्रिएटिव प्रजेंटेशन आसानी से बनाए जा सकते हैं। इसमें कैनवास बेस्ड टूल के साथ आपको क्रोनोलॉजिकल डेटा, हिस्टोरिकल रेफरेंस जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। प्रेजी में लाइव ट्रेक का भी ऑप्शन मौजूद है। वर्ष 2009 में प्रेजी की शुरुआत हुई थी। प्रेजी के 100 मिलियन से अधिक यूजर हैं जो कि 325 लाख से अधिक पब्लिक प्रजेंटेशन बना चुके हैं।

मेलचिम्प
इस ऐप की विशेष बात यह है कि यह एक लिमिटेड फ्री सर्विस देती है। यदि आपके पास एक कंज्यूमर डाटा है तो इस ऐप की फ्री सर्विस का उपयोग कर आप अपनी सर्विस या प्रोडेक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके फ्री प्लान में 2000 ई-मेल एड्रेस पर एक माह में 12 हजार ई-मेल किए जा सकते हैं। इसके बाद इसकी सर्विस यूज करनी है तो आपको पेड प्लान की आवश्यकता होगी। स्टार्टअप के शुरुआती दिनों में दो हजार कस्टमर को फ्री मार्केटिंग मेल का ऑप्शन आपके लिए फायदेमंद होगा।

एक्सपेंसिफाइ
प्रतिदिन होने वाले खर्चों का हिसाब रखना किसी भी यंग एंटरप्रेन्योर के लिए मुश्किल भरा टास्क है लेकिन एक्सपेंसिफाइ जैसी मैनेजर ऐप इस काम को आसान बना रही है। वर्ष 2008 में लॉन्च हुई यह ऐप स्मॉल बिजनेस के लिए काफी उपयोगी है। एंड्रॉयड और आइओएस फ्रेंडली इस ऐप के जरिए रिसिप्ट आदि को आसानी से स्कैन कर उसका रेकॉर्ड रखा जा सकता है। एक्सपेंसिफाइ में टीम प्लान, पर्सनल प्लान के साथ कॉर्पोरेट प्लान की भी सुविधा है।

स्काइप
सौ करोड़ से अधिक बार डाउनलोड की जा चुकी इस मोबाइल ऐप का उपयोग ग्लोबली 30 फीसदी से अधिक स्टार्टअप करते हैं। इसकी विशेषता है कि इसमें केवल एक क्लिक के जरिए कोई भी व्यक्ति किसी डिवाइस के जरिए आपसे सीधा जुड़ सकता है। इस ऐप का यूज करके आप 250 लोगों के साथ की गई मीटिंग को रेकॉर्ड कर सकते हैं। इसके जरिए आप 50 लोगों को इंटरनेट कॉल कर सकते हैं। स्काइप वीडियो व ऑडियो कॉल के साथ टेक्स्ट मैसेज व डॉक्यूमेंट शेयरिंग की सुविधा भी देता है।

हूटसूट
सोशल मीडिया की जरूरत शुरुआती दिनों में उन स्टार्टअप्स को ज्यादा होती है, जिनके पास खुद के प्रचार-प्रसार के अधिक ऑप्शन नहीं होते हैं। ऐसे में सभी ऐप्स को एकसाथ मैनेज करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। इनके इंटीग्रेशन के लिए एक सिंगल डैशबोर्ड ऐप की आवश्यकता है। जिसे पूरा करता है हूटसूट। इसके जरिए आप पोस्ट शेड्यूल, ऑनलाइन प्रजेंस, कंटेंट एकीकरण जैसे काम आसानी से एक ही डैशबोर्ड से कर सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned