scriptऑफिस में बनाएं एक अलग पहचान, रखें इन बातों का ध्यान | Some tips for better behaviour in office | Patrika News

ऑफिस में बनाएं एक अलग पहचान, रखें इन बातों का ध्यान

Published: Aug 09, 2015 10:49:00 pm

अगर आप ऑफिस में सफल होना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

better behaviour in office

better behaviour in office

जयपुर। अगर आप ऑफिस में कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको अपने काम में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। आपको वर्कप्लेस पर अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। काम पर अपनी पकड़ बनाने के लिए नई-नई चीजें सीखनी चाहिए। अगर आप ऑफिस में सफल होना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

-टाइम मैनेजमेंट सीखें काम पूरा करने से ज्यादा जरूरी है काम को समय पर पूरा करना। अगर आप कोई प्रोजेक्ट समय पर पूरा नहीं कर पाते, तो आपका बॉस आपसे नाराज हो सकता है। इसलिए बॉस की नजर में अपनी अच्छी छवि बनाए रखने के लिए समय पर काम पूरा करने की आदत डालें।

-आपको ऑफिस समय पर पहुंचना चाहिए। आपको टाइम मैनेज करने के लिए स्मार्ट तरीके अपनाने चाहिए। प्रोफेशनल बनें अगर आप पहली बार ऑफिस जा रहे हैं तो वहां के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। इससे आपको काम करने में सहजता रहेगी।

-आपको अपनी इंडस्ट्री के बारे में पूरी तरह से अपडेट रहना चाहिए। आपको काम से जुड़ी हर चीज में दिलचस्पी लेनी चाहिए। वर्कप्लेस पर आपका व्यवहार सबके साथ अच्छा होना चाहिए।

-एटीकेट्स पर दें ध्यान ऑफिस में आप ऎसा कोई व्यवहार न करें, जिससे आपकी बेइज्जती हो। सौम्य व मृदुभाषी बनें। दूसरों के बारे में शिकायती रवैया न अपनाएं। आस-पास के लोगों का सम्मान करना और उनके साथ सह्वदयता से पेश आना आपकी छवि को निखारता है।

-अपने धार्मिक और राजनीतिक विचारों को वर्कप्लेस पर सामान्य तरीके से रखें। इस पर बहस करने से बचें।

-बेहतर कम्यूनिकेशन अगर आपकी कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप ऑफिस में सबका दिल जीत सकते हैं। आपको बॉस के साथ आइडियाज शेयर करने चाहिए और उनकी बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। आपको बातचीत में किसी का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए।

-आपकी बातों से अहंकार की झलक नहीं मिलनी चाहिए। पहनावा हो सभ्य आपको ऑफिस कल्चर को समझना चाहिए और उसी के अनुरूप आपका पहनावा होना चाहिए।

-कोशिश करें कि आपकी ड्रेस फॉर्मल और साफ-सुथरी हो। छोटे व सलीके से रखे गए बाल वर्कप्लेस के लिए सबसे अच्छे हैं। कपड़ों का रंग ऎसा न चुनें कि हर कोई आपको ही नोटिस करता रहे। अत्यधिक चुस्त कपड़े पहनने से बचें। साथ ही आप अपने लिए जिस सम्मान की इच्छा रखते हैं, वैसा ही सामने वाले को भी दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो