script

Start Up: आइडियाज को बनाएं पावरफुल, कामयाब होगा आपका स्टार्टअप

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2019 04:27:19 pm

Start Up: जब आप किसी आइडिया में बहुत ज्यादा रुचि लेते हैं तो आपको इसके बारे में और भी जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Success Mantra

Start Up: जब आप किसी आइडिया में बहुत ज्यादा रुचि लेते हैं तो आपको इसके बारे में और भी जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए। आपको अपने नॉलेज बेस को विस्तृत करने के लिए पढऩा चाहिए और शोध करना चाहिए। अपने प्रोजेक्ट आइडिया को मजबूत करने का यह अच्छा तरीका है। आइए जानते हैं कि प्रोजेक्ट को कैसे बेहतर तरीके से एग्जीक्यूट कर सकते हैं-

जरूरत को पहचानें
मशहूर कहावत है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है। इस बारे में सोचें कि आपका आइडिया किस तरह से यूनीक है और यह टारगेट ऑडियंस की लाइफ में किस तरह से वैल्यू जोड़ सकता है और आप किस तरह अपने आइडिया पर काम करेंगे। आपको एक स्पष्ट लक्ष्य प्राप्त करने और प्रभाव छोडऩे के लिए अपने ऑडियंस की जरूरत पर फोकस करना चाहिए।

ये भी पढ़ेः GATE Exam जानिए क्या है Eligibility Criteria, Exam Date, Syllabus

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

इनोवेट करें
यह स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि आइडिया में इनोवेशन क्या है। यह दूसरों से कैसे अलग है और यह क्या फायदे पहुंचा सकता है। आपको समस्या के बारे में बताते हुए यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि आपका आइडिया किस तरह से सोल्यूशन ऑफर कर सकता है। आपको अपने आइडिया को अलग पहचान दिलानी चाहिए ताकि आप अपने कॉम्पिटिटर्स के आइडियाज से खुद को अलग रख सकें।

कॉन्सेप्ट क्लियर हो
आपका कॉन्सेप्ट जितना ज्यादा क्लियर होगा, आपको उतना ही फायदा होगा। इससे आइडिया को विकसित होने के लिए प्लेटफार्म मिल पाएगा। प्लान की ड्राफ्टिंग करने से पहले आइडिया के साथ विस्तृत रिसर्च करनी चाहिए। यह दर्शाना होगा कि आइडिया को बेहतर तरीके से लागू किया जा सकता है। अगर आइडिया के बारे में अपने बॉस को कन्विंस कर पाते हैं तो आपको फायदा हो सकता है।

विस्तार पर निगाह रखें
कई बार आइडिया बहुत अच्छा होता है, पर आप उसके विस्तार के बारे में नहीं सोच पाते हैं और रियल टाइम लॉजिस्टिक्स भूल जाते हैं। अगर आइडिया को बड़े स्तर पर अप्लाई नहीं किया जा सकता है तो यह बिजनेस के नजरिए से किसी काम का नहीं रह जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो