script

तैयारी करके बनें ‘इंटरव्यूअर’

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 07:28:25 pm

How to become interviewer : इंटरव्यू (Interview) देने जा रहे आवेदकों (Candidates) को तो तैयारी करते आपने देखा होगा लेकिन क्या किसी इंटरव्यूअर (interviewer) को पहले से तैयारी करते देखा है? शायद ऐसा होता आपने न देखा हो, लेकिन आज के पेशेवर माहौल में अपनी कंपनी के लिए बेस्ट व्यक्ति चुनने के लिए एंटरप्रेन्योर्स (entrepreneur) इंटरव्यू लेने की खास तैयारी पर जोर देते हैं।

Interviewer

interviewer

How to become interviewer : इंटरव्यू (Interview) देने जा रहे आवेदकों (Candidates) को तो तैयारी करते आपने देखा होगा लेकिन क्या किसी इंटरव्यूअर (interviewer) को पहले से तैयारी करते देखा है? शायद ऐसा होता आपने न देखा हो, लेकिन आज के पेशेवर माहौल में अपनी कंपनी के लिए बेस्ट व्यक्ति चुनने के लिए एंटरप्रेन्योर्स (entrepreneur) इंटरव्यू लेने की खास तैयारी पर जोर देते हैं। इंटरव्यू लेने के दौरान वे किसी ऐसे दाता की तरह पैनल में नहीं बैठते, जो नौकरियां बांट रहे हैं, बल्कि येऐसे पेशेवरों की तरह बैठते हैं, जिन्हें अपनी कंपनी के लिए बेस्ट हैंड की तलाश है।

चाहिए क्या हमें?
इंटरव्यू लेने की तैयारी का सबसे पहला चरण यह समझ लेना है कि आप किस पोस्ट के लिए इंटरव्यू ले रहे हैं और उस पर नियुक्त होने वाले व्यक्ति से कंपनी में क्या-क्या अपेक्षाएं रखी जाती हैं? ये अपेक्षाएं उसकी शैक्षणिक योग्यताओं, प्रशिक्षण, अनुभव व व्यवहार से जुड़ी हो सकती हैं। इसके अलावा किसी पोस्ट विशेष के लिए नियुक्त किए जाने वाले व्यक्ति के कम्यूनिकेशन स्किल्स से समझौता नहीं किया जा सकता। इसका भी ध्यान आपको रखना है। लेकिन हर पोस्ट पर यह अकेला स्किल काम नहीं आने वाला।

कौन है सामने?
कई एंटरप्रेन्योर्स इंटरव्यू लेने के दौरान इतना ढीला-ढाला रवैया अपनाते हैं, कि उन्हें इंटरव्यू देने आने वाले व्यक्ति का रिज्यूमे भी उस व्यक्ति के कमरे में दाखिल होने पर मिलता है। यह अप्रोच बिल्कुल भी उचित नहीं है। किसी की बेहतर परख के लिए जरूरी है कि आप पहले ही उस व्यक्ति का रिज्यूमे देख लें। इंटरव्यू के लिए आने वाले की जानकारी पहले से होगी तो आपके दिमाग में कई अच्छे सवाल भी पहले ही आ जाएंगे।

क्या हैं मानक?
आवेदकों की भीड़ में से चुनिंदा बेस्ट लोगों को छांटने के लिए आपको अपने मानक पहले से ही तय करके रखने होंगे। ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि कई बार कोई बहुत अच्छा बोलने वाला व्यक्ति आपको इंटरव्यू में तो दूसरों से ज्यादा प्रभावशाली दिख सकता है लेकिन शायद उसमें आपके काम का वह कौशल ही न हो, जो आपको चाहिए। इसलिए अपनी जॉब के लिए जो अनिवार्य मानक हैं, उनकी सूची पहले बना लें और उनके आधार पर परख करें।

दिखे प्रोफेशनलिज्म
आप इंटरव्यू देने आने वाले आवेदकों से प्रोफेशनलिज्म की उम्मीद करते हैं तो ठीक इसी तरह की उम्मीद वे लोग भी आपसे पालकर आते हैं। उन्हें उनके इंटरव्यूअर में इस इंटरव्यू के प्रति गंभीरता का भाव दिखना चाहिए। माहौल को हल्का रखा जा सकता है लेकिन ऐसा संदेश न जाए कि आपको इस इंटरव्यू प्रोसेस से कोई फर्क ही नहीं पड़ता। आवेदक में रुचि दिखाएं, तभी वह अपने असल रूप में सामने आ सकेगा।

जवाबों की तैयारी
इंटरव्यू की प्रक्रिया में रिजेक्शन सिर्फ इंटरव्यू लेने वाले की तरफ से नहीं होता। इंटरव्यू देने वालों में भी ऐसे कई कुशल और अनुभवी लोग होते हैं, जो चीजें रास न आने पर आपकी कंपनी का ऑफर ठुकराने में जरा गुरेज नहीं करते। इस तरह के अच्छे लोगों के रिजेक्शन से बचने के लिए आपको उनके द्वारा उनकी ग्रोथ, उनके लिए सीखने के अवसरों आदि के बारे में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना होगा। उन्हें यह दिखना चाहिए कि इस कंपनी से जुडक़र दरअसल वे प्रगति की ओर बढ़ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो