script‘लक्ष्य निर्धारित कर जुनून के साथ परिश्रम करें छात्र’ | Students should set targets to achieve goals | Patrika News

‘लक्ष्य निर्धारित कर जुनून के साथ परिश्रम करें छात्र’

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2019 07:40:10 pm

झारखंड और उड़ीसा के जानेमाने शिक्षाविद् अजय बहादुर सिंह ने यहां कहा कि छात्रों को एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

schollership

Students

झारखंड और उड़ीसा के जानेमाने शिक्षाविद् अजय बहादुर सिंह ने यहां कहा कि छात्रों को एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक लक्ष्य पांच वर्षों या उससे कम के लिए, जबकि दूसरा लक्ष्य प्रतिदिन के लिए तय की जानी चाहिए। उन्होंने छात्रों से लक्ष्य निर्धारित कर जुनून के साथ परिश्रम करने की सलाह देते हुए कहा कि सफलता आपके हाथों में हैं। सफल होने के लिए कारगर पहल करनी चाहिए।

झारखंड के देवघर में 18वें पुस्तक मेला में बुधवार की शाम आयोजित कैरियर काउंसलिंग में शिक्षाविद् और करियर मेकर अजय ने छात्र-छात्राओं के बीच पढ़ाई करने से संबंधित विभिन्न प्रकार के टिप्स दिए। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को अंग्रेजी के शब्द ‘डी’ अक्षर से शुरू होने वाले पांच गुणों के तहत अपने लक्ष्य निर्धारित करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सही दिशा में चलना, अनुशासित रहना, दृढ़प्रतिज्ञ होना, समर्पण की भावना और लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

ओडि़शा में ‘सुपर 30’ की तर्ज पर ‘जिंदगी’ अभियान के तहत 20 निर्धन छात्रों को मेडिकल की तैयारी कराने के लिए चर्चित अजय बहादुर भुवनेश्वर में 11वीं और 12वीं के निर्धन छात्रों के लिए हाइयर सेकेंडरी स्कूल भी चलाते हैं। उन्होंने बताया कि उनके अभियान के तहत अब तक 18 बच्चे मेडिकल कालेजों के लिए चयनित हो चुके हैं। उन्होंने छात्रों को पुस्तकों से लडऩे की सलाह देते हुए कहा कि पुस्तक के प्रत्येक प्रश्न पर दुश्मन की तरह टूटना चाहिए और उसे किसी भी परिस्थिति में पराजित करने के लिए समर्पित होकर लगना चाहिए।

अजय ने अपने संबोधन में कई प्रेरक कहानियों के जरिए छात्रों को अपने अभिभवकों के प्रति जिम्मेदार रहने के लिए भी सचेत किया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों और अपने ईश्वर से आर्शीवाद प्राप्त करने की भी छात्रों को सलाह दी। देवघर को प्रेम, शक्ति और भक्ति की धरती बताते हुए उन्होंने कहा कि यह धरती शांति, मैत्री और एकता का संदेशवाहक रहा है। उल्लेखनीय है कि 12 दिवसीय इस पुस्तक मेले का उद्घाटन 19 जनवरी को हुआ था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो