scriptSuccess Mantra: जीत के लिए चाहिए कुछ अलग एटीट्यूड | Success Mantra: Attitude is the key of success in life | Patrika News

Success Mantra: जीत के लिए चाहिए कुछ अलग एटीट्यूड

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 09:09:47 pm

Success Mantra: एक ही तरह के हालातों में पलने-बढऩे वाले कुछ लोगों के सफल व कुछ के विफल होने के पीछे वजह है एटीट्यूड।

Free logo service, startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Free logo service, startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Success Mantra: एक ही संस्थान से पढक़र या एक ही मोहल्ले में पले कुछ बच्चे तो ऊंचे पदों पर पहुंच जाते हैं तो वहीं कुछ बच्चे अपने मौजूदा स्तर को भी बरकरार नहीं रख पाते। इसके पीछे की प्रमुख वजहों में से एक वजह है उनका एटीट्यूड। सही एटीट्यूड उन्हें आगे भी बढ़ा सकता है और वहीं इसमें खराबी उन्हें पीछे भी धकेल सकती है। विनिंग एटीट्यूड अपनाने के लिए इन देखिए कि क्या आपमें ये बातें हैं? यदि नहीं हैं तो उन्हें अंगीकार करने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ेः रोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज

ये भी पढ़ेः बनें फाइनेंशियल एडवाइजर, शानदार कॅरियर के साथ कमाएंगे शानदार इनकम

पॉजिटिव रखें सोच
जीतता वही है, जो अपने जीतने की उम्मीद रखता है। यदि आप अपनी जीत का लक्ष्य ही नहीं बनाकर चलेंगे और उसके प्रति अपनी सकारात्मक सोच ही नहीं रखेंगे तो जीतेंगे कैसे? इसलिए जीवन में परिस्थिति कैसी भी क्यों न हो, अपनी सोच को पॉजिटिव रखें। उस स्थिति की समस्या से पार पाना आपका लक्ष्य होना चाहिए, उससे घिरकर हार मान लेना नहीं। इस अप्रोच से आप आगे ही जाएंगे।

ये भी पढ़ेः अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

ये भी पढ़ेः IAS-IPS बनना होगा मुश्किल, UPSC के नियमों में बदलाव करेगी मोदी सरकार

न चाहें रियायत
वाकई आगे बढऩा चाहते हैं तो जीवन के किसी भी पहलू में किसी किस्म की रियायत की उम्मीद न करें। जब आप किसी दूसरे से आस लगाकर बैठ जाते हैं तो अपने काम में अपनी ओर से प्रयास करना भूल जाते हैं। यह सही नहीं है।

खुद पर करें यकीन
भले ही अब तक आपने बहुत गलत निर्णय लिए हों लेकिन अपनी क्षमताओं को हमेशा ध्यान में रखें। इसका अर्थ खुद को लेकर गलतफहमी पालने से नहीं है। लेकिन अपनी क्षमताओं पर यकीन न खोएं। खुद पर यकीन से ही आप जीतेंगे।

प्रेरणा को खोजें
प्रेरणा के लिए आपको किसी बिजनेस टायकून को चुनना जरूरी नहीं है। आप अपना काम तल्लीनता से करने वाले किसी कारीगर से भी प्रेरणा ले सकते हैं। आसपास प्रेरणा खोजें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो