Success Mantra: ऐसे पता करें क्या है आपके जीवन का लक्ष्य तो होंगे कामयाब

Success Mantra: ऐसे पता करें क्या है आपके जीवन का लक्ष्य तो होंगे कामयाब

Sunil Sharma | Updated: 10 Aug 2019, 07:45:58 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Success Mantra: अगर आप काम और लाइफ स्टाइल के माध्यम से जीवन में खुशी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए।

Success Mantra: अगर आप काम और लाइफ स्टाइल के माध्यम से जीवन में खुशी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आप अपने जीवन में बहुत आगे जाएंगे और हर मनचाही मंजिल हासिल कर पाएंगे। जानिए क्या हैं ये खास बातें-

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

ये भी पढ़ेः फ्रीलांसर बन कर घर बैठे कमा सकते हैं आप हर महीने लाखों रुपए, जानिए कैसे

उद्देश्य खोजें
आप जब भी जीवन में कोई प्रयोग करें तो यह विचार कर लें कि क्या अपनी चुनी हुई लाइफ स्टाइल की गतिविधियों से खुश हैं या आपको जीवन का कोई मकसद नहीं मिल रहा है। आप परिवार या जड़ों से जुडक़र जीवन का एक नया अर्थ खोज सकते हैं। आप चाहें तो यह काम अपने प्रोफेशन में भी कर सकते हैं जैसे कोई टीचर बच्चों के दिमाग को शार्प बनाने को अपनी जिंदगी का मकसद बना लेता है।

ये भी पढ़ेः अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

ये भी पढ़ेः IAS-IPS बनना होगा मुश्किल, UPSC के नियमों में बदलाव करेगी मोदी सरकार

अच्छा आउटपुट हो
आपको किस चीज से संतुष्टि मिलती है? बेहतर परफॉर्मेंस या बड़ी पहचान व रिवाड्र्स। यदि आप बेहतर परफॉर्मेंस से प्रेरित हैं तो काम में मास्टरी हासिल करनी होगी। आपके लिए पैसे कमाने से ज्यादा जानकारी बढ़ाना और स्किल्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपको ऐसे कॅरियर ऑप्शन्स और लाइफस्टाइल पर विचार करना चाहिए जो पैसे से ज्यादा लर्निंग ऑफर करते हों।

ये भी पढ़ेः रियल एस्टेट में भी बना सकते है कॅरियर, ऐसे शुरु करें बिना पैसा लगाए बिजनेस

ये भी पढ़ेः रामायण में छिपे हैं मैनेजमेंट के फंड़े, इन्हें आजमाते ही चमक जाएगी किस्मत

जुड़ाव का असर
आप काम से कितना जुड़ाव रखते हैं? क्या यह सवाल आपके लिए मायने रखता है? यदि इस बात से मोटिवेट होते हैं कि अपने रोजमर्रा के कार्यों से कितना जुड़ाव रखते हैं तो आप सेल्फ डायरेक्टेड व्यक्ति हैं। आपको ऑनरशिप का मौका खोजना चाहिए। लीडरशिप के ऐसे रोल्स के लिए काम करना चाहिए, जहां आप स्वयं निर्णय ले सकें। आपको स्वरोजगार की दिशा में भी विचार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः इस कहानी में छिपा है सफलता का राज, पढ़ कर मिलेगा कामयाब होने का रास्ता

ये भी पढ़ेः CBSE Board Exam: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 33% मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास

डेस्टिनेशन पता लगाएं
क्या परीक्षाओं के दौरान अच्छे नंबर मिलने पर मोटिवेशन मिलता है? क्या आप लक्ष्य का पीछा करते हैं और इसके लिए अतिरिक्त प्रयास या समय दे सकते हैं? चूंकि आप परिणाम के लिए काम करते हैं। इसलिए स्टेटस, पैसा, पावर, फेम या कॅरियर में से अपने लक्ष्य का चुनाव करें। पता करें कि आखिर पहुंचना कहां चाहते हैं।

सफर का आनंद लें
क्या आप किसी जॉब में रोजमर्रा की एक्टिविटीज से उत्साहित रहते हैं? क्या आप ऐसे यात्री हैं जो मंजिल पर पहुंचने से ज्यादा सफर को एन्जॉय करते हैं? आपको पारंपरिक रूप से पैसे और पोजीशन जैसे लक्ष्यों के पीछे भागना बंद कर देना चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned