scriptSuccess Mantra: ऐसे पता करें क्या है आपके जीवन का लक्ष्य तो होंगे कामयाब | Success Mantra: how to know what is motive of your life | Patrika News

Success Mantra: ऐसे पता करें क्या है आपके जीवन का लक्ष्य तो होंगे कामयाब

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2019 07:45:57 pm

Success Mantra: अगर आप काम और लाइफ स्टाइल के माध्यम से जीवन में खुशी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Success Mantra: अगर आप काम और लाइफ स्टाइल के माध्यम से जीवन में खुशी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आप अपने जीवन में बहुत आगे जाएंगे और हर मनचाही मंजिल हासिल कर पाएंगे। जानिए क्या हैं ये खास बातें-

उद्देश्य खोजें
आप जब भी जीवन में कोई प्रयोग करें तो यह विचार कर लें कि क्या अपनी चुनी हुई लाइफ स्टाइल की गतिविधियों से खुश हैं या आपको जीवन का कोई मकसद नहीं मिल रहा है। आप परिवार या जड़ों से जुडक़र जीवन का एक नया अर्थ खोज सकते हैं। आप चाहें तो यह काम अपने प्रोफेशन में भी कर सकते हैं जैसे कोई टीचर बच्चों के दिमाग को शार्प बनाने को अपनी जिंदगी का मकसद बना लेता है।

ये भी पढ़ेः अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

ये भी पढ़ेः IAS-IPS बनना होगा मुश्किल, UPSC के नियमों में बदलाव करेगी मोदी सरकार

अच्छा आउटपुट हो
आपको किस चीज से संतुष्टि मिलती है? बेहतर परफॉर्मेंस या बड़ी पहचान व रिवाड्र्स। यदि आप बेहतर परफॉर्मेंस से प्रेरित हैं तो काम में मास्टरी हासिल करनी होगी। आपके लिए पैसे कमाने से ज्यादा जानकारी बढ़ाना और स्किल्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपको ऐसे कॅरियर ऑप्शन्स और लाइफस्टाइल पर विचार करना चाहिए जो पैसे से ज्यादा लर्निंग ऑफर करते हों।

जुड़ाव का असर
आप काम से कितना जुड़ाव रखते हैं? क्या यह सवाल आपके लिए मायने रखता है? यदि इस बात से मोटिवेट होते हैं कि अपने रोजमर्रा के कार्यों से कितना जुड़ाव रखते हैं तो आप सेल्फ डायरेक्टेड व्यक्ति हैं। आपको ऑनरशिप का मौका खोजना चाहिए। लीडरशिप के ऐसे रोल्स के लिए काम करना चाहिए, जहां आप स्वयं निर्णय ले सकें। आपको स्वरोजगार की दिशा में भी विचार कर सकते हैं।

डेस्टिनेशन पता लगाएं
क्या परीक्षाओं के दौरान अच्छे नंबर मिलने पर मोटिवेशन मिलता है? क्या आप लक्ष्य का पीछा करते हैं और इसके लिए अतिरिक्त प्रयास या समय दे सकते हैं? चूंकि आप परिणाम के लिए काम करते हैं। इसलिए स्टेटस, पैसा, पावर, फेम या कॅरियर में से अपने लक्ष्य का चुनाव करें। पता करें कि आखिर पहुंचना कहां चाहते हैं।

सफर का आनंद लें
क्या आप किसी जॉब में रोजमर्रा की एक्टिविटीज से उत्साहित रहते हैं? क्या आप ऐसे यात्री हैं जो मंजिल पर पहुंचने से ज्यादा सफर को एन्जॉय करते हैं? आपको पारंपरिक रूप से पैसे और पोजीशन जैसे लक्ष्यों के पीछे भागना बंद कर देना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो