scriptApple की ये टीम संभालती है पूरी जिम्मेदारी, इनके ही दम पर बनी पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी | Success secrets of gadget company Apple in hindi | Patrika News

Apple की ये टीम संभालती है पूरी जिम्मेदारी, इनके ही दम पर बनी पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी

Published: Sep 01, 2018 10:01:03 am

कहा जाता है कि एप्पल का कोई भी शीर्ष अधिकारी पद के लिए नहीं, कंपनी के लिए सोचता है जो उसे दुनिया की दूसरी कंपनियों से अलग बनाती है।

Apple,tim cook,Steve Jobs,Management Mantra,career tips in hindi,motivational story in hindi,Tech companies,

motivational story in hindi, inspirational stoy in hindi, apple, steve jobs, tim cook, tech companies, success secrets, management mantra, career tips in hindi

एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने हाल ही कंपनी में सीईओ के पद पर सात साल का कार्यकाल पूरा किया है। सीईओ के तौर पर सात साल पूरे करने के बाद कंपनी के पास 8 अरब 39 करोड़ 16 लाख के शेयर हैं। कुक एप्पल का चेहरा हैं जबकि डिजाइनिंग के लिए जॉनी इव एप्पल के प्रमुख अधिकारी के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा सैकड़ों लोग एप्पल को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनाने में लगे हैं।
एप्पल कभी अपनी कामयबी की योजनाओं पर बात नहीं करती है। हाल ही शेयर होल्डर्स की बैठक में कुक से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे ‘मशाल को आगे बढ़ा रहे हैं’ जो बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने ये भी कहा कि बोर्ड बैठक में अधिकारियों के कामकाज की चर्चा बैठक का एजेंडा होती है। कहा जाता है कि एप्पल का कोई भी शीर्ष अधिकारी पद के लिए नहीं, कंपनी के लिए सोचता है जो उसे दुनिया की दूसरी कंपनियों से अलग बनाती है।
एप्पल की इस कोर टीम में टेक्नोलॉजी से लेकर हार्डवेयर और मार्केटिंग के मास्टर है जो अपने-अपने क्षेत्र के मास्टर हैं। जानिए इस टीम से जुड़े मेम्बर्स के बारे में…

ग्रेग जोसविएक
ग्रेग एप्प्ल मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेंट हैं। नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग में इनकी अहम भूमिका होती है। हाल ही इन्होंने स्टूडेंट्स के लिए सस्ता आइपैड लॉन्च किया है। पावरबुक लैपटॉप से काम शुरू किया। इनके पास एप्पल के सभी उत्पाद जिसमें आइफोन से लेकर आइपैड, एप्पल टी.वी, एप्पल वॉच और एप्स की मार्केटिंग की जिम्मेदारी है।
इसाबेल गी माहे
इसाबेल एप्पल के चीन में उपाध्यक्ष पद पर अपनी सेवाएं दे रही हैं और चीन में एप्पल का कारोबार बढ़ाने में अहम भूमिका रही है। एप्पल उत्पादों की जो भी बिक्री होती है उसमें बीस फीसदी का निर्माण चीन में होता है। इस तरह से कंपनी को अमरीका और यूरोपीय देशों की सबसे बड़ी कंपनी बनाने में इनका भी महत्वपूर्ण योगदान है।
रिचर्ड होवार्थ
रिचर्ड एप्पल के इंडस्ट्रियल डिजाइङ्क्षनग के उपाध्यक्ष हैं। एप्पल के सभी प्रोडक्ट की डिजाइनिंग का सपना और उसे सच करने का काम इन्हीं के पास है। आईफोन के सभी मॉडल और एप्पल वॉच के निर्माण के पीछे इन्हीं का हाथ हैं। कैलिफोर्निया के एप्पल पार्क कैंपस की डिजाइनिंग में लगे हैं। एप्पल के आईफोन-10 की डिजाइनिंग इन्होंने ही की थी।
जॉन टेरनस
एप्पल में हार्डवेयर इंजीनियरिंग के वीपी हैं। हाल ही आई-मैक डेस्कटॉप और मैकबुक का नया वर्जन लॉन्च करने के बाद सुर्खियों में आए थे। नए मैक कंप्यूटर के निर्माण के साथ एयरपॉड के निर्माण में इनकी अहम भूमिका रही है। इनका मानना है कि एप्पल डिवाइस की दुनियाभर में पहचान उसके फीचर्स और हार्डवेयर से होती है जो उसे औरों से अलग और शानदार बनाती है।
पीटर स्टर्न
पीटर एप्पल से पहले टाइम वार्नर केबल के लिए काम करते थे। अब ये एप्पल के लिए वीडियो, न्यूज, आई-क्लाउट स्टोरेज और एडवरटाइजिंग सर्विसेस के लिए काम कर रहे हैं। कंपनी ने इन्हें अपने ग्राहकों को विशेष तरह की सुविधाएं देने के लिए विशेष प्रोजेक्ट पर लगाया हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो