Success Tips: प्रत्येक एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी हैं ये मोबाइल एप

Success Tips: प्रत्येक एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी हैं ये मोबाइल एप
Success Mantra

Sunil Sharma | Updated: 02 Oct 2019, 11:30:34 AM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Success Tips: स्मार्टफोन और उसकी एप किसी भी एंटरप्रेन्योर को अपने गोल से डिस्ट्रेक्ट भी कर सकती हैं तो उनके सही इस्तेमाल करने पर वे बेस्ट फ्रेंड की तरह साथ भी निभा सकती हैं।

Success Tips: स्मार्टफोन और उसकी एप किसी भी एंटरप्रेन्योर को अपने गोल से डिस्ट्रेक्ट भी कर सकती हैं तो उनके सही इस्तेमाल करने पर वे बेस्ट फ्रेंड की तरह साथ भी निभा सकती हैं। आपको बता रहे हैं ऐसे ऐप्स के बारे में जो एक एंटरप्रेन्योर को अपनी स्किल्स को बढ़ाने और अधिक एनर्जी के साथ काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ऐसे ऐप्स का सलेक्शन करना किसी भी एंटरप्रेन्योर के लिए बहुत ही चुनौती भरा कार्य हो सकता है।

ये भी पढ़ेः CBSE Board Exam: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 33% मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास

ये भी पढ़ेः General Knowledge Questions Paper: प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ये सवाल

कंटेंट बुकमार्किंग एप
सोशल मीडिया वल्र्ड के जरिए आने वाली ढेरों जानकारियों में से कुछ जानकारियां आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद भी होती है लेकिन ऐसे नोटिफिकेशन या अन्य सामग्रियों को स्टोर या सेव करने के लिए आप हमेशा तैयार नहीं रह सकते हैं। ऐसी जानकारियों को माइंड में रखने के लिए कंटेंट बुकमार्किंग एप बेस्ट ऑप्शन है। इन एप का सलेक्शन के लिए यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप कौन-कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना एक्टिव रहते हंै। ऐसे एप्स की संख्या लाखों में है लेकिन जो एप सबसे अधिक पसंद की जाती हैं उनमें पॉकेट, टैगपैकर, पिनबोर्ड, स्टम्बलअपोन, कोजमोस, वायरब्राउसर आदि प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ेः बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग की ये क्वालिटीज आप में भी है तो पक्का मिलेगी कामयाबी

ये भी पढ़ेः वर्कआउट के बाद लें घर में बने इंडियन एनर्जी ड्रिंक्स, ताकत के साथ इम्युनिटी भी बढ़ेगी

टीम कॉलोबरेशन एप
बिजी शेड्यूल और टारगेट पूरा करने के प्रयास में आप प्रतिदिन अपनी पूरी टीम से नहीं मिल सकते हैं। इस कारण कई बार अपने टीम मेंबर्स से इंपोर्टेंट कनवर्सेशन के लिए आपको फोन या मैसेज का ही ऑप्शन तलाशना पड़ता है। जो कि काफी तनाव बढ़ाने वाला होता है। यदि आप वन टच कम्यूनिकेशन एप की सर्विस लेते हैं तो इससे ना केवल आपका समय बचेगा अपितु आप जल्द ही मैसेज अपने सभी टीम मेंबर्स को आसानी से भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ेः ऐसे शुरु करें खुद का फोटोग्राफी बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों

ये भी पढ़ेः फेल होने के बाद आजमाएं ये 5 उपाय तो पक्का मिलेगी कामयाबी

प्रोडक्टिविटीएप सबसे यूजफुल
यंग एंटरप्रेन्योर एक सप्ताह में औसतन 90-95 घंटे काम करता है। अधिक काम करने का असर उसकी कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। यदि प्रोडक्टिविटी एप का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ना केवल आप ठीक से काम को मैनेज कर पाएंगे बल्कि लक्ष्यों को समय पर भी पूरा करने में मदद मिलेगा। वर्तमान में ऐसी एप की संख्या सैंकड़ों में है। कुछ प्रोडक्टिविटी एप जिनका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है उनमें ट्रेलो, स्लेक, हॉटसूट, टोगल, हैलोसाइन, जैपर के अलावा क्लाउडएप व कैलेंडर भी प्रमुख हंै। अधिक काम के कारण आपकी वर्कएफिशिएंसी प्रभावित हो रही है तो इस तरह की मोबाइल एप का यूज करने की जरूरत है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned