'Youth Ki Awaaz' सम्मेलन में पहुंची 'बारामुला की सुपरगर्ल इकरा रसूल, बताई अपनी कहानी

'Youth Ki Awaaz' सम्मेलन में पहुंची 'बारामुला की सुपरगर्ल इकरा रसूल, बताई अपनी कहानी

Jameel Khan | Publish: Sep, 02 2018 04:16:32 PM (IST) | Updated: Sep, 02 2018 04:17:41 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

जम्मू एवं कश्मीर की महिला क्रिकेटर इकरा रसूल ने शनिवार को यहां 'यूथ की आवाज' सम्मेलन के पहले दिन लोगों को अपनी प्रेरणादायक कहानी बताई।

जम्मू एवं कश्मीर की महिला क्रिकेटर इकरा रसूल ने शनिवार को यहां 'यूथ की आवाज' सम्मेलन के पहले दिन लोगों को अपनी प्रेरणादायक कहानी बताई। इकरा 'बारामुला की सुपरगर्ल' के नाम से राज्य में मशहूर है। सम्मेलन में 'लड़कियां क्रिकेट के सपने क्यों न देखें' सत्र में इकरा ने अपने सफर के बारे में बताते हुए कहा, जब मैंने खेलना शुरू किया तब समाज में क्रिकेट को लड़की का खेल नहीं समझा जाता था। मुझे इसी धारणा को बदलना था और सारी चुनौतियों का सामना करने के बाद मेरा सेलेक्शन सिर्फ 13 साल की उम्र में जम्मू कश्मीर की अंडर 19 और 16 साल की उम्र में अंडर 23 टीम में हुआ।

यह भी पढ़ें : शिक्षा सुधारक सहित दो भारतीय रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित

इकरा ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि अब कश्मीर में लोगों का रवैया खेल को लेकर धीरे धीरे बदल रहा है और मां-बाप अपनी बेटियों को खेल में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। श्रीनगर में अब लड़कियों की ट्रेनिंग के लिए एक प्राइवेट एकेडमी भी खुली है। मैं सरकार और प्राइवेट संस्थानों से गुजारिश करूंगी कि वो आगे बढ़ कर लड़कियों को दिशा और प्रोत्साहन प्रदान करें। इस दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन देश भर से कई युवा लीडर, उद्यमी जमा हुए और देश से जुड़े राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त की।

यह भी पढ़ें : IBS से एमबीए या पीएचडी करना चाहते हैं, तो इस मौके को हाथ से न जाने दें

पहले दिन कई महत्वपूर्ण सत्र चले जिनमें जातिगत भेदभावए, मैन्युअल स्कावेंजिंग, जापानी तकनीक मियावकी द्वारा शहरों में जंगल लगाना, महिला पुलिस अधिकारियों पर पितृसत्तात्मक व्यवस्था का असर, सड़कों पर जीवन बिताते बेघर बच्चों, प्राइवेसी पर मंडराते खतरों, दिव्यांगता के प्रति बने स्टीरियोटाइप, प्यार और खुशी, फेक न्यूज के प्रचलन, युवाओं का जेंडर न्यूट्रल समाज बनाने में योगदान जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई।

Ad Block is Banned