आपके बिजनेस में दिन दूना रात चौगुना फायदा होगा इन ऐप्स से

जानते हैं आपके काम को आसान बनाने वाले सबसे प्रोडक्टिव एप्स के बारे में-

हम सब ऐसे एप्स काम में ले चुके हैं जो हमारे इनबॉक्स को साफ-सुथरा रखते हैं, हमारे शेड्यूल्स और टू-डू लिस्ट्स का ट्रैक रखते हैं और सफर के दौरान काम करने में मदद करते हैं। चूंकि गूगल प्ले और एप स्टोर पर इस तरह के प्रोडक्टिविटी एप्स की भरमार है। ऐसे में आपके लिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौनसा एप काम में लें और कौनसा नहीं। जानते हैं आपके काम को आसान बनाने वाले सबसे प्रोडक्टिव एप्स के बारे में-

मैनेजमेंट के लिए - FreshBooks
यह एप आपके बिजनेस के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह आपके बिजनेस के लिए इनवॉइस, टाइम और खर्च को ट्रैक और मैनेज करता है। इसे इस्तेमाल करने पर आपको डबल एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम की जरूरत नहीं है। यह एप उन लोगों के लिए आदर्श है, जो छोटे बिजनेसेज के एंटरप्रेन्योर हैं या सोल प्रोपराइटरीज हैं। यह तुरंत प्रोफेशनल इनवॉइस तैयार कर सकता है। यह ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार कर सकता है, पेमेंट रिकॉड्र्स रख सकता है, खर्चों पर निगाह रख सकता है।

संस्थान के लिए - Pocket
कई बार ऑनलाइन दुनिया में हमारे सामने ऐसे आर्टिकल्स आते हैं, जो बरबस ही हमारा ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। लेकिन काम के चलते हम उन्हें पढ़ नहीं पाते हैं। तब हमें लगता है कि यह पेज तो हमारी आंखों से ओझल हो सकता है। ऐसे में आप पॉकेट काम में ले सकते हैं। पॉकेट एक ऐसी सर्विस और एप है जो आपके लिए ऑनलाइन रीडिंग मैटेरियल्स सुरक्षित रखता है। यह ऑनलाइन आर्टिकल्स को पढऩे योग्य, बिना विज्ञापन वाले फॉर्मेट में पेश कर सकता है। अगर आप पढऩे के शौकीन हैं तो इस सर्विस को काम में ले सकते हैं।

कोलाबोरेशन के लिए - Podio
पोडियो बिजनेस कोलाबोरेशन और वर्क मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है जो फ्लेक्सिबल और कस्टमाइजेबल है। यह एक हब है, जहां पर आप अपना काम पूरा कर सकते हैं। इसमें एप्स को जोड़ सकते हैं। इसमें इनवॉइसिंग या प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए काम कर सकते हैं। आप ऑनलाइन वर्क स्पेस भी डिजाइन कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि अपनी जरूरत के एप्स जोडक़र प्लेटफॉर्म को कस्टमाइज बना सकते हैं।

सोशल मीडिया के लिए - Sprout Social
छोटे से लेकर मध्यम आकार के बिजनेस के लिए सही एनालिटिक्स टूल्स के साथ एक सोशल मीडिया मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म खोजना आसान नहीं है। इसमें काफी समय भी लग सकता है और पैसे भी खर्च हो सकते हैं। अब आप स्प्राउट सोशल की मदद से इस झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। सुंदर तरीके से डिजाइन किया गया यह टूल्स का स्यूट टेक सेवी मार्केटिंग प्रोफेशनल की हर जरूरत को पूरा कर सकता है। यह गूगल एनालिटिक्स के साथ इंटीग्रेट रहता है। यह पार्टनर्स, नेटवक्र्स और एनालिटिक्स टूल्स के लाइन-अप के साथ आता है।

वर्कफ्लो के लिए - Stayfocusd
स्टेफोकस्ड एक ब्राउजर एक्सटेंशन है, जो काम के दौरान होने वाले विभिन्न व्यवधानों से बचाता है। यह परेशान करने वाली वेबसाइट्स से बचाकर प्रोडक्टिव बनाए रखता है। इसमें तय कर सकते हैं कि आप कब तक व्यवधान नहीं चाहते हैं। आप इसमें वार या समय भी तय कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा प्रोडक्टिव लाइफ चाहते हैं और आत्मानुशान की दिशा में कदम बढ़ाना चाहते हैं तो यह फ्री ब्राउजर एक्सटेंशन आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

सिक्योरिटी के लिए - Keeper Password Manager
कीपर पासवर्ड मैनेजर एक फुल फीचर्ड पासवर्ड मैनेजर है। यह सिक्योरिटी पर फोकस करता है। यह हाई-एंड फीचर्स जैसे टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और सिक्योर पासवर्ड शेयरिंग को सपोर्ट करता है। कीपर कई प्लेटफॉम्र्स और ब्राउजर्स पर काम करता है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned