जीवन में अपनाएं इन खास बातों को, जरूर मिलेगी सफलता

जरूरी नहीं है कि जीवन में आपको हर बार कोई न कोई मेंटर मिले और चीजें सिखाए। खुद अपना मेंटर बनें और अपनी कमियों को दूर करें।

By: जमील खान

Published: 13 Jun 2019, 04:36 PM IST

अपने मेंटर खुद बनें
जरूरी नहीं है कि जीवन में आपको हर बार कोई न कोई मेंटर मिले और चीजें सिखाए। खुद अपना मेंटर बनें और अपनी कमियों को दूर करें।

हारने का डर मन से निकालें
जीवन में आगे बढऩे के लिए जरूरी है कि मन से हार का डर निकाल दें। कई बार इंसान कुछ हासिल करने वाला होता है, पर वह हार के डर के कारण हिम्मत नहीं कर पाता। अगर हार के डर की बजाय जीत की उम्मीद होगी तो ज्यादा ऊर्जा से काम कर पाएंगे।

आलस्य से दूर रहें
जीवन में सफलता पाने का मूल मंत्र है- मेहनत। अगर आप आलस्य से दूर रहते हैं और लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार मेहनत करते रहते हैं तो आपको कभी निराश नहीं होना पड़ेगा।

आलोचना से न घबराएं
आलोचना से घबराने वाला व्यक्ति कभी अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाता। आपको आलोचना से घबराने के बजाय अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए। अगर आप मेहनत करते रहेंगे तो आपके आलोचक ही आपके प्रशंसक बन जाएंगे।

लीक से हटकर काम करें
जीवन में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि लीक से हटकर काम करें। अपनी सोच में नयापन लाएं। नएं विचारों को तरजीह दें। पुराने रास्तों पर चलते रहेंगे तो कुछ नया हासिल नहीं कर पाएंगे। आगे बढऩे के लिए अपने रास्ते खुद बनाएं।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned