scriptकॅरियर की दूसरी पारी में खुद को इस तरह कर सकते हैं साबित | Tips to prove yourself in second innings of career | Patrika News

कॅरियर की दूसरी पारी में खुद को इस तरह कर सकते हैं साबित

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2018 07:13:11 pm

किसी भी इंसान के लिए नौकरी का जाना बुरी खबर है, खासकर उन लोगों के लिए जो उम्र का एक पड़ाव पूरा कर चुके हैं। हालांकि जिंदगी में कभी कुछ खत्म नहीं होता और जीवन के किसी भी मोड़ से फिर शुरुआत की जा सकती है।

Career

Career

किसी भी इंसान के लिए नौकरी का जाना बुरी खबर है, खासकर उन लोगों के लिए जो उम्र का एक पड़ाव पूरा कर चुके हैं। हालांकि जिंदगी में कभी कुछ खत्म नहीं होता और जीवन के किसी भी मोड़ से फिर शुरुआत की जा सकती है। इसके लिए हिम्मत, जोश और जुनून होना चाहिए। अगर आप वर्कप्लेस पर लंबे समय तक काम कर चुके हैं तो आपके पास काम का अच्छा अनुभव है। इस अनुभव के आधार पर आपको अच्छे मौके एक बार फिर मिल सकते हैं। जानते हैं कि उम्र के एक पड़ाव के बाद कॅरियर की दूसरी पारी में किस तरह से अच्छा प्रदर्शन किया जाए।

हिम्मत बनाए रखें
आपकी नौकरी 40 साल की उम्र में चली गई क्योंकि आपके रिस्क लिया पर बात नहीं बनी। हालांकि आप अपने कमाने की क्षमता के उच्चतम स्तर पर हैं, ऐसे में एक बार फिर शुरुआत करना मुश्किल काम हो सकता है, पर आपको हिम्मत दिखानी होगी। घबराने से कोई समस्या हल नहीं होगी। आपको नौकरी की तलाश के लिए तैयारी करनी होगी। पहले ऑपरेशनल खर्चों के बारे में विचार करें ताकि बिना टेंशन के दुबारा कॅरियर की राह पर वापस आ सकें।

कारण पता करें
अपने जीवन के फाइनेंशियल कमिटमेंट्स जैसे ईएमआई, बच्चों की शिक्षा आदि पर ध्यान दें। रिव्यू करें कि आपकी नौकरी क्यों गई। 40 की उम्र में आप अपने काम को समझने लगते हैं और आउटपुट के चरम पर होते हैं। एक कारण यह भी हो सकता है कि आप अस्थायी रूप से कंपनी के लिए मिसफिट हो चुके हैं या कंपनी घाटे में चल रही है। कई बार कंपनी का फोकस शिफ्ट हो जाता है। ऐसे में आपका रोल कम महत्वपूर्ण हो जाता है। कंपनी आपको साथ बनाए रखने में परेशानी महसूस करती है। यह भी हो सकता है कि आप पर्याप्त आउटकम डिलीवर न कर रहे हों। ऐसा स्किल्स के अभाव भी हो सकता है।

नई नौकरी के लिए तैयारी
नई नौकरी के लिए पूरी तैयारी जरूर करें। अपने कॅरियर के 20-25 सालों पर निगाह डालें। आपके अचीवमेंट्स की क्या कहानी बनती है। आप इस कहानी को अपने भावी एम्प्लॉयर को किस तरह से बता सकते हैं। आपको कौनसा सेक्टर, फर्म या शहर सबसे ज्यादा मूल्यवान लगता है। आप अपने ओवरऑल ब्राण्ड में निवेश करें। आप अपना रेज्यूमे क्राफ्ट करें, इंटरव्यू की तैयारी करें, रेफरेंस से बात करें। इसके बाद अपने नेटवर्क में उन लोगों से मिलें जो आपका काम आसान बना सकते हैं।

शांति की तलाश करें
अगर कंपनी ने रिजाइन के लिए कहा है या आप मेडिकल या पर्सनल कारणों से नौकरी छोड़ रहे हैं तो यकीन रखें कि आपके लिए राह खत्म नहीं हुई है। 50 की उम्र में बड़े खर्चों के बारे में विचार करें। पता करें कि कम खर्च में किस तरह से आप अपनी लाइफ स्टाइल को मैनेज कर सकते हैं। पता करें कि क्या छोटी प्रॉपर्टी को बेचकर इमरजेंसी फंड तैयार कर सकते हैं। क्या घर के किसी बंद पड़े कमरे को किराए पर दे सकते हैं। पैसों के मामले में शांति प्राप्त करने के बाद कॅरियर रिव्यू करें।

कंसल्टेंट बनिए
आपको 50 साल की उम्र में ग्रोथ या कमाई के बारे में ज्यादा विचार नहीं करना चाहिए। अगर पर्सनल लेवल पर जॉब से संतुष्टि नहीं है तो ज्यादा लंबे समय तक नौकरी में टिक नहीं सकते। अगर लगता है कि किसी फर्म की फाइनेंस में मदद कर सकते हैं तो स्वतंत्र रूप से ऐसा कर सकते हैं। किसी छोटी फर्म में कम सैलेरी पर काम कर सकते हैं। पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं और मन को संतुष्ट रख सकते हैं। आप अनुभव के आधार पर कई फम्र्स के लिए कंसल्टेंट बन सकते हैं।

उपयोगी स्किल्स
आप चाहें तो 50 साल की उम्र में नौकरी छूट जाने के बाद फ्रीलॉन्सर के रूप में या कमीशन के आधार पर भी काम कर सकते हैं। आजकल हर कंपनी को युवा टैलेंट तो आसानी से मिल जाता है, पर ऐसा अनुभवी टैलेंट नहीं मिल पाता जो उनकी मैनेजमेंट और फाइनेंस से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सके। आप उनके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। 50 साल की उम्र में अपनी शर्तों पर काम करने की कोशिश करें। आपको उन स्किल्स की बात करनी चाहिए, जो आज भी उपयोगी हैं पर समय के साथ युवा पीढ़ी उन पर ध्यान देना भूल गई है। नई कंपनी को बता सकते हैं कि कैसे आप पुरानी कंपनी के आउटकम में अहम भूमिका निभा रहे थे।

ब्राण्डिंग का दौर
अगर आप एक महिला हैं और पर्सनल कारण या फैमिली ब्रेक के कारण वर्कप्लेस से दूर थीं और अब वापसी कर रही हैं तो आपको प्रोफेशनल नेटवर्क की मदद मिलने में परेशानी हो सकती है। आमतौर पर महिलाओं का प्रोफेशनल नेटवर्क ज्यादा बड़ा नहीं होता है। ऐसे में आप पुुराने एम्प्लॉयर के पास जा सकती हैं। पुराना एम्प्लॉयर ब्राण्डिंग के आधार पर नौकरी दे सकता है। इस बात का खयाल रखें कि जब खुद नौकरी में होते हैं तो नई नौकरी खोजना आसान होता है। इसलिए जब तक हाथ में नया ऑफर न हो तो तब तक अपने मौजूदा रोल के साथ जुड़े रहें।

शुरू करें खुद का काम
आपने कंपनियों के काम करने के तरीके देखे हैं। आपके पास हुनर है और अनुभव भी। ऐसे में आप खुद का कोई काम भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए मार्केट में मौजूद संभावनाओं पर विचार करना चाहिए। अगर लगता है कि मार्केट में किसी खास सर्विस की डिमांड है और वह पहले से मौजूद नहीं है तो आप शुरुआत कर सकते हैं। रोजमर्रा के अपने खर्चों को कम करें और असेट्स से जनरेट होने वाली आय से काम चलाएं। अपने लिए एक इमजरेंजी फंड जरूर रखें। रोजगार से होने वाली आय पर कम से कम निर्भर रहें। दिमाग के बजाय दिल से निर्णय लें।

खोजें जीवन का आनंद
अगर आप 60 साल के हो चुके हैं और जीवन को नई ऊर्जा के साथ जीना चाहते हैं तो अपनी स्किल्स के साथ प्रयोग करने चाहिए। हर अवसर को भुनाने का प्रयास करना चाहिए। आपको जीवन को उमंग के साथ जीने का प्रयास करना चाहिए। आप अरबपति वॉरेन बफेट के जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं। वे इतनी ज्यादा उम्र होने पर भी लगातार नए आइडियाज पर बात करते हैं और उत्साह के साथ जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वे बुजुर्गों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। आप किसी नई कंपनी को मैनेज कर सकते हैं या उसे स्थापित करने में मदद कर सकते हैं। अब आपको बिजनेस आउटकम्स पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो