scriptबिजनेस में ध्यान रखें ये बातें तो ही होंगे कामयाब, कमाएंगे जबरदस्त प्रोफिट | Tips to start new business in hindi | Patrika News

बिजनेस में ध्यान रखें ये बातें तो ही होंगे कामयाब, कमाएंगे जबरदस्त प्रोफिट

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2018 02:36:31 pm

अपने छोटे बिजनेस फाइनेंसेज को सही तरह से मैनेज और व्यवस्थित करके आप अपने बिजनेस को सफलता की ओर ले जा सकते हैं और अपने प्रॉफिट गोल्स को हासिल कर सकते हैं।

startup,Management Mantra,motivational story in hindi,business tips in hindi,

business tips in hindi, management mantra, success secrets, motivational story in hindi, startup,

बिजनेस शुरू करना अपने आप में वाकई बड़ी बात है। इसमें आपके पास लंबी टू-डू लिस्ट होती है और आपको समय-समय पर अलग-अलग काम करने पड़ते हैं। ऐसे में इन सबके साथ डील करना वाकई मुश्किल होता है। हालांकि अगर आप अपने बिजनेस से पैसा नहीं कमा रहे हैं तो वह एक शौक से ज्यादा नहीं रह जाता। अपने छोटे बिजनेस फाइनेंसेज को सही तरह से मैनेज और व्यवस्थित करके आप अपने बिजनेस को सफलता की ओर ले जा सकते हैं और अपने प्रॉफिट गोल्स को हासिल कर सकते हैं।
ऐसा करके आप मार्केट में लंबे समय तक बने रह सकते हैं और अपने लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं। वहीं, बिजनेस फाइनेंसेज को मैनेज नहीं करने की स्थिति में आप खुद अपने बिजनेस की विफलता के जिम्मेदार होते हैं। अत: जरूरी है कि आप इन फाइनेंसेज को व्यवस्थित रखें। पर्सनल फाइनेंसेज की तरह ही ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बिजनेस फाइनेंसेज को मैनेज कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इन तरीकों के बारे में जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं –
हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी बनाएं
अगर आप अपने बिजनेस को व्यवस्थित करना चाहते हैं तो आपको अपने अधिकतर फाइनेंशल पेपरवर्क को डिजिटाइज करना होगा। आप अपने डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली सेव कर सकते हैं और थर्ड-पार्टी सर्विस का इस्तेमाल करके उन्हें बचा सकते हैं। आपको सभी चीजें कंप्यूटर पर संभालकर रखने की जरूरत नहीं है। अगर आप कुछ हार्ड कॉपीज रखना चाहते हैं तो आपको उन्हें कैटेगिरी के हिसाब से बांट लेना चाहिए और उन्हें कैबिनेट में व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए। इससे आपको उन्हें ढूंढने में आसानी होगी।
बिजनेस को सुरक्षित रखें
हर बिजनेस को अपने स्तर की सुरक्षा की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपने बिजनेस के लिए इंश्योरेंस ले लेना चाहिए। इससे आप अपने बिजनेस की पहचान अलग कर पाते हैं और बिजनेस फाइनेंसेज को भी निजी फाइनेंसेज से अलग रख पाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि ऐसे फाइनेंशल इशू जो आपके बिजनेस पर असर डाल रहे हैं, उनसे आपकी निजी संपत्ति बची रहे तो आपको अपने बिजनेस को सुरक्षित अवश्य करना चाहिए। इस तरह से आप अपने बिजनेस फाइनेंसेज को व्यवस्थित कर पाते हैं और अपने बिजनेस को मुश्किल समय में सुरक्षित रख पाते हैं।
पेमेंट्स
एंटरप्रेन्योर्स यही चाहते हैं कि उनके पास पेमेंट आने का तरीका आसान और स्मूद बने। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप पेमेंट्स कैसे लेंगे। यह फैसला इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बिजनेस कैसे काम करता है। अगर आप कोई सर्विस दे रहे हैं, तो आपको नियमित रूप से इन्वॉयसिस भेजने होंगे। अगर आप कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स लेनी होंगी या अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन कार्ट ऑप्शन सेट अप करना होगा। पेमेंट्स को आसान बनाकर आप बिजनेस के छोटे फाइनेंसेज को सही से मैनेज कर सकेंगे और अपने बिजनेस को आसानी और आराम से आगे बढ़ा सकेंगे।
मनी मीटिंग्स
बिजनेस के छोटे फाइनेंसेज को व्यवस्थित रखने के लिए आपको अपने समय को शेड्यूल करना पड़ेगा और बिजनेस फाइनेंसेज को नियमित रूप से देखना होगा। आपकी कमाई और खर्चे बदलते रहेंगे इसलिए बेहतर रहेगा कि आप सभी चीजों को समय-समय पर चेक करते रहें और सभी चीजों की अपडेट रखें। अपने कैलेंडर में एक साप्ताहिक फाइनेंस मीटिंग जोड़ लें ताकि आप व्यवस्थित रहें और किसी चीज में पिछड़ें नहीं। अगर आप बिजनेस फाइनेंसेज को सही तरह से मैनेज नहीं कर पाते तो आपका प्रोडक्टिव रहना काफी मुश्किल हो जाता है जो आपके बिजनेस के लिए सही नहीं होता। इससे बिजनेस को लगातार नुकसान झेलना पड़ता है।
अपनी कमाई को ट्रैक करें
बिजनेस के छोटे फाइनेंसेज को व्यवस्थित रखने के लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि आप कितना कमा रहे हैं। आप अपनी मासिक, साप्ताहिक और रोजाना की कमाई को ट्रैक कर सकते हैं ताकि आप बेहतर तरीके से समझ सकें कि आप कितना पैसा अपने बिजनेस के लिए कमा रहे हैं। इसके लिए आप एक स्प्रेडशीट का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी कमाई को कैटेगिरीज में बांट सकते हैं जो यह दर्शाएं कि आपके बिजनेस की कमाई की विभिन्न स्ट्रीम्स क्या हैं। इस तरह से आप कमाई को ट्रैक कर सकते हैं और अपने फाइनेंसेज को व्यवस्थित रख सकते हैं। वहीं, कमाई को ट्रैक ना करके आप अपने बिजनेस को विफल बना सकते हैं।
अपने खर्चों को ट्रैक करें
अगर आप अपनी कमाई का ट्रैक रख रहे हैं तो आपको अपने खर्चों को ट्रैक करने की भी जरूरत है। एंटरप्रेन्योर्स के पास कुछ जरूरी खर्चे होते हैं जिन्हें उन्हें देना ही पड़ता है ताकि उनका बिजनेस चलता रहे। आप अपने टैक्सेज पर बिजनेस के कुछ खर्चे कम कर सकते हैं और अपनी टैक्सेबल इनकम को कम कर सकते हैं। जिस तरह आप अपनी कमाई को ट्रैक करते हैं, उसी प्रकार आप अपने खर्चों को भी ट्रैक कर सकते हैं। इससे आप अपने खर्चों को नियमित रूप से ट्रैक कर पाते हैं और यह सुनिश्चित कर पाते हैं कि आप व्यर्थ खर्चे नहीं कर रहे हैं जो आपके बिजनेस को सफलता के करीब पहुंचाने के लिए बहुत जरूरी होता है।
अलग बैंक अकाउंट
जैसे ही आपका बिजनेस पैसे बनाना शुरू कर दे, आपको अपने अलग फाइनेंसेज की जरूरत पड़ती है। आपको हमेशा अपने निजी और बिजनेस फाइनेंसेज अलग रखने चाहिए और दोनों के लिए ही अलग-अलग बैंक अकाउंट्स रखने चाहिए। बिजनेस के लिए आप अलग से करंट अकाउंट खोल सकते हैं या फिर अलग पर्सनल बैंक अकाउंट खोलकर उसे बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और पर्सनल व बिजनेस के लिए एक ही अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई जगह उलझन हो सकती है। इसलिए बेहतर यही रहता है कि आप बिजनेस के लिए अलग अकाउंट रखें ताकि उलझनों से बच सकें और सब चीजें सही से मैनेज कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो