प्रोफेशनल लाइफ को शानदार बनाने के लिए अपनाएं 'लर्निंग एटीट्यूड'

नए साल को अपनी प्रोफेशनल लाइफ को शानदार बनाने के लिए अपनाएं लर्निंग वाला खास एटीट्यूड।

जयपुर। नए साल के मौके  पर जिस तरह आप खराब चीजों को निकालने और अच्छी चीजों को जीवन में उतारने के संकल्प लेते हैं, उसी तरह का एक खास संकल्प आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी ले सकते हैं। यह संकल्प है लर्निंग एटीट्यूड अपनाने का। यह एटीट्यूड अपनाकर आप नए साल में नई-नई उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते हैं।

पहले पहचानें खामी
किसी भी चीज के प्रति लर्निंग एटीट्यूड तो आप तभी अपना सकते हैं, जब पहले आप समझेंगे कि कमियां हैं कहां। काम के जिन-जिन फील्ड्स में आप खुद को कुछ कमतर पाते हैं, उनकी लिस्ट बनाएं और फिर यह लिखें कि आप किस-किस काम में कमजोर हैं?

खोजें इनके उपाय
अब चूंकि आप इन कमियों का पता लगा चुके हैं, तो अब आप इन्हें दूर करने की प्लानिंग कर सकते हैं। इसे सरल से उदाहरण से समझें कि मान लीजिए आपको कोई सॉफ्टवेयर ऑपरेट करने में समस्या आती है तो उसके लिए एक्स्ट्रा क्लास लेने का आप प्लान बना सकते हैं। इन प्लानिंग्स की पूरी लिस्ट बना लें। ये आपके आने वाले साल के वर्क रेजोल्यूशन्स हैं। बस यह ध्यान रखें कि रेजोल्यूशन्स वास्तविक हों।

पालन और समीक्षा
नए साल की शुरुआत पर लिए जाने वाले रेजोल्यूशन्स को अपने लिए लाभदायक बनाने के लिए आपको इन पर कायम रहना होगा। साथ ही साथ इन पर आपके द्वारा किए जा रहे काम की समीक्षा भी आपको करनी होगी। इन दोनों ही कामों में ईमानदारी बरतकर आप नए साल में अपने प्रोफेशन में नई ऊंचाइयां छू सकते हैं। यह स्टेप इस पूरे प्रोसेस की अहम कड़ी है। इसमें बेईमानी करने की कोशिश न करें।
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned