scriptSuccess Mantra सफलता के लिए जरूरी है बोलने की कला | Top Most Success Mantra For Career | Patrika News

Success Mantra सफलता के लिए जरूरी है बोलने की कला

Published: Mar 11, 2018 03:55:57 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Success Tips एक एंटरप्रेन्योर के रूप में अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको सामने वाले को प्रभावित करना आना चाहिए।

Success Mantra

Success Mantra

Success Tips एक एंटरप्रेन्योर के रूप में अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको सामने वाले को प्रभावित करना आना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज के साथ-साथ अपने फेशियल एक्सप्रेशंस को भी बेहतर बनाना होगा, तभी आपका काम बनेगा।
ऐसे बहुत से एंटरप्रेन्योर्स होते हैं जो अपने बिजनेस में बहुत तेज होते हैं लेकिन बातचीत करने में नहीं। इस वजह से कई जगह उन्हें मात खानी पड़ती है। अगर आप भी बोलने की कला में कमजोर हैं और किसी को अपनी बातों से प्रभावित नहीं कर पाते तो आपके हाथ से कई अहम प्रोजेक्ट्स निकल सकते हैं। बिजनेस में सफल होने के लिए आपको बोलने की कला में माहिर होना जरूरी है ताकि आप अपने क्लाइंट्स या कस्टमर्स को प्रभावित कर सकें। अगर आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर होंगी तो आपके क्लाइंट्स ज्यादा होंगे और इससे आपका बिजनेस भी बेहतर होगा। आइए जानते हैं कि आप अपने बोलने की कला को किस तरह बेहतर बना सकते हैं –
एक्सप्रेशंस हैं जरूरी
जब भी आप किसी से बात करते हैं, तब आपके चेहरे के हाव-भाव का भी बहुत प्रभाव पड़ता है। जो कुछ भी आप कह रहे हैं अगर उसे अपने चेहरे से दिखा भी पा रहे हैं, तब सामने वाला आपकी बात से ज्यादा प्रभावित होता है और आपकी बात ज्यादा विश्वसनीय भी लगती है। वहीं, अगर आप बिना किसी हाव-भाव के बस बोल रहे हैं, तब सामने वाले पर आपकी बात का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह आपसे प्रभावित नहीं होता।
बातचीत के एटिकेट्स
बोलने की कला में माहिर होने के लिए आपको यह बात याद रखनी चाहिए कि आप कभी भी अपनी बातचीत के सार से दूर न हों। इसके साथ ही बोलते समय हमेशा अपनी वोकेब्लरी का ध्यान रखें और अच्छे व संतुलित शब्दों का ही प्रयोग करें। जब भी आप किसी से बात करें, तब कोशिश करें कि अपनी बात को संक्षिप्त और स्पष्ट रूप में कहें। इससे आपकी बात पर ध्यान जरूर दिया जाएगा और उसका काफी प्रभाव भी पड़ेगा।
चार्मिंग पर्सनेलिटी
आपको किसी क्लाइंट को प्रभावित करने के लिए महज चार्मिंग दिखने की जरूरत ही नहीं होती, बल्कि आपकी बातचीत का तरीका चार्मिंग होना ज्यादा जरूरी होता है। जब आप आराम से और साफ ढंग से अपनी बात कहते हैं, तब सामने वाला आकर्षित जरूर होता है। वहीं, एग्रेसिव होकर बात करने पर उसका नकारात्मक असर होता है।
ध्यान से सुनें
खुद को बोलने की कला में माहिर बनाने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले एक अच्छे श्रोता बनें। जब तक आप किसी की बात को अच्छे ढंग से सुनेंगे नहीं, तब तक आप सही ढंग से उसकी बातों का जवाब नहीं दे सकेंगे और न ही उससे बात कर सकेंगे जिससे बातचीत सही तरह से आगे नहीं बढ़ेगी। इसके इतर जब आप किसी की बातों को अच्छे से सुनेंगे, तब आप अपनी बात भी प्रभावी ढंग से उस तक पहुंचाएंगे। हमेशा याद रखें कि सही ढंग से सुनकर ही आप सही तरीके से बात रख पाते हैं।
बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए आपको अच्छी पर्सनेलिटी के साथ-साथ बोलने की कला में भी माहिर होना चाहिए ताकि आप ज्यादा क्लाइंट्स को आकर्षित कर सकें।

कॉन्फिडेंस है अहम
हमेशा याद रखें कि किसी को प्रभावित करने के लिए आपको खुद की कही बातों पर विश्वास होना जरूरी है। जब तक आप अपनी बातों को लेकर खुद कॉन्फिडेंट नहीं होंगे, तब तक दूसरे आपकी बातों पर विश्वास नहीं करेंगे। वहीं, जब आपको अपनी बात पर भरोसा होगा तो वह आपके चेहरे पर भी साफ नजर आएगा और सामने वाला भी आपकी बात से प्रभावित होगा। अत: जब भी किसी से बात करें तो खुद कॉन्फिडेंट जरूर रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो